अभी तक नहीं पहुंचा अंतिम टेल तक नहर का पानी
गांव दोस्तपुर में फसल मुरझाने के कगार पर , नहीं सुनता विभाग

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। अपने समर्थकों के बीच विकास पुरुष के नाम से विख्यात नांगल चौधरी के विधायक डॉ अभय सिंह यादव अक्सर मीडिया में बयान बाजी कर दावा करते नही अधाते कि उनके प्रयासों से नांगल चौधरी विधानसभा क्षेत्र में ही नहीं जिले की नहरों के अंतिम छोर तक पानी पहुंचाया जा रहा है।

नांगल चौधरी संभाग के गांव दोस्तपुर में अभी तक नहरी पानी का पहुंच पाना संभव नहीं हो पाया है। ग्रामीणों को मलाल है कि यहां विकास पुरुष के दावे आखिर कैसे और क्यों हवा हवाई हो गए ? मालूम हो कि विधायक ने नहर विभाग के आला अधिकारियों के साथ बातचीत करते हुए नहरी पानी को अंतिम छोर तक पहुंचाने सम्बन्धित कार्ययोजना को अंजाम देने का दावा किया था , लेकिन किसानों की माने तो यहां पानी नहर में तो पहुंच पाना संभव नहीं हो पाया , लेकिन किसानों की आंखे अवश्य अपनी फसलों की बर्बादी पर पानी पानी हो रही हैं ।

दोस्तपुर नहर में पानी ना आने का कारण जानने के लिए विभागीय एसडीओ राजेश वर्मा से बात की गई तो हकीकत सामने आई ओर बताया गया कि उक्त नहर गांव अलीपुर तक तो पक्की निर्मित है , लेकिन आगे नहर कच्ची होने तथा साफ सफाई नहीं होने के कारण वहां नहरी पानी का पहुंच पाना संभव नहीं हो पा रहा है ।

वहीं क्षेत्र के ग्रामीणों ने बताया कि अनेकों बार विधायक से लेकर अधिकारीयों तक को इस समस्या के बारे में अवगत करवाया जा चुका , लेकिन किसी भी तरह उनके कानों पर जूं तक नहीं रेंगी है । सर्दी के मौसम में इस सूखे संभाग में नमी का आभाव बना है । यहां सिर्फ सूखी ठंड तो कड़के की है , लेकिन ओस या नमी के कोई आसार नजर नहीं आ रहे। अब किसान अपनी बर्बाद होती फसल जिसमें सरसों और गेंहू आदि शामिल हैं , उसे बचाने के लिए टैंकरों से पानी खरीद सिंचाई को विवश हैं । किसानों का कहना है कि यदि विकास पुरुष वास्तव में नांगल चौधरी संभाग का भला चाहते हैं तो उन्हें अपनी जवाबदेही सुनिश्चित करते हुए अधिकारी वर्ग को सचेत करना होगा , वरना उनकी छवि तो प्रभावित होगी ही , वहीं अफसरशाही से भी लोगों का विश्वास खत्म हो जाएगा। उनके दावों को लेकर बना आभामंडल भी चकनाचूर हो जाएगा।

error: Content is protected !!