डी प्लान का पैसा किसी भी सूरत में न हो लैप्स: डीसी

डीसी बोले लापरवाही की तो तय की जाएगी  जिम्मेदारी
सोहना खंड में डी प्लान के तहत विकास का जायजा लिया
जनवरी माह के मध्य तक स्वीकृत कार्यों को अवश्य पूरा करें

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम । डीसी निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में लघु सचिवालय स्थित सभागार में डी-प्लान के तहत वर्ष 2022-23 में करवाए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिला योजना अधिकारी से विस्तृत प्रगति रिपोर्ट लेने उपरान्त डीसी यादव ने डी प्लान के तहत करवाए जाने वाले विकास कार्यों को लेकर कार्यकारी एजेंसी से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जनवरी माह के मध्य तक स्वीकृत कार्यों को अवश्य पूरा करें ताकि सरकार से डी प्लान के कार्यों हेतु और राशि की मांग की जा सके। डी प्लान का पैसा किसी भी सूरत में लैप्स नहीं होना चाहिए, अगर किसी अधिकारी की लापरवाही रही तो वह स्वयं इसके जिम्मेदार होंगे। बैठक में एडीसी विश्राम कुमार मीणा, पटौदी के एसडीएम प्रदीप सिंह, गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, जिला योजना अधिकारी कमल मित्तल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

डीसी यादव ने बैठक में उपस्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों से कहा कि जिला में डी प्लान के तहत करवाए जा रहे विकास कार्यों की अगली समीक्षा बैठक 20 जनवरी को बुलाई जाएगी। ऐसे में सभी क्रियान्वयन एजेंसी 15 जनवरी तक अपने सभी विकास कार्यों  को पूरा करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया जिला योजना के विकास कार्यों के बिल 28 फरवरी 2023 तक खजाना कार्यालय में लिए जाएंगे। सभी क्रियान्वयन एजेंसी 15 फरवरी 2023 तक सभी विकास कार्यों के बिलों को योजना कार्यालय में प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें ताकि विकास कार्यों के बिलों की अदायगी की जा सके। उन्होंने कहा कि सभी विभाग वर्ष 2021-22 के सभी लंबित विकास कार्याे को भी जल्द पूरा करवाना सुनिश्चित करे। निर्धारित अवधि के बाद यदि किसी विभाग में उपरोक्त वर्ष का कोई भी कार्य लंबित रहा तो संबंधित विभाग के अधिकारियों के ख़िलाफ़ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। उपायुक्त ने बताया कि मुख्यालय द्वारा आगामी वित्त वर्ष 2023-24 में डी प्लान के तहत होने वाले विकास कार्यों की सूची मांगी गई है। ऐसे में सभी विभाग जिला में डी प्लान के तहत होने वाले विकास कार्य की सूची तैयार करने से पहले उसकी ग्राउंड रिपॉर्ट तैयार कर यह सुनिश्चित करें कि एक बार विकास कार्य शुरू होने पर उसमें किसी प्रकार की अड़चन ना आए।  इस दौरान उन्होंने सभी उपमंडलधीशों को भी निर्देश दिए कि वे समय समय पर अपने क्षेत्र में डी प्लान के तहत करवाए जा रहे विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते रहे।

डीसी बुधवार को स्वयं फील्ड में उतरे
डीसी यादव ने बैठक के बाद बुधवार को स्वयं फील्ड में उतरकर जिला के सोहना खंड में विभिन्न स्थानों पर डिस्ट्रिक्ट प्लान के तहत जारी विकास कार्यों  का निरीक्षण कर उन्हें समय पर पूरा करवाने  के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने सोहना के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में खेल सुविधाओं में इजाफे के उद्देश्य से होने वाले विकास कार्यों सहित राजीव गांधी पार्क में बनने वाले योग शेड व लाइब्रेरी के स्थान का भी निरीक्षण कर अधिकारियों को उचित दिशा निर्देश दिए। यादव ने आज सोहना में अपनी फील्ड विजिट के दौरान नगर परिषद के वार्ड 15 में स्थित राशन डिपो का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने डिपो धारक से राशन वितरण की प्रणाली को समझने के साथ ही वहां मौजूद लोगों से राशन की क्वालिटी और वितरण को लेकर बातचीत भी की।  डीसी के फील्ड निरीक्षण दौरे में अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, सोहना के एसडीएम जितेंद्र गर्ग, नायब तहसीलदार लच्छीराम सहित अन्य अधिकारी भी उनके साथ मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!