युवाओं में आईएएस और आईपीएस बनने का उत्साह।

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में आयोजित हुई छात्रवृत्ति। सह प्रवेश परीक्षा,
24 दिसंबर को सुशासन दिवस की पूर्व संध्या पर होगा मिशन दक्ष का आगाज।
जीवन में हमेशा बड़े लक्ष्य रखें : श्रीराज नेहरू।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

गुरुग्राम : युवाओं में आईएएस और आईपीएस बनने के लिए गजब का उत्साह दिखाई दिया है। इसी का परिणाम है कि सोमवार को काफी संख्या में विद्यार्थियों ने श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में छात्रवृत्ति सह प्रवेश परीक्षा दी। इस परीक्षा के परिणाम के आधार पर विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति तथा सिविल सर्विसेज एग्जाम की तैयारी का प्रशिक्षण दिया जाएगा। 24 दिसंबर को सुशासन दिवस की पूर्व संध्या पर मिशन “दक्ष” का आगाज होगा।

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति श्री राज नेहरू ने कहा कि हर शिक्षित युवा को उसकी महत्वाकांक्षाएं पूरी करने का अवसर मिलना चाहिए। कोई भी योग्य विद्यार्थी प्रशिक्षण के अभाव में सिविल सर्विसेज की तैयारी से वंचित न रह जाए, इसी उद्देश्य से श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने एसवीएसयू स्किल इन्नोवेटर्स फाउंडेशन का गठन किया है। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति श्री राज नेहरू ने बताया कि यह फाउंडेशन सिविल सर्विसेज की तैयारियों के लिए मिशन “दक्ष” शुरू करने जा रहा है। इसके अंतर्गत गुरुग्राम स्थित यूनिवर्सिटी के ट्रांजिट कैम्पस में सायंकालीन प्रशिक्षण शुरू होगा। प्रथम चरण में 140 विद्यार्थियों को यूपीएससी एग्जाम की तैयारी करवाई जाएगी। यह एक साल का प्रशिक्षण होगा। इसके लिए सोमवार को छात्रवृत्ति सह प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया। काफी संख्या में विद्यार्थी परीक्षा देने पहुंचे।

इनमें से अधिकतर विद्यार्थी केंद्रीय लोक सेवा आयोग की प्रतियोगी परीक्षाएं पास कर आईएएस और आईपीएस बनना चाहते हैं। बड़े लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रहे इन विद्यार्थियों के सपनों को साकार करने के लिए श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने पहल की है। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति श्री राज नेहरू ने कहा कि हमेशा हमें जीवन में बड़े लक्ष्य लेकर चलना चाहिए। यदि हम लक्ष्य पर केंद्रित होकर आगे बढ़ेंगे तो निश्चित ही सफलता भी मिलेगी। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय का यही प्रयास है की शिक्षित युवा ऊंचे पायदान पर पहुंचें और सही दिशा में आगे बढ़ कर अपने लक्ष्य अर्जित करें।

You May Have Missed

error: Content is protected !!