भावांतर योजना का पैसा नहीं मिलने पर किसानों ने नारनोल में जताया रोष

बाजरे की राशि न मिलने पर सीएम के नाम दिया ज्ञापन

भारत सारथी/ कौशिक
नारनौल। बाजरा फसल के भावांतर भरपाई योजना के पैसे किसानों के खाते में नहीं आ रहे। इससे किसानों में गुस्सा बढ़ता जा रहा है । नाराज किसान शुक्रवार को उपायुक्त कार्यालय पहुंचे और मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन अधीक्षक को दिया ।किसानों का कहना है कि सरकार ने अभी तक बाजरे की भावांतर भरपाई के पैसे खाते में नहीं डाले हैं। सरकार केवल झूठी वाहवाही लूट रही है।

यहां यह उल्लेखनीय है कि सरकार ने बाजरे की सरकारी खरीद नहीं की थी, इसकी एवज में सरकार ने किसानों को 400 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से भावांतर भरपाई योजना के तहत लाभ देने की घोषणा की थी। जिसके बाद मजबुरी में किसानों ने बाजरे को औने पौने दामों में व्यापारियों को बेच दिया। घोषणा के 2 महीने बीत जाने के बाद भी किसानों को इसके पैसे नहीं मिल रहे हैं । जिसके चलते जिले के किसानों में जबरदस्त नाराजगी है।

जिला महेंद्रगढ़ के किसान बाजरा की भावांतर भरपाई योजना के अंतर्गत भावांतर राशि दिलवाने के लिए मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देने उपायुक्त कार्यालय पहुंचे । उपयोग की अनुपस्थिति में वह अधीक्षक से मिले। किसानों की समस्याओं का मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन प्रेषित किया ।

प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व मास्टर धर्मेंद्र यादव ने किया। किसानों का कहना था कि प्रदेश और देश की भाजपा सरकार किसानों को लेकर बड़े-बड़े दावे करती है जबकि वास्तव में धरातल पर उसका कहीं असर दिखाई नहीं देता। प्रतिनिधिमंडल में शेर सिंह यादव, मंडलाना, भूप सिंह दोस्तपुर, कुरड़ाराम सेका, महेंद्र सिंह बडकोदा, महिपाल सिंह सेका, लक्ष्मणदास मंडलाना, सरजीत सिंह खानपुर व रामेश्वर दयाल आदि अनेक किसान मौजूद थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!