संरचनात्मक आधारभूत ढांचे में लगातार हो रहा इजाफा, विकास की नई डगर पर बढ़ा गुरुग्राम
हजारों करोड़ रुपये की परियोजनाएं भाजपा राज में हुई साकार

गुरुग्राम। भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष जीएल शर्मा ने कहा कि भाजपा राज में साइबर सिटी के नाम से प्रसिद्ध गुरुग्राम के मनोहर सपने साकार हो रहे हैं। प्रदेश के साथ ही गुरुग्राम जिला के संरचनात्मक आधारभूत ढांचे में लगातार इजाफा हो रहा है। जो परियोजनाएं कभी असंभव लगती थी, आज वह साकार हो रही है। शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क और बिजली, पानी जैसी मूल सुविधाओं में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सशक्त नेतृत्व में गुरुग्राम विकास की नई डगर पर आगे बढ़ रहा है। विकास की यह रफ्तार आने वाले दिनों में दोगुनी गति से बढ़ेगी। जीएल शर्मा अपने निवास पर पत्रकारों से बात कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग से प्रदेश के साथ गुरुग्राम में सड़क नेटवर्क को सुदृढ़ किया जा रहा है। द्वारका एक्सप्रेसवे, दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेसवे, दिल्ली जयपुर हाईवे का नवीनीकरण के तहत मानेसर में एलिवेटेड रोड, सोहना-गुरुग्राम हाईवे जैसी बड़ी सड़क परियोजनाएं शहर के विकास को नई रफ्तार देगी। इन परियोजनाओं के जरिए गुरुग्राम की सड़क मार्ग से हर बड़े शहर से सीधी कनेक्टिविटी होगी। इसके सा‌थ ही शहर के अंदरुनी हिस्से में भी यातायात को रफ्तार देने के लिए कई अहम परियोजनाओं की सौगात मिली। महावीर चौक अंडरपास और वॉक-वे, अतुल कटारिया चौक फ्लाईओवर-अंडरपास, बसई चौक फ्लाईओवर की सौगात शहर को मिली। जल्दी ही हीरो-होंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक तक एलिवेटेड रोड और बख्तावर चौक पर अंडरपास का निर्माण होगा।

गुरुग्राम में प्राइवेट अस्पताल तो बड़ी संख्या में हैं, लेकिन अब सरकारी स्तर पर शहर मेडिकल हब के रूप में पहचान बनाएगा। यहां सेक्टर 10 में एमआरआई और सीटी स्कैन की सुविधा से युक्त अस्पताल पहले से मौजूद हैं। सिविल लाइन में जल्दी ही 400 बेड का सुपरस्पेशियलटी अस्पताल बनेगा। माता शीतला के नाम से शहर मेडिकल कॉलेज निर्माणाधीन है। स्वास्थ्य को लेकर सरकार और भी अनेक कदम उठा रही है। 15 हजार रुपये मा‌सिक आय वाले भी अब फोर्टिस, आ‌र्टिमिस और मेदांता जैसे बड़े अस्पतालों में मुफ्त ईलाज कर सकेंगे। ऐसी पॉलिसी सरकार ने बना दी है।

शहर में पेयजल व्यवस्था को मजबूत करने में जीएमडीए पूरी शिद्दत से जुटा है। पिछले दिनों मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। ये फैसले शहर में मूल सुविधाओं की बढ़ोतरी और विकास में मील का पत्थर साबित होंगे। चंदू बुढेड़ा में 100 एमएलडी क्षमता का एक जल शोधन सयंत्र लगाया जा रहा है। दो स्थानों पर इनकी क्षमता बढ़ाई जा रही है।

जीएल शर्मा ने कहा कि ऐसी अनेक छोटी-बड़ी परियोजनाएं हैं, जो पिछले आठ साल के दौरान शहर में परवान चढ़ी और शहर के विकास को नई पहचान दी है। प्रदेश के तपस्वी और यशस्वी मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में पूरे प्रदेश का समान विकास हो रहा है। अब प्रदेश में क्षेत्रवाद, जातिवाद, भाई-भतिजावादा की प्रथा एकदम बंद हो गई। भाजपा के आठ साल प्रदेश के लिए बेमिसाल रहे हैं। प्रदेश में भाजपा के शासनकाल को स्वर्णकाल के रूप में याद किया जाएगा।

error: Content is protected !!