1.80 लाख से नीचे वार्षिक आय वाले परिवारों पर भी लागू होंगी बीपीएल की योजनाएं : डॉ बनवारीलाल
पैरों में चप्पल हो या ना हो पर हर बच्चे के हाथ में किताब होनी चाहिए

भारत सारथी/ कौशिक
नारनौल। सहकारिता मंत्री डॉ बनवारीलाल ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार महापुरुषों के सपने को पूरा करने में लगी है। हरियाणा सरकार परिवार पहचान पत्र के माध्यम से गरीब परिवारों का आर्थिक उत्थान कर रही है। अब तक जो योजनाएं बीपीएल परिवार के लिए लागू होती थी वे योजनाएं 1.80 लाख से नीचे वार्षिक आय वाले परिवारों पर भी लागू होंगी। डॉ बनवारीलाल आज पटीकरा में नवनिर्मित भीमराव अंबेडकर भवन के उद्घाटन अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर बोल रहे थे। स्लम जागृति समिति की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव भी मौजूद थे। इस अवसर पर डॉ बनवारीलाल ने समिति को 5 लाख रुपए की ग्रांट देने की घोषणा भी की।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि डॉ भीमराव अंबेडकर ने संविधान में सभी को सामाजिक राजनीतिक व आर्थिक समानता का अधिकार देने का कार्य किया था। मौजूदा केंद्र व राज्य सरकार उनके सपने को पूरा कर रही है।

उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि बाबासाहेब के शिक्षित बनो, संगठित रहो व संघर्ष करो के सिद्धांत में विकास की पहली सीढी शिक्षा है। पैरों में चप्पल हो या ना हो पर हर बच्चे के हाथ में किताब होनी चाहिए। शिक्षा के माध्यम से ही समाज में बदलाव आता है। उन्होंने कहा कि डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने संसाधनों के अभाव के बावजूद वह मुकाम हासिल किया जिसकी बदौलत आज दुनिया में उनको याद किया जाता है। इसमें शिक्षा का ही योगदान है।

डॉ बनवारी लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार ने आयुष्मान योजना का विस्तारीकरण करके ऐतिहासिक कार्य किया है। अब जिन परिवारों की वार्षिक आय 1.80 लाख रुपए से कम है उनका वर्ष में 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त होगा। पार्टी अंत्योदय के सिद्धांत पर कार्य कर रही है। इसी उद्देश्य से हरियाणा सरकार अंत्योदय परिवारों को हर हित स्टोर खोलने के लिए प्राथमिकता दे रही है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री का नारा है कि हर नागरिक आत्मनिर्भर बने। हमें नौकरी मांगने वाला नहीं नौकरी देने वाला युवा तैयार करना है। कोई भी सरकार सब को सरकारी नौकरी नहीं दे सकती लेकिन अगर खुद का कार्य करें तो सरकारी नौकरी से कहीं ज्यादा कमा सकते हैं।

इस अवसर पर स्लम जागृति समिति के प्रधान भागीरथ मल खनगवाल, सुरेश चौधरी, मदन गोगिया, छोटेलाल, सुमेर, रोहतास व मंजू के अलावा अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

सरकार अंतिम आदमी के आर्थिक उत्थान के लिए कार्य कर रही : ओमप्रकाश यादव

प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार गरीब बच्चों के उत्थान व उन्हें शिक्षित बनाने की दिशा में कार्य कर रही है। इसमें कुछ सामाजिक संस्थाएं भी आगे आ रही है जो सराहनीय कार्य है। श्री यादव आज पटीकरा में भीमराव अंबेडकर भवन स्लम जागृति मंच की ओर से आयोजित कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि डॉ भीमराव अंबेडकर ने देश के हर नागरिक को समान रूप से आर्थिक, सामाजिक व राजनीतिक अवसर देने का कार्य किया है। आज उन्हीं के बनाए सविधान की बदौलत देश के हर नागरिक को कोई भी मुकाम हासिल करने का अधिकार प्राप्त है। उन्होंने कहा कि राजनीतिक तौर पर जनता के सहयोग से गरीब से गरीब आदमी भी देश के उच्च पद पर जा सकता है। वहीं शिक्षा के क्षेत्र में अपनी मेहनत के दम पर बड़े से बड़ा पद हासिल किया जा सकता है। यह सब बाबासाहेब द्वारा निर्मित संविधान की बदौलत ही संभव हो पाया है।

उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार महापुरुषों की जयंती मनाकर युवा पीढ़ी तक उनका संदेश पहुंचाने का कार्य कर रही है। हमारे पूर्वजों ने जो सपना देखा था उस सपने को पूरा करने के लिए सरकार कार्य कर रही है।

श्री यादव ने कहा कि सरकार अंतिम आदमी के आर्थिक उत्थान के लिए कार्य कर रही है। परिवार पहचान पत्र के माध्यम से पात्र नागरिकों तक सरकार योजनाओं का लाभ दे रही है। उन्होंने स्लम जागृति की ओर से किए जा रहे कार्यों की सराहना की।

error: Content is protected !!