– सड़क सुरक्षा को लेकर एजेंडावार बिंदुओ पर की गई समीक्षा, अधिकारियों को दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश
– निजी कपंनियों के प्रतिनिधियों ने भी बैठक में लिया भाग, जिला प्रशासन के साथ सड़क सुरक्षा को लेकर कार्य करने की इच्छा की जाहिर

गुरुग्राम, 25 नवंबर। जिला सड़क सुरक्षा सलाहकार समिति की मासिक बैठक आज उपायुक्त निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में लघुसचिवालय के सभागार में आयोजित की गई जिसमें जिला की सड़कों को यात्रियों के लिए जोखिम मुक्त बनाने के लिए विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव जितेश कुमार ने विभाग अनुसार चिन्हित किए गए ब्लैक स्पॉट एरिया तथा रोड़ इंजीनियरिंग में सुधार को लेकर पावर प्वाइंट प्रैजेंटेशन दी जिस पर उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

 बैठक में बताया गया कि जिला में जनवरी माह से लेकर अक्टूबर माह तक कुल 812 सड़क दुर्घटनाएं हुई है जिनमें से 321 लोगों को सड़क दुर्घटनाओं में अपनी जान गंवानी पड़ी है जबकि 660 लोगों को चोटें आई हैं। बैठक में नरसिंहपुर कट, पंचगांव चौंक, शंकर चौंक, सोहना बस स्टैंड, धनकोट बाईपास, पटौदी रोड़, वैली व्यूकट , वाटिका चौंक, हीरो होंडा चौक ,सुभाष चौक, गोल्फकोर्स रोड़ सहित कई अन्य मुख्य मार्गों पर रोड़ इंजीनियरिंग में सुधार करने संबंधी विषयों पर चर्चा की गई।

बैठक में बताया गया कि वाटिका चौंक पर अंडरपास बनाने का काम शुरू हो गया है जिसे जून-2023 तक पूरा किए जाने की संभावना है। बैठक में इस चौंक पर पैदल यात्रियों के लिए आवाजाही सुगम, जलभराव तथा अन्य विषयों को रखा गया। इस पर उपायुक्त ने अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा की अध्यक्षता में टीम गठित करते हुए उन्हें साइट विजिट करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार, इफको चौंक पर यात्रियों के लिए आवागमन सुगम बनाने के लिए किए गए सफल प्रयोग को भी बैठक में स्वीकृत करते हुए उसे लागू करने के आदेश उपायुक्त द्वारा दिए गए।

बैठक में सोहना बस स्टैंड के सामने यातायात सुगम बनाने संबंधी विषय पर उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को वहां ट्रेफिक लाइट लगाने के निर्देश दिए। इसके अलावा, फरूखनगर कस्बे में ट्रेफिक व्यवस्था सुचारू करने संबंधी विषय पर उपायुक्त ने दिन के समय भारी वाहनों की एंट्री पर प्रतिबंध लगाया। उन्होंने कहा कि जल्द ही इस विषय में धारा-144 लगाई जाएगी।

आज आयोजित बैठक में कई निजी कंपनियों के पदाधिकारियों द्वारा भी भाग लिया गया। इन कंपनियों द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से सड़क सुरक्षा को लेकर कार्य करने की इच्छा जाहिर की गई है। इस बैठक में हीरो मोटो कॉर्प, होंडा कंपनी, नगारो आदि कपंनियों के प्रतिनिधियों ने अब तक सड़क सुरक्षा को लेकर किए गए कार्यों के बारे में अपने विचार सांझा किए। उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन निजी कंपनियों का इस कार्य में सहयोग करने के लिए तैयार है और निश्चित तौर पर कंपनियों के साथ मिलकर इस दिशा में अच्छा कार्य किया जा सकता है।

बैठक में उपायुक्त ने कहा कि जल्द ही जिला प्रशासन द्वारा ई-मेल पते के माध्यम से रोड़ सेफटी एसोसिएट तथा आमजन से सुझाव लिए जाएंगे और जहां पर ब्लैकस्पॉट होंगे या सड़कों पर सुधार की आवश्यकता होगी , लोग बेझिझक इस ई-मेल पर फोटो व लोकेशन के साथ भेज सकते हैं।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, एसडीएम गुरूग्राम रविन्द्र यादव, सोहना के एसडीएम जितेन्द्र गर्ग, पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार , क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव जितेश कुमार, राहगिरी फाउंडेशन से सारिका पांडा सहित कई अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!