रूढि़वादी सोच से ऊपर उठकर म्हारी बेटियां बॉक्सिंग में देश के लिए जीत रही है सबसे ज्यादा मेडल : बिजेन्द्र सिंह

हिसार। हरियाणा बॉक्सिंग संघ के तत्वाधान में यूथ बॉक्सिंग एसोसिएशन द्वारा आयोजित तीसरी राज्य स्तरीय सीनियर महिला बॉक्सिंग चैम्पियनशिप का आज हिसार के जाट कॉलेज में भव्य आगाज हो गया। इस चार दिवसीय स्टेट चैम्पियनशिप का शुभारंभ बुधवार को हिसार के सांसद बिजेन्द्र सिंह ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता हरियाणा बॉक्सिंग संघ के महासचिव रविन्द्र पानू ने की। मुख्यअतिथि सांसद बिजेन्द्र सिंह ने रिंग में जाकर खिलाडिय़ों का मनोबल बढ़ाया और मैच का शुभारंभ किया।

खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए सांसद बिजेन्द्र सिंह ने कहा कि हमारे रूढि़वादी पुरूष प्रधान समाज में पहले बॉक्सिंग व रेसलिंग को मर्दो का खेल माना जाता था लेकिन अब इस खेल में नेशनल व इंटरनेशनल लेवल पर मेडल जीतकर लड़कियों ने सिद्ध कर दिया है कि वे भी इन खेलों में लड़कों से कहीं पीछे नहीं है। उन्होंने कहा कि लड़कियों द्वारा बॉक्सिंग जैसे खेलों में बढ़चढ़ कर भागीदारी करना, एक बदलाव का संकेत है। उन्होंने कहा कि एक खिलाड़ी ही होता है जो हारने के बाद दोबारा जीतने के लिए खेलने लग जाता है। यह शिक्षा व्यक्ति को लेनी चाहिए कि व्यक्ति को निरंतर ही प्रयासरत रहना चाहिए। सांसद ने कहा कि सरकार भी खेलों में लड़कियों को आगे बढऩे के लिए लगातार प्रोत्साहित कर रही है। ऐसे खेलों में लड़कियों की बढ़चढ़ कर भागीदारी सरकार के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के सार्थक साबित कर रही है। उन्होंने कहा कि शहरों की बजाय गांवों से खेलों में लड़कियां ज्यादा आगे आ रही है जबकि सुविधाएं शहरों में ज्यादा है। सरकार उनको न केवल देश में नौकरी दे रही है बल्कि विदेशों में उनको प्रोत्साहन दिया जाता है। हमारे इन्हीं प्रयासों की बदौलत ही देश में एशियन, ओलम्पिक खेलों में मेडलों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। उन्होंने बॉक्सिंग संघ के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि हरियाणा बॉक्सिंग संघ द्वारा प्रदेश में नेशनल व इंटरनेशनल लेवल की खेल प्रतियोगिताएं आयोजित करने के प्रयास किए जा रहे हैं, इसको लेकर वे सदैव सहयोग को तैयार है।

बॉक्सिंग संघ के महासचिव रविन्द्र पानू ने आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि बॉक्सिंग संघ के प्रदेशाध्यक्ष मेजर सत्यपाल सिंधू के दिशा-निर्देशानुसार आयोजित यह प्रतियोगिता 3 दिसम्बर तक चलेगी, जिसमें प्रदेशभर से 300 से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे है। इस प्रतियोगिता में विजेता रहे खिलाड़ी भोपाल में आयोजित होने वाले नेशनल प्रतियोगिता में प्रदेश का नेतृत्व करेंगी। हरियाणा बॉक्सिंग संघ के डायरेक्टर एडमिनिस्ट्रेटर ओमबीर हुड्डा ने अतिथियों का धन्यवाद करते हुए बताया कि प्रतियोगिता में ओलम्पियन पूजा वोहरा, एशियन चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडलिस्ट स्वीटी बूरा, कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले मुक्केबाल नीतू घणघस जैसी खिलाड़ी भी अपनी दमखम दिखाएंगी। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में खिलाडिय़ों के रहने व खान-पान की व्यवस्था संघ द्वारा जाट कॉलेज में की गई है।

इस अवसर पर जाट कॉलेज की प्रिंसीपल डॉ. नीलम लाम्बा, द्रोणाचार्य अवार्डी महाबीर सिंह, यूथ बॉक्सिंग एसोसिएशन के प्रधान भगत सिंह, बॉक्सिंग संघ के सदस्य वेदप्रकाश, सहसचिव गुलशन पंचाल व विक्रम ढुल, आरओसी हितेश देशवाल, यूथ बॉक्सिंग एसोसिएशन के वरिष्ठ उपप्रधान आशीष कुकी, एडवोकेट मनोज कुश, जाट धर्मशाला सभा के पूर्व प्रधान जगजीत सिंधू सहित बॉक्सिंग संघ के अनेक सदस्य व प्रदेशभर से आए बॉक्सिंग कोच मौजूद रहे।

बॉक्सिंग के दांव-पेंच देखने को लेकर युवाओं में दिखा जबरदस्त उत्साह
जाट कॉलेज में महिला बॉक्सिंग के दांव-पेंच देखने के लिए जाट कॉलेज में भारी संख्या में युवा जुटे। मौका था हरियाणा बॉक्सिंग संघ के तत्वाधान में यूथ बॉक्सिंग एसोसिएशन द्वारा आयोजित तीसरी वूमेन स्टेट बॉक्सिंग चैम्पियनशिप का। 4 दिन तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में प्रदेश के विभिन्न जिलों से 300 से अधिक महिला खिलाड़ी अपने दम-खम का प्रदर्शन करेंगी। बुधवार को चैम्पियनशिप का शुभारंभ 45 से 48 किलो भार वर्ग में सिरसा की संजीता और साई हिसार की मोनिका के बीच हुआ। इस रोचक मुकाबले में सिरसा की संजीता ने जीत हासिल की। चैम्पियनशिप में प्रत्येक मुकाबले 3-3 मिनट के तीन राऊंड में आयोजित किए जा रहे हैं और इसके लिए जाट कॉलेज के मैदान में एक रिंग बनाया गया है। रिंग के ऑफिशियल कमीशन के चेयरमैन गुलशन पंचाल की देखरेख में आयोजित बॉक्सिंग प्रतियोगिता में देर शाम तक 40 से अधिक मैच सम्पन्न हुए।

पहले मुकाबले में सिरसा की संजीता ने हिसार की मोनिका को दी मात
चैम्पियनशिप के पहले दिन 45 से 48 किलो भार वर्ग में सिरसा की बॉक्सर संजीता ने साई हिसार की बॉक्सर मोनिका को मात दी वहीं कैथल की निकिता ने झज्जर की तनु को, फतेहाबाद की पूजा ने मेवात को मुगली को, कुरूक्षेत्र की नितिका ने जींद की रेखा को, साई भिवानी की अन्नु ने यमुनानगर की सृष्टि को, दादरी की मनीषा ने करनाल की माफी को, रोहतक की गितिका ने हिसार की शालू को हराया। 48 से 50 किलोग्राम भार वर्ग में साई हिसार की चन्द्रिका ने दादरी की सीमा कुमारी को,, फतेहाबाद की निशा रानी ने सोनीपत की सुनैना को शिकस्त दी। 50 से 52 किलो भार वर्ग में सिरसा की प्रियंका ने झज्जर की ममता को, पानीपत की शिवानी ने कुरूक्षेत्र की अंजली को, हिसार की नीतू रानी ने मेवात की सुमन को मात दी। 52 से 54 किलो भार वर्ग में कुरूक्षेत्र की नीतू ने हिसार की सोनू को, सोनीपत की किरण जांगड़ा ने यमुनानगर की सुशीला को, गुरूग्राम की चेतना ने रोहतक की हर्षी को मात दी। इसी वर्ग में दादरी की रिन्कू ने अम्बाला की निधि को, 54 से 57 किलो भार वर्ग में झज्जर की दिव्या ने साई हिसार की सुधा को, रेवाड़ी की रेखा ने यमुनानगर की रितु सीर्सवाल को, भिवानी की भारती ने सिरसा की अंजली को हराया। 58 से 60 किलो भार वर्ग में सिरसा की अंशुल ने करनाल की रूमन को तथ 63 से 66 किलो भार वर्ग में पलवल की कवंतिका ने पानीपत की महिमा को शिकस्त दी।

error: Content is protected !!