शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता ने की अधिकारियों के साथ बैठक

– प्रॉपर्टी टैक्स, विकास शुल्क, यूजर चार्जिज के बारे में अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

गुरूग्राम, 23 दिस बर। हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता ने गुरूग्राम के लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में अधिकारियों के साथ बैठक की तथा प्रॉपर्टी टैक्स, विकास शुल्क व यूजर चार्जिज के बारे में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

निकाय मंत्री ने कहा कि प्रॉपर्टी टैक्स सर्वे में पुरानी आईडी व नई आईडी को इंटिग्रेड करने के कार्य में तेजी लाएं। इसके लिए अतिरिक्त मैनपावर लगाएं, ताकि जल्द से जल्द यह कार्य पूर्ण किया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रॉपर्टी टैक्स संबंधी जितने भी ऑब्जैक्शन प्राप्त होते हैं, उनका त्वरित समाधान करें, ताकि लंबित मामलों की संख्या ना बढ़े। उन्होंने कहा कि प्रॉपर्टी टैक्स डाटा काफी हद तक ठीक हो गया है तथा शेष डाटा को भी जल्द से जल्द ठीक किया जाएगा। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने कहा कि नगर निगम गुरूग्राम का प्रॉपर्टी टैक्स इंटीगे्रशन कार्य 31 दिसम्बर तक पूरा कर लिया जाएगा।  

विकास शुल्क के बारे में निकाय मंत्री ने कहा कि टीपी स्कीम, एचएसवीपी, लाइसैंस कॉलोनी आदि में बने मकानों के डाटा में विकास शुल्क लंबित नहीं दिखना चाहिए, अगर ऐसा है, तो उसे तुरंत ही हटाएं। इसके साथ ही विकसित व नियमित कॉलोनियों के डाटा में अन-अप्रूव्ड ना लिखा हो। यूजर चार्जिज के बारे में उन्होंने कहा कि प्रॉपर्टी डाटा में मौजूदा वर्ष का ही चार्ज होना चाहिए। प्रॉपर्टी टैक्स के बारे में उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन प्रॉपर्टी मालिकों के 10 लाख रूपए या इससे अधिक की राशि बकाया है, उनसे संपर्क करें तथा उन्हें सरकार की ब्याज माफी योजना के बारे में जानकारी देकर प्रॉपर्टी टैक्स अदायगी के लिए प्रेरित करें।

बैठक में नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा, नगर निगम मानेसर के आयुक्त मोहम्मद इमराज रजा, नगर निगम गुरूग्राम के एडभ्शनल म्यूनिसिपल कमिशनर रोहताश बिश्नोई सहित गुरूग्राम, मानेसर, सोहना, पटौदी-मंडी, फरूखनगर निकायों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!