मातृ छाया दिवस पर जरुरतमंद महिलाओं की मदद करना एक अनुकर्णीय कार्य : भौरिया

मेहरचंद मेंहदीरता चैरिटेबल ट्रस्ट एवं लिटिल कैम्पस इंटरनैशनल स्कूल ने स्वर्गीय संतोष रानी की 75 वीं वर्षगांठ को मनाया मातृ दिवस के रूप मे।

पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र भौरिया, पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र पाल, अतिरिक्त उपायुक्त अखिल पिलानी, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं सी.जे.एम. दुष्यंत चौधरी, जेल अधीक्षक सोमनाथ जगत, उप आबकारी एवं कराधान आयुक्त पुनीत शर्मा ने किया 16 वें रक्तदान शिविर व मेगा हैल्थ शिविर का उद्घाटन।

जरुरतमंद महिलाओं को वितरित किए वस्त्र और राशन, मेगा हैल्थ शिविर में दर्जनों लोगों के स्वास्थ्य की जांच, मेहमानों ने ट्रस्ट के अध्यक्ष एवं समाज सेवी पंकज अरोड़ा व राजीव अरोड़ा के समाज सेवा कार्यों की जमकर की प्रशंसा।

16 वें रक्तदान शिविर में 101 रक्तदानियों ने किया रक्तदान।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र, 2 जनवरी : पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र भौरिया ने कहा कि मातृ छाया दिवस पर जरुरतमंद महिलाओं की मदद करना एक सराहनीय कार्य है। इस कार्य की जितनी प्रशंसा की जाए, वह कम है। इस मातृ छाया दिवस पर गरीबी की मदद करने के साथ-साथ अनजान व्यक्ति की जान को बचाने के उद्देश्य से रक्तदान शिविर का आयोजन करना भी एक बड़ा कार्य है। इस कार्य को आगे बढ़ाने के लिए मेहरचंद मेहंदीरता चैरिटिबल ट्रस्ट के अध्यक्ष एवं समाज सेवी पंकज अरोड़ा व राजीव अरोड़ा समाज सेवा के लिए अच्छा कार्य कर रहे हंै। इससे दूसरी संस्थाओं को भी समाज सेवा करने के लिए प्रेरणा मिलेगी।

मेहरचंद मेंहदीरता चैरीटेबल ट्रस्ट एवं लिटिल कैंपस इंटरनेशन स्कूल द्वारा सोमवार को स्लम बस्ती कीर्ति नगर मेहरचंद मेंहदीरता डिस्पेंसरी के भवन में स्वर्गीय संतोष रानी के 75 वें जयंती दिवस को मातृ छाया दिवस के रुप में मनाया गया और 16वें रक्तदान शिविर में 101 रक्तदानियों ने रक्तदान किया। इसके साथ-साथ मेगा हेल्थ चैकअप कैंप का आयोजन किया गया। इस मातृ छाया दिवस पर संस्थान की तरफ से जरुरतमंद महिलाओं को वस्त्र और राशन भी वितरित किया गया। इस रक्तदान शिविर और मेगा हेल्प कैंप का शुभारंभ पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र भौरिया, पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र पाल, अतिरिक्त उपायुक्त अखिल पिलानी, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं सी.जे.एम. दुष्यंत चौधरी, पुलिस अधीक्षक जेल सोमनाथ जगत, जिला सिविल सर्जन डा. सुखबीर सिंह, डी.एस.पी. सुभाष चंद्र, डी.डी.पी.ओ. प्रताप सिंह, डी.ई.टी.सी. पुनीत शर्मा, डी. आई. पी. आर. ओ. डा. नरेंद्र सिंह ने स्वर्गीय संतोष रानी की 75 वीं वर्षगांठ पर 16 वें रक्तदान शिविर व मेगा हेल्थ कैंप का विधिवत रुप से शुभारंभ किया। सभी मेहमानों ने रक्तदाताओं को बैज लगाकर सम्मानित किया और सभी रक्तदाताओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इस दौरान जरुरतमंद महिलाओं को वस्त्र और राशन वितरित किया गया।

पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र पाल ने कहा कि आज के आधुनिक दौर में विरले लोग ही अपने माता-पिता की सेवा करते है और उनकी याद में समाज सेवा के लिए कार्य करते है। इस कार्य को मेहरचंद मेहंदीरता चेरिटिबल ट्रस्ट के अध्यक्ष पंकज अरोड़ा और राजीव अरोड़ा ने बेहतरीन ढंग से करने का काम किया है। उन्होंने अपनी माता स्वर्गीय संतोष रानी के जन्मदिवस पर जरुरतमंद महिलाओं को राशन और वस्त्र देकर समाज सेवा करने का एक अनोखा कार्य किया है। इसके साथ ही रक्तदान शिविर लगाकर अंजान व्यक्ति की जान बचाने के लिए जो रक्त काम आएगा, उस रक्त को इस शिविर के माध्यम से एकत्रित करने का काम किया है। पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र पाल ने रक्तदान शिविर, राशन व वस्त्र वितरण जैसे समाज सेवा के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि मेहरचंद मेहंदीरता चैरिटिबल ट्रस्ट पिछले कई वर्षों से समाज सेवा के लिए सराहनीय कार्य कर रहे है। आज लोग अपने स्वार्थों की पूर्ति के लिए ही काम करने का प्रयास करते है, लेकिन इस ट्रस्ट ने हमेशा समाज सेवा के लिए सराहनीय कार्य किया है।

अतिरिक्त उपायुक्त अखिल पिलानी ने रक्तदान शिविर लगाने के लिए प्रशंसा करते हुए कहा कि जरुरतमंदों की मदद करना और रक्तदान शिविर लगाकर लोगों के लिए रक्त एकत्रित करना एक अनुकरणीय कार्य है। इससे समाज के दूसरे लोगों को भी प्रेरणा मिलेगी। इस कार्यक्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं सी.जे.एम. दुष्यंत चौधरी ने आमजन को संबोधित करते हुए कहा कि रक्त का कोई विकल्प नहीं है। इसलिए रक्तदान करना चाहिए और रक्तदान करने के लिए प्रेरित भी करना चाहिए।

पुलिस अधीक्षक जेल सोमनाथ जगत ने कहा कि रक्तदान महादान है और एक रक्तदान 3 जिंदगियां बचाता है। इसलिए रक्तदान करते रहना चाहिए। रक्तदान करने से जहां केलेस्ट्रोल नहीं बढ़ता, वहीं खून भी पतला रहता है। सी.एम.ओ. डा. सुखबीर सिंह, डीडीपीओ प्रताप सिंह, उप पुलिस अधीक्षक सुभाष चंद ने भी अपने विचार व्यक्त किए। संस्था के अध्यक्ष एवं समाज सेवी पंकज अरोड़ा ने कहा कि स्वर्गीय मेहरचंद मेंहदीरता चैरिटिबल डिस्पेंसरी एवं लाईब्रेरी ट्रस्ट की शुरुआत 3 अगस्त 2012 को की गई। पिछले 4 वर्षों में 73 हजार से अधिक लोगों का निशुल्क चैकअप करके दवाईयां वितरित की गई, 500 से अधिक लोगों की आंखों, दांतों, हड्डी रोगों व फेफड़ों की विशेष जांच की गई, 25 लोगों को छड़ी व 25 लोगों को वॉकर उपलब्ध करवाए गए, वाटर कूलर की व्यवस्था, लाईब्रेरी में अखबारों व मैगजीन की व्यवस्था करने के साथ-साथ रक्तदान शिविर आयोजित करके 2400 यूनिट रक्त एकत्रित किया जा चुका है। इस शिविर में बी.एस. हार्ट केयर अस्पताल संचालकों का विशेष योगदान रहता है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!