– नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सोमवार को 7 उल्लंघनकर्ताओं पर लगाया 84 हजार रूपए का जुर्माना
– 1 अक्तुबर से 7 नवम्बर तक 204 उल्लंघनकर्ताओं पर लगाया जा चुका है 22.37 लाख रूपए का जुर्माना

गुरूग्राम, 7 नवम्बर। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग द्वारा लागू किए गए ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) की पालना सुनिश्चित करने के लिए नगर निगम गुरूग्राम गंभीरता से कार्य कर रहा है। एक ओर जहां वायु प्रदूषण का स्तर सामान्य बनाने के लिए हर जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर जीआरएपी के तहत प्रतिबंधित गतिविधियां करने वालों के चालान काटने की कार्रवाई भी की जा रही है।

सोमवार को नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा द्वारा गठित टीमों ने क्षेत्र में निगरानी करते हुए 7 उल्लंघनकर्ताओं के चालान किए तथा उन पर 84 हजार रूपए का जुर्माना लगाया। इनमें बिना ढक़े बिल्डिंग मैटेरियल के मामले में 5 उल्लंघनकर्ताओं पर 24 हजार रूपए तथा प्रतिबंध के बावजूद निर्माण कार्य जारी रखने के मामले में 2 उल्लंघनकर्ताओं पर 60 हजार रूपए का जुर्माना शामिल है।

उल्लेखनीय है कि वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग द्वारा दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में अक्तुबर माह में ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान लागू कर दिया गया था। आयोग द्वारा प्राप्त दिशा-निर्देशों की पालना में निगमायुक्त मुकेश कुमार आहुजा द्वारा टीमों का गठन करके जीआरएपी की पालना सुनिश्चित करवाने तथा उल्लंघनकर्ताओं पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए थे। प्राप्त निर्देशों की पालना में अब तक निगम टीमों ने 204 उल्लंघनकर्ताओं पर 22.37 लाख रूपए का जुर्माना लगाया है। इनमें कचरा जलाने, तंदूर एवं कोयला भट्ठी, मलबा डालने, धूल संबंधी गतिविधियां, बिना वैब पोर्टल पर पंजीकरण करवाए निर्माण जारी रखने, बिना ढक़े निर्माण सामग्री रखने, प्रतिबंध के बावजूद निर्माण कार्य जारी रखने तथा बिना ढक़े निर्माण सामग्री परिवहन संबंधी मामले शामिल हैं।

नगर निगम गुरूग्राम की पर्यावरण एवं स्थिरता विंग के नोडल अधिकारी सुभाष यादव ने बताया कि निगम क्षेत्र में जीआरएपी की पालना सुनिश्चित करने के लिए गंभीरता से कार्रवाई की जा रही है। सडक़ों पर सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट से शोधित पानी का छिडक़ाव करने के साथ ही मैकेनाईज्ड स्वीपिंग की जा रही है। साथ ही प्रतिबंधित गतिविधियां करने वालों के चालान किए जा रहे हैं। नागरिकों को जागरूक करने के लिए होर्डिंग बोर्ड लगाए गए हैं तथा मुनादी भी करवाई जा रही है।

error: Content is protected !!