सी एम खट्टर के संबोधन के उपरांत ग्रहण कार्यक्रम का हुआ आरंभ

एसडीएम प्रदीप कुमार के द्वारा दिलवाई गई सभी सदस्यों को शपथ

पद-गोपनीयता की शपथ ली गई 12 महिलाओं सहित 25 सदस्य द्वारा

फतह सिंह उजाला

पटौदी ।   पंचायती राज व्यवस्था के चुनाव संपन्न होने के साथ ही शनिवार को पंचायत समिति सदस्य एवं देहात की सरकार के मुखिया के शपथ ग्रहण कार्यक्रम का अलग-अलग स्थानों पर आयोजन किया गया । पटौदी में मुख्य कार्यक्रम पाटोदी पंचायत समिति सदस्यों के शपथ ग्रहण के लिए बीडीपीओ ऑफिस परिसर में विशेष रूप से किया गया । यहां पर पटोदी पंचायत समिति के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलवाने की जिम्मेदारी पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार को सौंपी गई । इस मौके पर नोडल ऑफिसर के तौर पर संजय सैनी विशेष रूप से मौजूद रहे। पटोदी पंचायत समिति के नवनिर्वाचित सदस्यों में 12 महिलाओं सहित कुल 25 सदस्यों के द्वारा पद एवं गोपनीयता सहित संविधान के अनुपालन को केंद्र में रखकर शपथ ग्रहण की गई ।

इस शपथ ग्रहण कार्यक्रम से पहले यहां कार्यालय परिसर में मौजूद नवनिर्वाचित पंचायत समिति सदस्य उनके परिजन वह शुभचिंतक भी बड़ी संख्या में मौजूद रहे। शपथ ग्रहण कराए जाने से पहले मौके पर मौजूद सभी नवनिर्वाचित पटोदी पंचायत समिति सदस्यों के द्वारा हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर के द्वारा ग्रामीण विकास को लेकर बनाई गई योजनाएं और निर्विरोध रूप से चुने गए मेयर निगम पार्षद जिला परिषद चेयरमैन जिला पार्षद सरपंच और पंचायत प्रतिनिधियों को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि के विषय में भी जानकारी दी गई। ऐसे सभी विजेताओं का आह्वान किया गया इस प्रोत्साहन राशि का गांव के सामूहिक विकास कार्य में इस्तेमाल करते हुए सबका साथ सबका विकास का लक्ष्य लेकर हरियाणा को देहात के रास्ते से होते हुए देश ही नहीं दुनिया के लोकतंत्र के लिए एक नई पहचान दिलाने में ही कार्य करें।

सीएम मनोहर लाल खट्टर के संबोधन के उपरांत पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार के द्वारा पटोदी पंचायत समिति के नवनिर्वाचित सदस्यों में शामिल वार्ड नंबर 1 से नरेंद्र सिंह, वार्ड नंबर 2 से किशोर कुमार, वार्ड नंबर 3 से ज्योति बाला, वार्ड नंबर 4 से रीना, वार्ड नंबर 5 से राजेंद्र कुमार,  वार्ड नंबर 6 से रीना देवी, वार्ड नंबर 7  विनय, वार्ड नंबर 8 से सुरेंद्र कुमार, वार्ड नंबर 9 से राजेश देवी, वार्ड नंबर 10 से अनूप यादव, वार्ड नंबर 11 से मुनेश देवी, वार्ड नंबर 12 से पंकज शील, वार्ड नंबर 13 से पूनम, वार्ड नंबर 14 से नवीन कुमार, वार्ड नंबर 15 से पूजा, वार्ड नंबर 16 से ममता, वार्ड नंबर 17 से नरेश कुमार, वार्ड नंबर 18 से नीतू देवी, वार्ड नंबर 19 से सुनील, कुमार, वार्ड नंबर 20 से सुनीता, वार्ड नंबर 21 से कपिल कुमार, वार्ड नंबर 22 से रणबीर, वार्ड नंबर 23 से मनीषा, वार्ड नंबर 24 से दीपचंद और वार्ड नंबर 25 से निशा यादव को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलवाई गई ।

हाउस की बैठक में महिलाएं अहम भूमिका निभाएं
इस शपथ ग्रहण समारोह की खास बात यह रही कि नवनिर्वाचित पटोदी पंचायत समिति सदस्यों में 12 महिलाएं पहली बार एक साथ पटौदी पंचायत समिति की सदस्य के रूप में अपने अपने निर्वाचन क्षेत्र के वादों का प्रतिनिधित्व करते हुए पटादीे की पंचायत समिति के हाउस की कार्यवाही में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने में सक्रिय दिखाई देंगी। यह शपथ ग्रहण समारोह इस नजरिए से भी खास रहा की अधिकांश सदस्यों के द्वारा हिंदी में ही पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण की गई। शपथ ग्रहण किया जाने के साथ ही सभी नवनिर्वाचित पंचायत समिति सदस्यों के द्वारा अधिकारिक रूप से पंचायत समिति सदस्य के तौर पर शपथ पत्र पर भी अपने-अपने हस्ताक्षर किए गए । इसी मौके पर पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार के द्वारा पाटोदी पंचायत समिति के नवनिर्वाचित सदस्यों का आह्वान किया गया, यदि किसी भी सदस्य को अभी मौके पर कोई अपनी या अपने निर्वाचन क्षेत्र से संबंधित बात कहनी है, समस्या रखनी है या किसी परेशानी से अवगत कराना है , तो वह यह मंच के माध्यम से ही अपनी बात कहने के लिए स्वतंत्र हैं ।

सभी सदस्य हरियाणा सरकार के ही प्रतिनिधि 
एसडीएम प्रदीप कुमार ने कहा पंचायत समिति सदस्य बनने के बाद सभी सदस्य एक प्रकार से हरियाणा सरकार का ही प्रतिनिधि ही माने जा सकते हैं।  इसका मुख्य कारण है जो भी सरकार की विकास की योजनाएं और अन्य प्रकार की जन कल्याणकारी कार्य होंगे , इस प्रकार के सभी कामों को आम जनता तक लेकर जाना और सरकार की विकास योजनाओं को धरातल पर लेकर आना अब नवनिर्वाचित पंचायत समिति सदस्यों का सरकारी प्रतिनिधि सहित राजनीतिक नजरिए से राजनीतिक धर्म और कर्म भी बन जाता है । उन्होंने सभी का आह्वान किया कि इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें जिससे कि किसी भी व्यक्ति को या ग्रामीण को किसी भी जनप्रतिनिधि के खिलाफ अनावश्यक रूप से किसी भी स्तर पर किसी भी अधिकारी को शिकायत करने का मौका उपलब्ध नहीं हो सके। पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार ने इसी मौके पर कहा कि जिस विश्वास को लेकर हरियाणा सरकार के द्वारा पहली बार पंचायती राज व्यवस्था में 50 प्रतिशत महिलाओं को आरक्षण देकर सक्रिय राजनीति या फिर अपने अपने गांव या निर्वाचन क्षेत्र के प्रतिनिधित्व करने की जो एक सामाजिक जिम्मेदारी सौंपी गई है। उसे अपनी जिम्मेदारी को समझ कर वर्तमान पंचायत समिति सदस्यों गांव समाज के अनुभवी प्रबुद्ध लोगों का मार्गदर्शन प्राप्त कर गांव के सामूहिक विकास को ही प्राथमिकता प्रदान करें ।

पहली बार चुनी गई 12 महिला सदस्य
पटोदी पंचायत समिति चुनाव में हरियाणा बनने के बाद पहली बार 12 पंचायत समिति सदस्य महिलाएं चुनी गई हैं । इनमें मुख्य रूप से वार्ड नंबर 3 से श्रीमति ज्योति वाला, वार्ड नंबर 4 से श्रीमति रीना देवी, वार्ड नंबर 6 से श्रीमति रीना , वार्ड नंबर 9 से श्रीमति राजेश देवी, वार्ड नंबर 11 से श्रीमति मुनेश, वार्ड नंबर 13 से श्रीमति पूनम, वार्ड नंबर 15 से श्रीमति पूजा, वार्ड नंबर 16 से श्रीमति ममता, वार्ड नंबर 18 से श्रीमति नीतू , वार्ड नंबर 20 से श्रीमति सुनीता, वार्ड नंबर 23 से श्रीमति मनीषा और वार्ड नंबर 25 से श्रीमति निशा यादव के नाम शामिल हैं । शपथ ग्रहण समारोह के मौके पर इन सभी महिलाओं के पति और परिजन सहित शुभचिंतक भी बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

error: Content is protected !!