विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने की पंचकूला के विकास कार्यों की समीक्षा

चंडीगढ़, 4 जनवरी : विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने पंचकूला नगर निगम में वित्त एवं अनुबंध कमेटी (एफ एंड सीसी) को दरकिनार करने वाले निगम के अफसरों को कड़ी फटकार लगाई है। विस अध्यक्ष बुधवार को नगर निगम की ओर से करवाए जा रहे विकास कार्यों का जायजा लेने के लिए समीक्षा बैठक ले रहे थे। बैठक में पंचकूला के सौंदर्यीकरण और संपत्ति कर संग्रहण पर विस्तार से चर्चा हुई। शहर में बनी पुरानी और नई संपत्ति आईडी को लेकर पैदा हुई पेचिदगियों के भी त्वरित समाधान के निर्देश दिए हैं। निगम क्षेत्र में हो रहे खनन से हिस्सा लेने की मांग भी बैठक में उठी। बैठक में मेयर कुलभूषण गोयल, नगर निगम आयुक्त वीरेंद्र लाठर, पार्षद व अधिकारी गण मौजूद रहे।

बैठक में पंचकूला के सौंदर्यीकरण को लेकर विशेष योजना बनाई गई। यह सौंदर्यीकरण 5-5 वार्डों के कलस्टर बनाकर किया जाएगा। इन कलस्टर की जिम्मेदारी एक नगर निगम के कार्यकारी अभियंन्ता स्तर के अधिकारी की होगी। उनकी टीम में एक एसडीओ, एक जेई, 5 एपीओ, माली तथा अन्य स्टाफ शामिल रहेगा। वार्डों के अंदर होने वाले सभी प्रकार के कार्य करने की जिम्मेदारी इसी टीम की रहेगी। संबंधित वार्ड पार्षद इन कार्यों की देखरेख करेंगे।

इसी प्रकार शहर के प्रमुख 8 सड़कों व मुख्य चौराहों के सौंदर्यीकरण को लेकर भी व्यापक योजना बनी है। सड़कों के किनारे हरित क्षेत्र विकसित करने तथा रेलिंग को दुरुस्त करने के भी निर्देश दिए हैं। शहर में की गई पेंटिंग के रखरखाव पर भी विस अध्यक्ष ने संज्ञान लिया है।

बैठक में संपत्ति कर का मामला भी उठा। विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि सरकारी कार्यालयों की पेचिदगियों की वजह से शहरवासियों को दिक्कत नहीं आनी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए निगम के राजस्व का ख्याल रखने के साथ-साथ लोगों की सुविधाओं का भी ख्याल रखा जाना चाहिए। किसी को भी अनावश्यक रूप से नोटिस भेज कर परेशान नहीं किया जा सकता। साथ ही उन्होंने सरकारी विभागों व कॉमर्शियल संपत्तियों के लंबित संपत्ति कर का ब्योरा मांगा है। इस संबंध में वीरवार तक रिपोर्ट देनी होगी। सड़कों किनारे लगे पेड़ों की छंटाई करने वाली मशीन शक्तिमान तथा सफाई करने वाली ऑटोमेटिक मशीन के रखरखाव का मामला भी बैठक में उठा।

बैठक में पार्षद नरेंद्र पाल सिंह, सुरेश कुमार वर्मा, रितु गोयल, सोनिया सूद, जय कुमार कौशिक, हरेंद्र मलिक, सोनू बिड़ला, सुनीत सिंगला, राकेश कुमार, नगर निगम के उप आयुक्त दीपक सूरा, एक्सईएन विजय गोयल समेत अनेक अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!