– 1100 से अधिक कैमरों के माध्यम से कर रही है निगरानी, भविष्य में बढ़ाई जाएगी और सख्ती-पुलिस आयुक्त

 गुरुग्राम, 4 नवंबर। गुरूग्राम पुलिस द्वारा अब यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर और अधिक सख्ती बरतते हुए उनके चालान किए जा रहे हैं। इस कार्य में तकनीक का इस्तेमाल करते हुए सैक्टर-44 स्थित इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर(आईसीसीसी) के माध्यम से जिला में अलग-2 स्थानों पर लगाए गए 1145 सीसीटीवी कैमरों के जरिए मोटर वाहन अधिनियम के तहत ट्रैफ़िक नियमों का उल्लंघन करने वालों की पहचान कर चालान उनके घर भेजे जा रहे हैं।

– गुरूग्राम पुलिस ने अक्टूबर माह में ऑनलाइन  माध्मय से किए 92142 चालान – पुलिस आयुक्त

पुलिस आयुक्त श्रीमती कला रामचंद्रन ने बताया कि गुरूग्राम पुलिस द्वारा अक्टूबर माह में ऑनलाइन माध्यम से 92142 पोस्टल चालान किए गए हैं जिसमें बिना हैलमेट, खतरनाकर तरीके से वाहन चलाना, रेड लाइट जंप, रांन्ग साइड ड्राइविंग, रॉन्ग पार्किंग व बिना सीट बैल्ट के वाहन चलाना आदि शामिल हैं। सबसे ज्यादा चालान बिना हैलमेट के दुपहिया वाहन चालकों के किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिला में अक्टूबर माह में बिना हेलमेट- 52220, खतरनाक तरीके से वाहन चलाना-979, रेड लाइट जंप-1012, रॉन्ग साइड ड्राइविंग-1020, रॉन्ग पार्किंग-2472 व बिना सीट बेल्ट के वाहन चलाना-548 ऑनलाइन चालान किए गए हैं।

– पोस्टल चालान वाहन मालिक के स्थाई पते पर भेजने के साथ चालान संबंधी विवरण का भेजा जाता है मैसेज- डीसीपी ट्रैफिक

डीसीपी ट्रैफिक श्री वीरेंद्र सिंह ने बताया कि पुलिस आयुक्त श्रीमती कला रामचंद्रन के दिशा निर्देश में गुरुग्राम पुलिस आईसीसीसी ऑफिस से शहर में लगे कैमरों के द्वारा यातायात व्यवस्था पर नजर रख रही है। इसके बाद यातायात नियमों का उल्लंघना करने वालों के पोस्टल चालान वाहन मालिक के स्थाई पते पर भेज दिए जाते हैं व चालान संबंधी विवरण मैसेज के द्वारा उनके मोबाइल नंबर पर भी भेजा जाता है, यदि वाहन का गलत चालान हुआ है तो वाहन मालिक को 10 दिन का समय भी दिया जाता है जिसमें वह मैसेज में दिए गए लिंक पर जाकर ऑनलाइन या डीसीपी ट्रेफिक ऑफिस सेक्टर-28 की पोस्टल ब्रांच में जाकर ऑफ़्लाइन  माध्यम से शिकायत कर सकता है। दस दिन के पश्चात चालान नंबर जारी करके वाहन मालिक को चालान भेज दिया जाता है ।

– यातायात नियमों का पालन सभी के लिए अनिवार्य, उल्लंघना करके अपने साथ दूसरे की जान को जोखिम में ना डालें- डीसीपी ट्रेफिक

श्री वीरेंद्र सिंह ने वाहन चालकों से अपील करते हुए कहा कि यातायात नियमों की पालना प्रत्येक नागरिक के लिए अनिवार्य है। वाहन चालक को चाहिए कि वह वाहन चलाते समय किसी प्रकार की लापरवाही ना बरते और यातायात नियमों को ताक पर रखकर वाहन ना चलाए। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों की उल्लंघना करने से वे ना केवल स्वयं का बल्कि अन्य लोगों के जीवन को भी खतरे में डालते हैं। गुरूग्राम पुलिस भविष्य में ऐसे लोगों से और अधिक सख्ती से निपटेगी, इसलिए लोग जिम्मेदार नागरिक होने का परिचय दें और यातायात नियमों का पालन करें।

error: Content is protected !!