बैठक में बंधवाड़ी में ठोस कचरा प्रबंधन सहित विभिन्न मुद्दों की हुई समीक्षा
नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा, अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा सहित नगर निगम गुरूग्राम, नगर निगम फरीदाबाद व हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी रहे बैठक में उपस्थित

गुरूग्राम, 16 जनवरी। बंधवाड़ी में ठोस कचरा प्रबंधन सहित अन्य मुद्दों के बारे में समीक्षा हेतु एनजीटी द्वारा गठित कमेटी के अध्यक्ष पी. राघवेन्द्र राव ने गुरूग्राम में अधिकारियों के साथ एक बैठक की।

बैठक में समीक्षा के दौरान निर्णय लिया गया कि 31 मार्च के बाद बंधवाड़ी में फ्रैश कचरा नहीं डाला जाएगा, इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्थाएं समय से पूर्व कर ली जाएं। बैठक में बताया गया कि फरीदाबाद ज़िला में वेस्ट प्रोसैंसिंग की साईट की पहचान की जा रही है। उस साईट पर नगर निगम गुरूग्राम व फरीदाबाद द्वारा इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित किया जाना है। इस पर कमेटी अध्यक्ष श्री राव ने कहा कि इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के लिए दोनों नगर निगम अपनी-अपनी जिम्मेदारियों से संबंधित प्रक्रियाएं शुरू कर दें तथा 15 मार्च तक फ्रैश कचरे की प्रोसैसिंग का कार्य शुरू करवाएं। पाली साईट के बारे में निर्णय लिया गया कि टैंडर प्रक्रिया पूरी कर लें तथा उच्च न्यायालय के आदेशों के तहत अलॉटमैंट की प्रक्रिया की जाएगी। यहां यह भी निर्देश दिए गए कि दोनों साईटों के लिए जो भी मंजूरियां ली जानी हैं, उनकी प्रक्रियाएं शुरू कर दें।

बैठक में बंधवाड़ी में लगाए जाने वाले वेस्ट-टू-एनर्जी प्लांट की समीक्षा के दौरान कहा गया कि प्लांट का कार्य निर्धारित समयसीमा में पूरा किया जाना चाहिए। लैगेसी वेस्ट के निस्तारण के बारे में बताया गया कि निस्तारण की क्षमता को बढ़ाया जा रहा है तथा जनवरी माह में 1 लाख 40 हजार टन कचरा निस्तारित कर लिया जाएगा। चार अन्य एजेंसियों के टैंडर प्रक्रिया में हैं तथा इन एजेंसियों के आने के बाद लैगेसी वेस्ट के निस्तारण की क्षमता काफी बढ़ जाएगी। श्री राव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बैठक में जिस भी कार्य के लिए समयसीमा निर्धारित की जाती है, वह कार्य उसी समयसीमा में पूरा होना चाहिए।

बैठक में लिचेट ट्रीटमैंट, मैथेनॉल प्लांट, कचरे का वैज्ञानिक ढ़ंग से आंकलन करने संबंधी अन्य बिन्दुओं की भी समीक्षा की गई। डि-सैंट्रलाईज्ड वेस्ट प्रोसैसिंग के बारे में अधिकारियों ने बताया कि विभिन्न अलग-अलग स्थानों पर लगभग 330 टन कचरा प्रतिदिन प्रोसेस किया जा रहा है। खेडक़ी-माजरा साईट शुरू होने के बाद प्रोसैसिंग की क्षमता और अधिक बढ़ जाएगी। उल्लावास एमआरएफ के संचालन बारे ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करने के निर्देश भी बैठक में दिए गए।

इस मौके पर नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा, नगर निगम फरीदाबाद के आयुक्त जितेन्द्र दहिया, अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव प्रदीप कुमार, क्षेत्रीय अधिकारी संदीप सिंह, नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त डा. नरेश कुमार, चीफ इंजीनियर राधेश्याम शर्मा, कार्यकारी अभियंता विशाल गर्ग, सलाहकार अनिल मेहता, इकोग्रीन एनर्जी के डिप्टी सीईओ संजय शर्मा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!