जिला महेंद्रगढ़ में पाले से सरसों गेहूं में भारी नुकसान

कई गांव के किसानों का डीसी कार्यालय पर धरना
खराब फसलों का किसानों ने मांगा मुआवजा, पाले से खराब सरसों लेकर पहुंचे किसान
सरकार के खिलाफ लगाए नारे, किसानो ने सरकार को दी चेतावनी
सप्ताह के अन्दर समाधान नहीं तो निजामपुर चौक होगा जाम

भारत सारथी/ कौशिक 

नारनौल। जिला महेंद्रगढ़ में पाले के कारण सरसों और गेहूं की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। अनेक गांव के किसान गुरुवार को उपायुक्त कार्यालय पहुंचे। किसानों ने खराब फसल को दिखाकर स्पेशल गिरदावरी करवाकर मुआवजे की मांग की है। किसानों ने मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन भी उपायुक्त को सौंपा ।‌ दूसरी ओर निजामपुर के बीडीपीओ कार्यालय में भी ग्रामीणों ने धरना प्रदर्शन कर बीडीपीओ को ज्ञापन सौंप कर मुआवजे की मांग की है।

महेंद्रगढ़ जिले में गत एक सप्ताह से ग्रामीण क्षेत्रों में जबरदस्त पाला पड़ा है। इसे सरसों और गेहूं के पौधों पर बर्फ जम गई थी । क्षेत्र में जमें भयंकर पाले के कारण सरसों की फसल पूरी तरह नष्ट हो गई और गेहूं की फसल में भी काफी नुकसान हुआ है ।

गुरुवार को गांव तोताहेड़ी, दोंगली व  नांगल चौधरी खंड के अनेक गांवों के ग्रामीणों रामकरण, कदम सिंह, सज्जन सिंह, सत्यवीर, सुरेंद्र कुमार, राजपाल सिंह व  सिंह राम सहित अनेक लोगों ने उपायुक्त कार्यालय से बाहर धरना दिया।

किसानों का कहना है कि 10 दिन से लगातार जबरदस्त ठंड पड़ रही है। जिसकी वजह से उनकी फसलें पूरी तरह चौपट हो गई है । इसलिए सरकार को चाहिए कि वह स्पेशल गिरदावरी करवाकर 30 हजार रुपए प्रति एकड़ मुआवजा दक्षिण हरियाणा के किसानों को दें, ताकि किसानों के नुकसान की भरपाई हो सके। नहीं तो किसान आत्महत्या करने पर मजबूर होंगे।

– मुआवजे की मांग को लेकर नलवाटी व गुर्जर वाटी के किसानों ने निजामपुर खंड कार्यालय पहुंच कर सीएम के नाम सौंपा ज्ञापन

जिला महेन्द्रगढ़ के नलवाटी व गुजरवाटी में पिछले एक सप्ताह से भारी पाले की मार से किसानो की फसलें पुरी तरह से चौपट होने के मुआवजे सहित अन्य मांगों को लेकर गुरूवार को किसानों ने निजामपुर चौधरी देवीलाल चौक पंहुच कर मुआवजे मांग की । करीब ढाई सौ से तीन सौ किसान सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए खंड कार्यालय पहुंचे। जहां खंड कार्यालय अधिकारी संदीप शर्मा को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया। वही किसानों ने चेतावनी देते हुए कहा कि एक सप्ताह के अन्दर उनका कोई समाधान नहीं हुआ तो वह निजामपुर चौक को जाम कर देंगे।

जिले में पिछले एक सप्ताह से तापमान लगातार माइनस में चल रहा है। इसकी वजह से किसानों की फसल चौपट हो गई। पाले से नष्ट हुई रबी फसलों के मुआवजे की मांगों को लेकर गुरूवार को नलवाटी किसान संघर्ष समिति के प्रधान महावीर चंदेला की अध्यक्षता में करीब तीन सौ के करीब किसान निजामपुर चौधरी देवी लाल चौक पर इकट्ठे हुए। जहां से पैदल मार्च करते हुए किसान खंड कार्यालय निजामपुर पहुंचे। वही खंड कार्यालय अधिकारी संदीप शर्मा को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया।

किसानों ने कहा कि एक सप्ताह के अन्दर यदि मांगों को पूरा नहीं किया गया तो क्षेत्र के किसान निजामपुर चौधरी देवीलाल चौक को जाम कर देंगे। जिसके जिम्मेदार सरकार व जिला प्रशासन होगा। इस अवसर पर नहरी पानी किसान संघर्ष समिति के प्रधान महावीर चंदेला, ओम प्रकाश, सरपंच धर्मेन्द्र गेट, सुरेन्द्र, धर्मवीर, किसान व पूर्व कांग्रेस प्रत्याशी राजाराम गोलवा, सत्यपाल पवेरा, नरेन्द्र छिलरो, रमेश पंच निजामपुर, कैलाश नंबरदार, भागीरथ, दाताराम धानौता, छोटेलाल दनचौली, पूर्व सरपंच बुधराम, कमल, बाबुलाल सरेली ने बताया कि पाला गिरने से नष्ट फसलों की क्षतिपूर्ति प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में जोड़ने, विशेष गिरदावरी अति शीघ्र करवाने, जिन किसानो को ओलावृष्टि से हुए नुकसान का मुआवजा नही मिला वो दिलवाने के संबंध में प्रदर्शन किया गया है।

उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में लगातार पाला गिरने की वजह से किसानों की रबी फसलें चना, सरसों, गेहूं आदि बर्बाद हो गए हैं। किसानों पर दोहरी मार पड़ गई है। एक तो नलवाटी के 28 से 30 गांव में नहर का एक भी टुकड़ा नहीं है। गांव के जोहड़ सूखे पड़े हैं, पीने का पानी भी नियमित रूप से नहीं मिल पा रहा है। दूसरी तरफ किसान डीएपी खाद व यूरिया ब्लैक में खरीद कर फसलों की खेती तैयार की थी, उसे भी पाले ने खत्म कर दिया है।

किसान आर्थिक तंगी से जूझ रहा है, किसानों का अनुरोध है कि किसानों को  फसल नुकसान के तौर पर 30 हजार प्रति एकड़ मुआवजा दिया जाए। जिन किसानों ने गलती से फसल का बीमा नहीं करवाया है उनको भी मुआवजा दिलवाया जाए। उन्होने सरकार को चेताते हुए कहा कि आज से 2 साल पहले नलवाटी के ओलावृष्टि हुई थी उसका मुआवजा भी आज तक कई किसानो को नहीं मिला है। यह किसानों के साथ सरेआम भेदभाव किया जा रहा है।

उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री के कोरियावास कॉलेज मेडिकल का उद्घाटन के दौरान क्षेत्र के किसानो के द्वारा निजामपुर चौधरी देवी लाल चौक पर धरना प्रदर्शन किए गए थे उस दौरान मुख्यमंत्री के द्वारा भाजपा नेता सत्यव्रत शास्त्री व गोविंद भारद्वाज को भेजा था। जहां उनके द्वारा धरने पर बैठे किसानो को आश्वासन भी दिया गया था। परंतु इस पर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। उन्होंने सरकार से मांग करते हुए कहा कि क्षेत्र के किसानों के हुए नुकसान की भरपाई करवाया जाए।

Previous post

<strong>देश के खिलाड़ियों द्वारा कुश्ती महासंघ के अधिकारियों पर लगे संगीन आरोपों की सीबीआई जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में हो – दीपेंद्र हुड्डा</strong>

Next post

आम आदमी पार्टी कुश्ती खिलाड़ियों के साथ : अनुराग ढांडा

You May Have Missed

error: Content is protected !!