मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के मिशन डायरेक्टर के एम पांडुरंग ने कार्यों की वीसी के माध्यम से की समीक्षा

वीसी उपरांत अतिरिक्त उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों की बैठक लेते हुए उन्हें दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

गुरूग्राम, 16 दिसंबर। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के मिशन डायरेक्टर के एम पांडुरंग ने आज वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक करते हुए जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए कि वे पात्र व्यक्तियों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं में शामिल करते हुए उन्हें इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित करें।

गुरूग्राम जिला में इस बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने भाग लिया। इस दौरान उनके साथ अग्रणी जिला प्रबंधक अशोक कुमार जुलाहा, जिला समाज कल्याण अधिकारी जितेन्द्र ढिल्लों के अलावा बैंको के अधिकारी व योजनाओं के लाभार्थी उपस्थित थे।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त ने श्री पांडुरंग को जिला में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत अब तक किए गए कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत जिला में अलग-2 चरणों में कैंप आयोजित किए गए जिनमें पात्र लाभार्थियों को योजना के तहत शामिल करते हुए उन्हें सरकारी योजनाओं से जोड़ा गया। उन्होंने बताया कि जिन लोगों को इन योजनाओं के तहत ऋण आदि लेने में परेशानी आ रही थी उनका बैंककर्मियों से सामन्जस्य स्थापित करवाते हुए उनके लंबित आवेदनों का निपटारा करवाया गया। इसी प्रकार, जिला में लगाए जाने वाले कैंपो तथा अन्य प्रचार माध्यमों से लोगों को सरकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी जा रही है ताकि वे अपनी जरूरत के हिसाब से ऋण ले सकें। उन्होंने बताया कि पात्र लाभार्थियों तक योजनाओं का लाभ पहुचंाने के लिए 19 दिसंबर को हर हित स्टोर स्थापित करने को लेकर विकास सदन में कैंप लगाया जाएगा।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग उपरांत अतिरिक्त उपायुक्त ने बैंककर्मियों द्वारा निरस्त किए गए आवेदनों की भी बैंक अनुसार समीक्षा की। उन्होंने बैंककर्मियों से लंबित आवेदनों को जल्द से जल्द निपटाने के निर्देश दिए। बैठक में बैंककर्मियों ने आवेदनकर्ताओं के साथ तालमेल स्थापित करते हुए उनके लंबित आवेदनों का निपटारा भी किया। बैठक में उपस्थित प्रत्येक पात्र व्यक्ति से अतिरिक्त उपायुक्त ने फीडबैक लेते हुए उनके लंबित आवेदनों को लेकर बैंककर्मियों से जवाब-तलब किया।

इस दौरान सूक्ष्म , लघु एवं मध्यम उद्योग की पीएमईजीपी योजना के लाभार्थी बीर सिंह यादव ने अतिरिक्त उपायुक्त को बताया कि उन्होंने अंत्योदय मेलों के माध्यम से ऋण के लिए आवेदन किया था और उन्हें इस योजना के तहत डेढ़ लाख रूपये का ऋण उपलब्ध करवाया गया। इस ऋण से उन्होंने फोटो कैमरा खरीदते हुए इसे अपनी आजीविका के साधन जुटाने में इस्तेमाल कर रहे हैं। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि इन मेलों के माध्यम से ऐसे ही जरूरतमंद परिवारों की पहचान की जा रही है ताकि वे अपनी आजीविका के साधन जुटाते हुए अपने जीवन स्तर को उंचा उठा सके। उन्होंनें बैठक में सभी विभागों के अधिकारियों को अंत्योदय मेलों के आयोजन को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

Previous post

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के हाथों खेलों हरियाणा यूथ गेम्स का गुरुग्राम में हुआ शानदार आगाज

Next post

भाजपा गठबंधन सरकार किसानों की मजबूरी का फायदा उठा, जबरदस्ती थोप रही नैनो यूरिया: अभय सिंह चौटाला

You May Have Missed

error: Content is protected !!