चुनाव में भाजपा उम्मीदवार अंजू दैवी ने करीब 1800 मतों से जीत हासिल की थी।

 भारत सारथी सोहना / राजेन्द्र कुमार होटला

सोहना नगरपरिषद चेयरपर्सन पद का चुनाव जल्द होने की संभावना है। चुनाव आयोग ने अंजू देवी के चुनाव को निरस्त कर दिया है। जिसपर फर्जी मार्कशीट जमा करके चुनाव लड़ने का आरोप था। ऐसा होने से गेंद सरकार के पाले में पहुंच गई है। नियम अनुसार चुनाव 6 माह में कराना अनिवार्य है।

सोहना नगरपरिषद चेयरपर्सन पद रिक्त हो गया है। चुनाव आयोग ने अंजू देवी की मार्कशीट को गलत ठहराकर पदचुयत कर दिया है। तथा प्रशासन ने इसकी जानकारी अंजू देवी को देकर रिपोर्ट उपायुक्त को प्रेषित कर दी है। वहीं ऐसा होने से चेयरपर्सन पद का चुनाव कराने की राह आसान हो गई है। 

विदित है कि गत 19 जून को नगरपरिषद चेयरपर्सन पद का आम चुनाव सम्पन्न हुआ था। जिसका परिणाम 22 जून को घोषित किया था। उक्त चुनाव में भाजपा उम्मीदवार ने करीब 1800 मतों से जीत हासिल की थी। जबकि आप उम्मीदवार ललिता दूसरे स्थान पर रही थीं। किन्तु विजेता उम्मीदवार अंजू देवी की सीट चन्द दिनों में ही विवादों से घिर गई थी। आप उम्मीदवार ललिता ने अंजू देवी के चुनाव को गलत ठहरा कर माननीय हाइकोर्ट में याचिका दायर कर दी थी। आरोप था कि अंजू  देवी ने नामांकन के समय फर्जी व बोगस मार्कशीट जमा की थी। उक्त मार्कशीट राजस्थान से बनाई गई थी। उक्त याचिका पर सुनवाई करते हुए माननीय हाइकोर्ट ने उपायुक्त गुरुग्राम को जांच करके समस्त रिपोर्ट पेश करने के फरमान दिए थे। अदालत के आदेश पर उपायुक्त ने अतिरिक्त उपायुक्त को जांच अधिकारी नियुक्त कर दिया था। तथा दोनों पक्षों के दस्तावेज व बयान लेकर समस्त रिपोर्ट माननीय हाइकोर्ट में पेश कर दी थी। जिसपर अदालत ने मामले की आगामी कार्यवाही के लिए चुनाव आयोग को निर्देश दे दिए थे।  अदालती आदेशोँ पर कार्यवाही करते हुए चुनाव आयोग ने अंजू देवी को नोटिस जारी करके अपनी बात रखने को कहा था। किन्तु आयोग अंजू देवी के बयानों से सहमत नहीं हो सका था तथा उसने अंजू देवी के चुनाव को निरस्त करने के फरमान जारी कर दिए हैं। जिसकी प्रति समस्त प्रशाशनिक अधिकारियों को प्रेषित कर दी है। 

चेयरपर्सन पद हुआ रिक्त

विवादित सोहना नगरपरिषद चेयरपर्सन पद रिक्त हो गया है। आयोग ने अंजू देवी को पद मुक्त कर दिया है। जिसकी जानकारी प्रशासन ने अंजू देवी को दे दी है। तथा पावती रिपोर्ट उपायुक्त को भेज दी है।

गेंद सरकार के पाले में

सोहना नगरपरिषद चेयरपर्सन पद का चुनाव कराने का निर्णय सरकार लेगी। उक्त मामले की गेंद अब सरकार के पाले में पहुंच गई है। नियम अनुसार चुनाव 6 माह में होना जरूरी है। 

क्या कहते हैं एसडीएम

सोहना एसडीएम जितेंद्र गर्ग ने आदेशोँ की पुष्टि करते हुए बताया कि सोहना नगरपरिषद चेयरपर्सन की सीट रिक्त हो गई है। अंजू देवी को आयोग ने पद मुक्त कर दिया है। चुनाव कराने का निर्णय सरकार लेगी। नियम अनुसार चुनाव 6 माह में कराया जाएगा।

error: Content is protected !!