जिला में प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्रों की संख्या बढ़ाने को लेकर उपायुक्त ने ली संबंधित अधिकारियों की बैठक

– वर्तमान में 6 स्थानों पर किए जा रहे हैं केन्द्र संचालित, 11 अन्य स्थानों पर इन केन्द्रों को खोलने को लेकर तैयार किया गया प्रस्ताव
– इन केन्द्रों पर रूटीन की ज्यादातर दवाइयां उपलब्ध, मार्किट रेट से काफी सस्ती दरों पर उपलब्ध करवाई जाती है दवाइयां

 गुरूग्राम, 14 दिसंबर। जिला में आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के उद्देश्य से जिला में प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र खोले जाने को लेकर आज उपायुक्त निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में इन केन्द्रों को खोले जाने को लेकर अधिकारियों से विस्तार से चर्चा की गई। वर्तमान में इस प्रकार के 6 केन्द्र संचालित किए जा रहे हैं।

वर्तमान में 6 स्थानों पर संचालित किए जा रहे हैं केन्द्र

बैठक में बताया गया कि इन केन्द्रों को खोले जाने का उद्देश्य आमजन को कम मूल्य पर दवाईयां उपलब्ध करवाना है। यहां पर लोग बाजार में मिलने वाली दवाईयों से बहुत ही कम कीमत पर जैनरिक दवाईयां प्राप्त कर सकते हैं। ये दवाईयां ब्रांडेड दवाईयों जितनी ही प्रभावी होती हैं जिससे आमजन विशेषकर आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको को बड़े पैमाने पर लाभ मिलता है। जिला में वर्तमान में इस प्रकार के 6 केन्द्र संचालित किए जा रहे हैं जोकि सैक्टर-4/7 चौंक, कृष्णा कॉम्पलैक्स सैक्टर-52, सैक्टर- 4 स्थित जैन संत फूलचंद चैरिटेबल हॉस्पीटल, शॉप नंबर-2 प्लॉट नंबर -147 विश्वकर्मा कॉलोनी, बूथ नंबर-6 हुडा मार्किट अर्बन एस्टेट सैक्टर-5, नजदीक शनिदेव मंदिर , विपरित मारूति कुंज गेट , गंाव भौंडसी, आदि स्थानों पर है जिनकी संख्या को बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। इन केन्द्रों पर रूटीन की ज्यादातर दवाईयां उपलब्ध हैं।

– 11 अन्य स्थानों पर इन केन्द्रों को खोले जाने की योजना, भेजा जाएगा मुख्यालय प्रस्ताव

बैठक में इन केन्द्रों को खोलने की प्रक्रिया से लेकर उन्हें स्थापित करने को लेकर  विस्तार से चर्चा की गई। उपायुक्त ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की मंशा है कि इस प्रकार के केन्द्रों से लोगों को दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाया जाए। बैठक में वर्तमान में संचालित सेंटरों के अलावा 11 अलग-2 स्थानों पर इन सेंटरों को खोलने पर विचार विमर्श किया गया। इन सेंटरों का प्रस्ताव बनाकर स्वास्थ्य सेवाओं विभाग के महानिदेशक को भेजा जाएगा।

इन नए सेंटरों को खोलने के लिए जिन 11 स्थानों को सूचीबद्ध किया गया है उनमें जिला का नागरिक अस्पताल(निर्माणाधीन), सैक्टर-10 स्थित नागरिक अस्पताल, पॉलीक्लिनिक सेक्टर-31 गुरूग्राम, उपमंडलस्तरीय नागरिक अस्पताल सोहना तथा हेलीमंडी, सामुदायिक केन्द्र पटौदी, फरूखनगर, घंघौला तथा भौड़ाकलां , प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र वजीराबाद तथा दौलताबाद शामिल है। उपायुक्त ने कहा कि जन औषधि केन्द्र खोलने के लिए प्रकिया जिला स्तरीय कमेटी के माध्यम से ऑक्शन के माध्यम से कर ली जाए।

बैठक में स्वास्थ्य विभाग के सीएमओ डा. विरेन्द्र यादव, जिला ड्रग कंट्रोलर डा. मनदीप मान, डा. अनुज सहित रैडक्रास के अधिकारी उपस्थित रहे।

Previous post

<strong>निगम क्षेत्र में अवैध विज्ञापन के खिलाफ लगातार जारी रहेगी कार्रवाई-अखिलेश कुमार यादव</strong>

Next post

खेलो इंडिया यूथ गेम्स की तर्ज पर 16 से 18 दिसंबर तक प्रदेश में होंगे ‘खेलो हरियाणा यूथ गेम्स’

You May Have Missed

error: Content is protected !!