गुरुग्राम में सोमवार को हरियाणा की ग्रोथ स्टोरी और निर्यात क्षमता को बढ़ावा देने पर होगी बिजनेस समिट

लोक निर्माण विश्राम गृह में दोपहर बाद होगी सम्मिट
7 देशों में नियुक्त भारतीय राजदूत इस समिट में लेंगे भाग, उद्यमियों से करेंगे विचार विमर्श

गुरुग्राम, 16 अक्टूबर। गुजरात के केवड़िया में 20 से 22 अक्टूबर तक विदेशों में भारतीय मिशन प्रमुखों (राजदूत अथवा उच्चायुक्त) का दसवां सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है जिसे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे। इस सम्मेलन की योजना बनाते समय यह महसूस किया गया कि विदेशों में नियुक्त भारतीय राजदूत यदि हमारे राज्यों के उत्पादों की एक्सपोर्ट प्रमोशन के लिए व्यवस्थित ढंग से कार्य करें तो इससे हमारे राज्यों को बहुत फायदा हो सकता है। इससे एफडीआई को आकर्षित करने और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को बढ़ावा देने में भी मदद मिलेगी।

इन तथ्यों को ध्यान में रखते हुए विदेशों में नियुक्त भारतीय राजदूत तथा उच्चायुक्त जब राज्य के दौरे पर होंगे तब संबंधित हितधारकों को शामिल करते हुए बिजनेस सम्मिट आयोजित करने का निर्णय लिया गया। इसी कड़ी में सोमवार को गुरुग्राम में ‘बिजनेस सम्मिट : हरियाणा की ग्रोथ स्टोरी तथा एक्सपोर्ट क्षमता’ का आयोजन किया जा रहा है जिसमें 7 देशों में नियुक्त भारतीय राजदूत अथवा उच्चायुक्त भी भाग लेंगे।

सम्मिट में चीन में नियुक्त भारतीय राजदूत प्रदीप कुमार रावत, इटली में भारतीय राजदूत डॉ नीना मल्होत्रा, पराग्याय में भारतीय राजदूत योगेश्वर सांगवान, डेनमार्क में भारतीय राजदूत सुश्री पूजा कपूर, जांबिया में उच्चायुक्त अशोक कुमार, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में भारतीय राजदूत रामकरण वर्मा तथा लाइबेरिया में भारतीय राजदूत प्रदीप कुमार यादव शामिल हैं। ये सभी अधिकारी भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं जो 17 और 18 अक्टूबर को 2 दिन तक हरियाणा प्रदेश के दौरे पर रहेंगे।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि विदेश सेवा के इन अधिकारियों का दल 17 अक्टूबर को प्रातः हरियाणा भवन दिल्ली से चलकर एस्पिरेशनल डिस्टिकट अर्थात आकांक्षीय जिला नूंह का दौरा करेगा और वहां पर चलाई जा रही विभिन्न विकासात्मक गतिविधियों को देखेगा।

यह दल दोपहरभोज के बाद नूह से गुरुग्राम पहुंचेगा और लोक निर्माण विश्राम गृह में आयोजित की जा रही बिजनेस सम्मिट में भाग लेगा। शाम को यह दल नई दिल्ली से फ्लाइट के द्वारा चंडीगढ़ चला जाएगा, जहां पर यह अगले दिन हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव तथा अन्य विभागों के प्रशासकीय सचिवों के साथ बैठक करेंगे और हरियाणा के मुख्यमंत्री तथा राज्यपाल से भी भेंट करेंगे। यह दल चंडीगढ़ से अंबाला मे साहा में साइंटिफिक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को देखेगा। वहां से करनाल के करण लेक जाएगा और करनाल में प्रिंटिंग व पैकेजिंग क्लस्टर को देखेगा। इसके बाद भारतीय राजदूतों का यह दल सोनीपत में टेक्सटाइल तथा एलाइड प्रोडक्ट्स क्लस्टर का भ्रमण करेगा और शाम को वापिस दिल्ली के हरियाणा भवन पहुंचेगा।

गुरुग्राम में होने वाली बिजनेस सम्मिट के बारे में सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इसमें भारतीय राजदूतों तथा पंचायतों का यह दल मुख्य रूप से उद्यमियों तथा उद्योगों के प्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श करेगा। गुरुग्राम के उपायुक्त श्री निशांत कुमार यादव के अलावा उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आनंद मोहन शरण सम्मिट को संबोधित करेंगे और एमएसएमई तथा उद्योग विभाग द्वारा हरियाणा से निर्यात परिदृश्य व निवेश की संभावनाओं पर प्रेजेंटेशन दी जाएगी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!