-गुरुग्राम – फरीदाबाद रोड पर वैली व्यू कट पर जल्द मिलेगी जाम से मुक्ति, सर्विस रोड निर्माण के लिए संबधित बिल्डर को नोटिस जारी

गुरुग्राम, 28 अक्टूबर। जिला सड़क सुरक्षा परामर्श समिति की मासिक बैठक मेंजिला में विभिन्न मार्गों पर दिशा सूचक संकेतकों (डायरेक्शन साइनेज बोर्ड) पर अवैध रूप से लगाए जा रहे बैनर्स पर संज्ञान लेते हुए जल्द ही ऐसे लोगों पर सख्त कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया। उपायुक्त श्री निशांत कुमार यादव ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए स्पष्ट कहा जिला में आमजन की सड़क सुरक्षा को ध्यान में रखकर लगाए जाने वाले डायरेक्शन साइनेज बोर्ड पर विज्ञापन लगाने की एक गलत प्रथा शुरू हुई है। जो किसी भी रूप में स्वीकार्य नही है। उन्होंने कहा यह जिला में सड़क सुरक्षा के तहत निर्धारित मानकों के खिलाफ है जिसकों ध्यान में रखते हुए वे जल्द इस इस विषय में धारा 144 के आर्डर जारी करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिशा सूचक यूनिपोल पर नीचे के हिस्से में कटीली तार लगाने के भी निर्देश दिए ताकि कोई व्यक्ति अथवा संस्था यूनिपोल पर चढ़कर अपना बैनर ना लगा सके।

डीसी श्री यादव ने इस दौरान सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के तहत सभी एसडीएम से स्कूलों की चेकिंग की रिपोर्ट तलब की। बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव ने बताया कि उन्होंने अपने अधिकार क्षेत्र में 14 स्कूल वैन पर कार्रवाई करते हुए 35 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है।

 इसी प्रकार पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार ने बताया कि उन्होंने पिछले 1 महीने में 3 स्कूलों को सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के अनुसार प्रावधान करने के लिए  नोटिस जारी कर 15 दिन का समय दिया है।

-गुरुग्राम – फरीदाबाद रोड पर वैली व्यू कट पर जल्द मिलेगी जाम से मुक्ति, सर्विस रोड निर्माण के लिए संबधित बिल्डर को नोटिस जारी
बैठक में गुरुग्राम फरीदाबाद रोड पर वैली व्यू कट पर लगने वाले जाम के विषय पर पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने उपायुक्त को बताया कि वैली व्यू कट क्षेत्र में चारों हाउसिंग परियोजना नामतः पारस क्वार्टियर, क्लब क्वार्टियर, वैली व्यू एस्टेट सहित सनसिटी वत्सल वैली को मुख्य मार्ग पर प्रवेश कट बंद करने के साथ ही अपने अधिकार क्षेत्र में रोड के साथ लगती 30 मीटर की ग्रीन बेल्ट पर सर्विस लेन बनाने के नोटिस जारी किए हैं।  उन्होंने बताया कि रोड के साथ लगते ग्रीन बेल्ट के कुछ हिस्से पर अतिक्रमण है जिसको हटाने के लिए पुलिसबल की आवश्यकता होगी। डीसी श्री यादव ने इस विषय पर तुरंत निर्णय लेते हुए बैठक में उपस्थित पुलिस विभाग के अधिकारियों को आगामी 10 नवंबर से पहले संबधित विभाग को सभी आवश्यक सहयोग करने के निर्देश दिए।

बैठक में बताया गया कि इफको चौक पर वाहनों की सुगम आवाजाही व पैदल यात्रियों के लिए सुरक्षित पार पथ देने के लिए पूर्व की बैठकों में लिए गए निर्णयों के आधार पर ट्रायल रन के लिए ड्राइंग वर्क पूरा हो चुका है। जिस पर डीसी श्री यादव ने संबंधित अधिकारियों को जल्द से जल्द इफको चौक पर ट्रायल रन शुरू करने के आदेश देते हुए कहा कि इफको चौक शहर के प्रमुख चौकों में से एक हैं अगर सफल ट्रायल रन के बाद यहां सड़क दुर्घटना में कमी आती है तो जानमाल की सुरक्षा की दृष्टि से निश्चित रूप से यह काफी बड़ी उपलब्धि होगी। इसके साथ ही उन्होंने सोहना रोड पर सर्विस रोड के साथ लगाई जा रही लोहे की रैलिंग के कार्य को भी जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

बैठक में बताया गया कि जिला में अक्टूबर माह में ओवरलोडिंग के अभी तक कुल 284 चालान कर 95 लाख 73 हजार का जुर्माना लगाया गया है। रामपुरा फ्लाईओवर के साथ लगती सर्विस लेन का पैच वर्क पूरा हो चुका है। मानेसर घाटी में सड़क सुरक्षा की दृष्टि से सभी आवश्यक साइनेज लगाए गए हैं।

बैठक में बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, पटौदी ले एसडीएम प्रदीप कुमार, पुलिस विभाग, जीएमडीए, नगर निगम गुरुग्राम व मानेसर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!