• राहुल गांधी ने घासेड़ा में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देकर जनसभा को किया संबोधित 
• हमें ऐसी सरकार चाहिए जो हर हिंदुस्तानी की रक्षा करे – राहुल गांधी 
• भादस गांव में भारत यात्रा के पड़ाव स्थल की बिजली काटना सरकार की ओछी मानसिकता का प्रतीक – भूपेंद्र हुड्डा
• बॉन्ड पॉलिसी के खिलाफ आंदोलनरत मेडिकल छात्रों की दीपेंद्र हुड्डा ने राहुल गांधी से करायी मुलाकात 

चंडीगढ़, 22 दिसंबर। हरियाणा में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने आज दूसरे दिन नूंह से सोहना तक का सफर तय किया। इस दौरान कड़ाके की सर्दी और कोहरे के बावजूद लोगों का जोश कम नहीं हुआ और कल से भी ज्यादा संख्या में लोग यात्रा में शामिल हुए। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया यात्रा में भीड़ बढ़ती चली गयी। बड़ी संख्या में लोग सड़कों के दोनो तरफ खड़े थे जिनमें भारी संख्या में महिलाएं मौजूद थीं। जो बड़ी उत्सुकता के साथ घंटों से राहुल गांधी की यात्रा की प्रतीक्षा करती दिखीं। इस दौरान राहुल गांधी ने जगह-जगह हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। सुबह 6 बजे से ही यात्रा शुरु हो गयी और राहुल गांधी के साथ भूपेंद्र सिंह हुड्डा, उदयभान दीपेंद्र हुड्डा सहित कांग्रेस विधायक, पदाधिकारी लगातार चलते रहे। राहुल गांधी कई जगह रुककर स्थानीय लोगों से भी मिले और रास्ते में बच्चों को प्यार से दुलारा। इस दौरान आज सुबह दीपेंद्र हुड्डा ने बॉन्ड पॉलिसी के खिलाफ आंदोलनरत मेडिकल छात्रों की मुलाकात राहुल गांधी से करायी। राहुल गांधी उनकी समस्याओं को ध्यान सुना। 

इसके बाद दोपहर में राहुल गांधी ने गांधी ग्राम घासेड़ा में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की और जनसभा को संबोधित किया। 19 दिसंबर 1947 को आजादी के समय गांव घासेड़ा में महात्मा गांधी के साथ चौ. रणबीर सिंह यहां आये थे और इलाके के लोगों को यहां से जाने से रोका था। राहुल गांधी ने कहा कि उस समय भी कुछ लोगों ने देश को तोड़ने की कोशिश की थी। उन्होंने आगे कहा कि देश को तोड़ने की सोच रखने वालों को वो चेतावनी देना चाहते हैं कि हम उनके मंसूबों को कभी कामयाब नहीं होने देंगे, वो तोड़ेंगे हम तोड़ने नहीं देंगे। राहुल गांधी ने लोगों को संदेश दिया कि चाहे कुछ हो जाए किसी से डरना नहीं है। उन्होंने यह भी जोड़ा कि जिस तरह नोटबंदी, जीएसटी छोटे व्यापारियों को मारने के हथियार थे उसी तरह तीन कृषि कानून किसान-मजदूरों को मारने के हथियार थे। हमें ऐसी सरकार चाहिए जो हर हिंदुस्तानी की रक्षा करे।

अपनी यात्रा के बारे में बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि संसद में विपक्ष जनहित के मुद्दों पर बोलना चाहता है तो माइक बंद कर दिया जाता है और कैमरा दूसरी ओर घुमा दिया जाता है। इसलिये कांग्रेस पार्टी को कन्याकुमारी से कश्मीर तक यात्रा शुरु करनी पड़ी। भविष्य की योजना के बारे में बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि इस इलाके को अच्छे शिक्षण संस्थानों, अस्पतालो, मेडिकल कॉलेज की जरुरत है। हर कोई इस बात को महसूस कर रहा है। अच्छी सड़कें, अस्पताल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी लोगों का हक है और प्रदेश में कांग्रेस सरकार आने पर हम ये काम करके दिखायेंगे।

इस दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए नेता प्रतिपक्ष चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि 2014 के पहले उनकी सरकार ने मेवात में पीने के पानी की योजना लागू की, मेवात इंजीनियरिंग कॉलेज, महिला कॉलेज, आरोही मॉडल स्कूल, मेडिकल कॉलेज मांडीखेड़ा, मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज का सेटेलाइट कैम्पस खोला गया। गुड़गांव-अलवर मार्ग को राष्ट्रीय मार्ग का दर्जा दिया गया और विकास के दर्जनों काम हुए। लेकिन पिछले 8 साल में भाजपा सरकार ने विकास का कोई काम नहीं किया। ये पूरी तरह से नॉन परफार्मिंग सरकार है। 

इससे पहले हुई पत्रकार वार्ता में उन्होंने कल भारत यात्रा के पड़ाव स्थल भादस गांव में पूरे दिन बिजली काटने और आज पुलिस द्वारा भारत जोड़ो यात्रा में लोगों को आने से रोकने की खबरों पर गहरी नाराजगी जताते हुए हरियाणा सरकार को चेताया कि यदि यात्रा की वजह से बिजली काटी गयी है तो फिर पूरे हरियाणा की बिजली काटनी पड़ेगी। क्योंकि, पूरा हरियाणा राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा से जुड़ चुका है। दूसरा, पुलिस का काम कानून-व्यवस्था कायम रखना है, लोगों को यात्रा में आने से रोकना नहीं। सरकार राजनीति से प्रेरित इस प्रकार का कोई काम न करे। मौजूदा भाजपा सरकार के पास बताने के लिये अपनी कोई उपलब्धि नहीं है। ये पूरी तरह से विफल सरकार है। 

उन्होंने आगे कहा कि 2014 में बेरोजगारी दूसरे राज्यों के मुकाबले न्यूनतम थी। अब जो रिपोर्ट आ रही है उसमें पूरे देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी हरियाणा में है। 1लाख 82 हजार सरकारी पद खाली पड़े हैं। कौशल निगम के नाम पर ठेका प्रथा को बढ़ावा दिया जा रहा है। ये सरकार रोजगार देना ही नहीं चाहती। सरकार की गलत नीतियों व रवैये के कारण निवेश आने की बजाय वापस जा रहा है। आज स्कूल में टीचर नहीं, अस्पताल में डॉक्टर नहीं, दफ्तर में कर्मचारी नहीं है। हमारी सरकार आने पर ये परिस्थिति खत्म करेंगे और कौशल निगम को खत्म करेंगे, पक्की भर्ती करेंगे। 

गांधी ग्राम घासेड़ा में सिद्दीक अहमद ने मेवाती पगड़ी पहनाकर राहुल गांधी का स्वागत किया। जनसभा में मंच पर प्रमुख रूप से हरियाणा कांग्रेस प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, चौ. उदयभान, संगठन महासचिव के.सी. वेणुगोपाल, सांसद दीपेंद्र हुड्डा, एआईसीसी ओबीसी विभाग के चेयरमैन कैप्टन अजय सिंह यादव, कुमारी शैलजा, रणदीप सुरजेवाला विधायक आफताब अहमद, विधायक मामन खान, विधायक रावदान सिंह, योगेन्द्र यादव आदि मौजूद रहे। 

error: Content is protected !!