चरखी दादरी जयवीर फौगाट,

01 दिसंबर, यह हरियाणा के किसानों का दुर्भाग्य है कि जहां एक ओर गठबंधन सरकार की मुख्य पार्टी गीता महोत्सव व कृष्णा उत्सव मनाने में जुटी है तो दूसरे साझी भिवानी रैली को सफल बनाने में मशगूल हैं वहीं किसान यूरिया खाद के लिये मारे- मारे फिर रहे हैं। यह बात अखिल भारतीय किसान कांग्रेस के राष्ट्रीय संयुक्त समन्वयक राजू मान ने उपमंडल के गांव बेरला में ग्रामीणों से बातचीत करते हुए कही। उन्होंने कहा कि किसानों को खाद के लिये न केवल दूर दूर भटकना पड़ रहा है बल्कि पैसा भी ज्यादा देने पड़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार जमीनी हकीकत से अनजान है। इसलिये वो किसान की परेशानियों को नहीं समझ पा रही है। उन्होंने कहा कि किसान को गेहूं के कोरबे पर ओर सरसों के डण्ठल आने के समय हर हाल में खाद चाहिये जिसे सरकार नहीं समझ रही है। उनके अनुसार मजबूरी में किसान को खाद के लिये कहीं रोड़ जाम करना पड रहा है तो कहीं पुलिसिया हस्तक्षेप झेलना पड़ रहा है।

किसान नेता मान ने कहा कि ये पहली सरकार है जिसके दौर में हर सीजन में खाद को लेकर कोहराम मचा है और हालात इस कदर गंभीर रहे हैं कि तीन बार थानों में खाद बटी है। उन्होंने कहा कि इससे बड़ा दुर्भाग्य क्या होगा की महिलाओं को भी लंबे समय और देर रात तक लाईन में खड़े होना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि खाद की किल्लत से रबी फसल की पैदावार घटने से न केवल किसान को आर्थिक घाटा होगा बल्कि एक नजरिये से देश को भी नुकसान होगा। उन्होंने कहा कि किसान के प्रति सरकार के उदासीन रवैये की कांग्रेस पार्टी भर्त्सना करती है व चेतावनी देती है कि गठबंधन दूसरे नाटकों को छोड़ अविलम्ब किसानों को खाद उपलब्ध करवाये वर्ना बड़ा आन्दोलन होगा। इस अवसर पर ब्लॉक समिति अनिल श्योराण, पूर्व बीडीसी राकेश श्योराण, रविंद्र सिंह, डॉक्टर कृष्ण, चंद्र सिंह, सतबीर,  राजेश, जगबीर, राममेहर, अत्तर सिंह, स्नेह, संजय, उमेश, सुरेश, सोमबीर समेत अनेक ग्रामीण मौजूद थे।

error: Content is protected !!