-गुरुग्राम में जिला परिषद व पंचायत समिति के लिए 09 नवंबर व पंच, सरपंच के लिए 12 नवंबर को होंगे चुनाव

गुरुग्राम, 19 अक्टूबर। गुरुग्राम में जिला परिषद चुनावों के रिटर्निंग अधिकारी एवं उपायुक्त निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में हरियाणा पंचायती राज चुनाव के मद्देनजर सेक्टर 14 स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय में पंच, सरपंच व  पंचायत समिति सहित जिला परिषद के सदस्यों के चुनाव के लिए 57 आरओ(रिटर्निंग अधिकारी) एवं 174 एआरओ(सहायक रिटर्निंग अधिकारी) के प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

डीसी श्री यादव ने नोमिनेशन से संबंधित जानकारी देते हुए कहा कि नामांकन प्रक्रिया के समय उम्मीदवार को किसी तरह की परेशानी नहीं आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि नामांकन प्रक्रिया में फार्म नंबर 4, 4ए व 4बी नोमिनेशन फार्म के सभी कॉलम भरे होने चाहिए। इसके अतिरिक्त नोमिनेशन फार्म के साथ जाति प्रमाण-पत्र, शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण पत्र, आईडीकार्ड, मोबाईल नंबर, जरूरी एनओसी दस्तावेज साथ लगाने चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में दूसरे चरण में होने वाले पंचायत चुनाव के तहत गुरुग्राम जिला में जिला परिषद व पंचायत समिति के लिए 09 नवंबर व सरपंच व पंच पद के लिए 12 नवंबर को मतदान होगा। जिला में पंचायत चुनाव की घोषणा के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में तत्काल प्रभाव से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

डीसी श्री यादव ने बताया कि 21 अक्टूबर से गुरुग्राम जिला की पंचायतों के पंचों, सरपंचों व पंचायत समिति के सदस्यों सहित जिला परिषद के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक का समय निर्धारित किया है। उन्होंने बताया कि 28 अक्तूबर नामांकन भरने का अंतिम दिन होगा, जबकि 29 अक्तूबर को नामांकन पत्रों की जांच (स्क्रूटनी) होगी। इसके बाद 31 अक्तूबर को उम्मीदवार दोपहर तीन बजे तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। उसके बाद 31 अक्तूबर को ही उम्मीदवारों द्वारा नामांकन वापस लेने के बाद उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। इसके बाद इसी दिन 31 अक्तूबर को चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची भी जारी कर दी जाएगी।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान ने बताया कि गुरुग्राम में शांतिप्रिय माहौल में निष्पक्ष रूप से पंचायती चुनावों को सम्पन्न कराने के लिए जिला की 157 ग्राम पंचायतों में गुरुग्राम ब्लॉक में 5 आरओ व 13 एआरओ, सोहना ब्लॉक में 12 आरओ व 35 एआरओ, पटौदी ब्लॉक में 25 आरओ व 68 एआरओ व फर्रुखनगर ब्लॉक में  17 आरओ व 58 एआरओ की  ड्यूटी लगाई गई हैं। उन्होंने बताया कि जिला में जिला परिषद के चुनाव में गुरुग्राम के उपायुक्त स्वयं इसके रिटर्निंग अधिकारी होंगे वहीं सहायक रिटर्निंग अधिकारी की जिम्मेदारी एडीसी श्री विश्राम कुमार मीणा के पास रहेगी।

उन्होंने बताया कि पंच के लिए चुनाव लड़ने वाले अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवार को जमानत राशि के रूप में 250 रुपये व महिला, अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग से संबंधित उम्मीदवार को 125 रुपये जमा करवानी होगी। इसी प्रकार से सरपंच पद के लिए अनारक्षित वर्ग से संबंधित उम्मीदवार को 500 रुपये व महिला, अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग से संबंधित उम्मीदवार को 250 रुपये जमानत राशि जमा करवानी होगी।

error: Content is protected !!