कमलेश भारतीय

आदमपुर चुनाव के दौरान रिपोर्टिग करते करते लगा कि कुछ नये चेहरे राजनीति में दस्तक दे रहे हैं । सोचा , भविष्य के नेताओं से बात की जाये तो लीजिए प्रस्तुत हैं नये चेहरे !

पूजा सुथार :

खैरमपुर गवर्नमेंट स्कूल बंद होने से बनी एक लोकप्रिय चेहरा । खैरमपुर के गवर्नमेंट स्कूल के बंद होने से आदमपुर चुनाव में जिस लड़की का वीडियो सबसे ज्यादा वायरल व लोकप्रिय हुआ वह चेहरा है -पूजा का । मात्र दसवीं कक्षा की छात्रा की राजनीति में इतनी मांग बढ़ गयी कि जयप्रकाश के चुनाव कार्यालय के खुलने के पहले दिन जो रैली हुई उसमें पूजा एक स्टार की तरह उभर कर सामने आई । दीपेंद्र हुड्डा , उदयभान जैसे नेताओं के बराबर उसे अपने विचार रखने का अवसर दिया गया और उसने अपने ओजस्वी भाषण में कुलदीप बिश्नोई को खूब खरी खरी सुनाई -बिश्नोई होते हुए भी । खैरमपुर के स्कूल के बंद होने से पंद्रह दिन लगातार धरने पर पूजा भाषण देते देते काग्रेस के मंच पर आ गयी और वीडियो वायरल होने से चर्चित चेहरा बन कर उभरी । पूजा का कहना है कि वह अपनी पढ़ाई पूरी करके राजनिति में ही जायेगी । वह मानती है कि उस पर व परिवार पर बहुत दवाब भी आया लेकिन वह अपने स्कूल को बचाने के लिए संघर्ष करती रहेगी । पूजा ने कहा कि कुलदीप बिश्नोई वोट मांगते रोज हमारे धरने के सामने से निकलते रहे लेकिन एक बार भी रुक कर हमसे हमारी मांग नहीं पूछी , दर्द नहीं सुना जबकि स्कूल में हम 126 छात्राएं पढ़ाई कर रही थीं । यह कैसी बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ वाली बात हुई ? स्कूल में कोई शिक्षक भी नहीं है । यदि कुलदीप बिश्नोई हमें अपना परिवार मानते तो हमारे दुख को सुनते ! इस तरह पूजा एक चर्चित चेहरा बनी ।

चित्रा सरवारा :

आप पार्टी की ओर से चर्चित चेहरा रहा अम्बाला की चित्रा सरवारा जो राजनीतिक परिवार से हैं और वरिष्ठ नेता निर्मल सिंह की बेटी है लेकिन अपने दम पर अपनी राजनीतिक पहचान बनाने में सफल हुई हैं और चर्चित हुईं आदमपुर चुनाव में । इनके पति दिग्विजय सिंह गोल्फ के खिलाड़ी हैं । राजनीति में सन् 2013 में आईं जब अम्बाला से एम सी चुनी गयीं । वैसे वे अहमदाबाद के निट संस्थान से डिजाइनर का कोर्स किये हुए हैं । बंगलौर में दस साल जाॅब भी की । फिर महिला कांग्रेस में आईं और ‘लोगो’ भी डिजाइन किया । इसके बावजूद कांग्रेस ने सन् 2019 के चुनाव में टिकट नहीं दिया । इसके चलते पिता पुत्री निर्दलीय ही चुनाव में उतर गये । गृहमंत्री अनिल विज के सामने 45000वोट लिये हारने के बावजूद । आम आदमी पार्टी ने समर्थन दिया था । बस थीरे थीरे इस पार्टी के निकट आती गयीं और इस वर्ष अप्रैल में आप की सदस्यता ले ली । आम आदमी पार्टी ने चित्रा सरवारा को उत्तर क्षेत्रीय हरियाणा की संयोजिका बना दिया । वे लगातार आदमपुर के चुनाव में आप प्रत्याशी के लिए प्रचार करती दिखीं और एक चर्चित चेहरा बन कर उभरीं !

रेणु चहल :

आप पार्टी की ही कार्यकर्त्ता रेणु चहल बालसमंद गाव से हैं और गवर्नमेंट काॅलेज में बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा हैं । कबड्डी की राष्ट्रीय खिलाड़ी हैं । मनाली ,मणिपुर , रोहतक , जींद आदि प्रतियोगिताओं में गयी हैं । इनके पिता रमेश चहल आम आदमी पार्टी से जुड़ हुए थे । वे बालसमंद में फर्नीचर का शोरूम चलाते है । दलबीर किरमारा और रमेश चहल को देखकर रेणु भी आप पार्टी की नीतियों की ओर आकर्षित हुई और ज्वाइन कर लिया विधिवत । पार्टी प्रत्याशी सतेंद्र सिंह का कार्यक्रम भी अपने घर रखा । रोड शो में भी पार्टी प्रभारी सुशील गुप्ता व अध्यक्ष अशोक तंवर के साथ मौजूद रहीं । डोर टू डोर कैम्पेन में भी आगे आगे रहीं । अनुराग ढांडा भी इनके घर आये ।

गौरव सम्पत :

दिग्गज नेता प्रो सम्पत सिह के बेटे गौरव सम्पत भी एक नये चेहरे के रूप में आदमपुर चुनाव में सामने आये । वे छह साल तक विदेश में पढ़ाई कर लौटे अंर मम्मी पापा के हाथ कृषि में हाथ बंटाने लगे । राजनीतिक परिवार से होने के कारण राजनीति में दिलचस्पी बढ़ती गयी । पिता के चुनावों का प्रबंधन देखते । इस बार आदमपुर चुनाव में राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा के प्रबंधक के तौर पर देखे गये । सारी जनसभाएं और सारा प्रबंध अपने हाथ में ले लिया । गौरव का कहना है कि सब कुछ मम्मी पापा सीखा लेकिन इस चुनाव में यह सीखा कि सिर्फ भाषण देकर निकल जाने से वोट नहीं मिलता । इसके लिए आमजन के बीच अच्छी तरह घुलने मिलने का समय निकालना पड़ता है , जो दीपेन्द्र की टीम ने किया । कभी क्रिकेट भी खेल ली तो कभी गांव के खेत में बैठकर खाना खाया । कभी ट्रैक्टर चला कर रैलियों में पहुंचे । गौरव का कहना है कि अब लोग सादगी और सरलता को पसंद करते हैं जो दीपेन्द्र में भरपूर देखने को मिली । इस तरह एक नये चेहरे और चुनाव प्रबंधक के रूप में गौरव सम्पत सामने आये हैं । हो सकता है कि प्रो सम्पत सिंह इन्हें अगले विधानसभा चुनाव में नलवा से उतार दें ।

error: Content is protected !!