हरियाणा में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का किया जा रहा है विस्तारीकरण
सीएम मनोहर लाल मानेसर से 21 नवंबर को करेंगे शुरुआत, लगभग 29 लाख परिवारों के लगभग 1.24 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

गुरुग्राम, 20 नवंबर। हरियाणा प्रदेश में अंत्योदय परिवारों अर्थात् गरीब परिवारों को साल में ₹5 लाख तक की मुफ़्त इलाज की सुविधा उपलब्ध होने जा रही है। इसके लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का अंतोदय परिवारों तक विस्तार किया जा रहा है जिसकी शुरुआत मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल 21 नवम्बर सोमवार को मानेसर से करेंगे । इसका राज्यस्तरीय कार्यक्रम मानेसर के सेक्टर 1 के कम्यूनिटी सेंटर परिसर में सोमवार को अयोजित किया जा रहा है।

सोमवार को आयोजित होने वाले इस राज्य स्तरीय कार्यक्रम की तैयारियों को उपायुक्त श्री निशांत कुमार यादव ने रविवार को अंतिम रूप दिया। नोडल अधिकारी के तौर पर अतिरिक्त उपायुक्त श्री विश्राम कुमार मीणा की देख रेख में तैयारियाँ की गई हैं।
हरियाणा में हर व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिले, इसके लिए सरकार द्वारा लगातार स्वास्थ्य सेवाओं का सुदृढ़ीकरण और विस्तारीकरण किया जा रहा है। इसी कड़ी में एक कदम और आगे बढ़ते हुए हरियाणा सरकार आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत प्रदेश के ऐसे जरूरतमंद परिवारों को भी लाभ देने की शुरुआत कर रही है, जो पहले इस सूची में नहीं थे। ऐसा करने से वे लोग भी योजना का लाभ ले सकेंगे, जिनका नाम वर्ष 2011 के सामाजिक आर्थिक और जातिगत जनगणना (एसईसीसी) डाटा में दर्ज नहीं था। ऐसे सभी व्यक्तियों के आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाये जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का मानना है कि शिक्षा और स्वास्थ्य् सेवाएं हर व्यक्ति का मौलिक अधिकार है, जो उसे अवश्य मिलना चाहिए। इसलिए मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में राज्य सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए प्रदेश में एसईसीसी सूची में शामिल परिवारों के अलावा ऐसे सभी परिवारों, जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये तक है, उन्हें आयुष्मान भारत योजना का लाभ देने का निर्णय लिया है। एसईसीसी डाटा के अलावा इस योजना में शामिल किए जाने वाले अन्य परिवारों का 5 लाख रुपये तक का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। इसी प्रयास को अब मूर्तरूप देते हुए मुख्यमंत्री लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड वितरित करेंगे।

—आयुष्मान भारत योजना के तहत हरियाणा के 29लाख परिवारों के लगभग 1.24 करोड़ व्यक्तियों को मिलेगा लाभ, जिसमें गुरूग्राम के 3 लाख 80 हजार से अधिक पात्र व्यक्ति शामिल

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने वर्ष 2018 में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की घोषणा की थी, जिसका उद्देश्य देश में जरूरतमंद व वंचितों को स्वास्थ्य सुविधाएं देना था। हरियाणा में भी एसईसीसी सूची के अनुसार पात्र लाभार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। लेकिन मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने अधिक से अधिक गरीब परिवारों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मुहैया करवाने के उद्देश्य से बीपीएल परिवारों की वार्षिक आमदनी सीमा को 1.20 लाख रुपये से बढ़ाकर 1.80 लाख रुपये किया गया है। केंद्र सरकार के मापदंडों के अनुसार हरियाणा में 15,51,798 परिवार इस योजना में कवर हो रहे थे, लेकिन हरियाणा सरकार ने योजना का दायरा बढ़ाया, जिसके कारण अब प्रदेश के लगभग 29 लाख परिवारों के क़रीब 1.24 करोड़ व्यक्तियों को इस योजना का लाभ मिलेगा। उपायुक्त निशांत कुमार यादव के अनुसार गुरूग्राम जिला में इस योजना के तहत 3 लाख 82 हजार 58 से अधिक पात्र व्यक्तियों की पहचान की गई है जिनके गोल्डन कार्ड बनाए जा रहे हैं। इन सब परिवारों को आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपये तक की निःशुल्क चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाई जाएगी।

गुरुग्राम में तीन स्थानों पर होगा कार्यक्रम

उपायुक्त श्री यादव ने बताया कि सोमवार को आयुष्मान भारत योजना के तहत जरूरतमंद परिवारों को चिकित्सा का लाभ देने के लिए किए जा रहे विस्तारीकरण के गुरूग्राम जिला में तीन स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसमें मुख्य कार्यक्रम मानेसर के सेक्टर-1 के सामुदायिक केंद्र परिसर में प्रातः 10 बजे आयोजित होगा जिसमें हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल मुख्य अतिथि होंगे। श्री मनोहर लाल मानेसर से अंत्योदय परिवारों को गोल्डन कार्ड वितरण कर कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। उसी समय पर गुरूग्राम के सिविल लाईन्स स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल में भी एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है जिसमें केंद्रीय राज्यमंत्री और गुरूग्राम के सांसद राव इंद्रजीत सिंह मुख्य अतिथि होंगे और तीसरा कार्यक्रम पटौदी के उपमण्डल स्तरीय नागरिक अस्पताल परिसर में आयोजित हो रहा है जहां पर राज्यसभा सांसद श्री रामचंद्र जांगड़ा मुख्य अतिथि होंगे। गुरूग्राम जिला के इन तीन स्थानों पर कार्यक्रमों के आयोजन के साथ ही उसी समय पर पूरे प्रदेश के सभी जिलों में 29 स्थानों पर इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित होंगे जिनमें प्रदेश सरकार के मंत्री तथा सांसद मुख्य अतिथि होंगे। मानेसर मेें होने वाले मुख्य कार्यक्रम को यूटूब पर प्रसारित किया जाएगा, जिसके माध्यम से सीएम श्री मनोहर लाल का संदेश जन जन तक पहुँचेगा ।

मानेसर में उपायुक्त के दौरे के दौरान उनके साथ एडीसी विश्राम कुमार मीणा, मानेसर के डीसीपी मनबीर सिंह, गुरूग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव, एसीपी अशोक कुमार, असिस्टेंट सेक्रेटरी आटीए भारत भूषण भी थे।

error: Content is protected !!