मानेसर में हो रही बिजली आपूर्ति के ऑनलाइन सिस्टम को देखा।

गुरुग्राम 7 जनवरी 2023 । दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रबंध निदेशक अमित खत्री ने गुरुग्राम के मानेसर स्थित सुपरवाइजरी कंट्रोल एंड डाटा एक्विजिशन (स्काडा) केंद्र का निरीक्षण किया।

मानेसर औद्योगिक क्षेत्र की बिजली आपूर्ति को नियंत्रित करने वाले स्काडा केंद्र पर उपस्थित अधिकारियों ने लाइव हो रही बिजली आपूर्ति का विवरण और विस्तार से जानकारी दी। एचएसआईआईडीसी के परिसर में स्थित स्काडा केंद्र से मानेसर औद्योगिक क्षेत्र में आपूर्ति करने वाले सभी 6 सब स्टेशनों और 218 फीडरों को नियंत्रित किया जाता है। किसी भी क्षेत्र की बिजली आपूर्ति इस केंद्र से चालू या बंद की जा सकती हैं। कहीं भी फाल्ट होने की स्थिति में इस कंट्रोल रूम पर इसकी जानकारी रहती है और तुरंत ही फाल्ट ठीक किया जाता है।

किसी भी क्षेत्र की बिजली आपूर्ति बाधित न हो इसके लिए 116 फीडर पर रिंग मैन यूनिट (आर एम यू) लगा दिए गए हैं। इन फीडरों पर फाल्ट आने की स्थिति में पूरा फीडर बंद नहीं किया जाता और बिजली आपूर्ति बहाल कर दी जाती है। इसकी ऑनलाइन मॉनिटरिंग होती है। इस केंद्र से लोड ग्रोथ का भी पता चल जाता है और भविष्य में बिजली आपूर्ति की योजनाओं को तय करने में भी यह सहायक है।

प्रबंध निदेशक अमित खत्री के इस दौरे के दौरान मानेसर औद्योगिक एसोसिएशन के प्रतिनिधि भी उपस्थित हुए।
प्रबंध निदेशक ने भोड़ा कलां उपमंडल का भी दौरा किया। गत दिवस भी मारुति सब डिवीजन एवं सेक्टर 23ए पावर हाउस का दौरा किया गया।

प्रबंध निदेशक ने सब डिवीजन की व्यवस्था में सुधार करने और उपभोक्ता को किसी प्रकार की असुविधा न होने देने के आदेश दिए। उन्होंने डीलिंग क्लर्क से प्रतिदिन उपभोक्ताओं को नियमित रूप से अटेंड किए जाने बारे जानकारी ली। उन्होंने अच्छे व नम्र व्यवहार से उपभोक्ताओं को आदर पूर्वक अटेंड करने और उनकी समस्याओं के समाधान करने बारे कहा। प्रबंध निदेशक उपमंडल कार्यालय की व्यवस्था में किए गए सुधार के निरीक्षण के लिए एक पखवाड़े बाद पुनः दौरा करेंगे।

उन्होंने बिजली निगम के हित में कार्य करते हुए बिजली चोरी रोकने और बिलों की बकाया राशि की रिकवरी करने के आदेश दिए। बिजली चोरी की राशि की रिकवरी करने के लिए भी प्रोत्साहित किया।

इस दौरे के दौरान उनके साथ मुख्य अभियंता नवीन कुमार वर्मा, अधीक्षण अभियंता एम एल रोहिल्ला, मनोज यादव, जयदीप फोगाट एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!