भारत सारथी/ऋषि प्रकाश कौशिक

गुरुग्राम। आदमपुर उपचुनाव रोजाना नए रूप लेकर आता है। आज भव्य बिश्नोई ने पर्चा भरा। उसके साथ उसका पूरा परिवार उपस्थित था और साथ में ओमप्रकाश धनखड़ भी अपनी टीम के साथ थे।

दूसरी ओर जैसा कि हम पहले कहते रहे हैं कि सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार जयप्रकाश कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे, आज उनकी घोषणा भी हो गई और वह 14 को नामांकन भरेंगे।

इनेलो की ओर से अभी उम्मीदवार की घोषणा हुई नहीं है। जजपा ने उम्मीदवार खड़ा करने से मना कर दिया है। उनका कहना है कि हम गठबंधन धर्म निभाएंगे।

जहां तक प्रशासन की बात है तो हिसार पुलिस राजस्थान बॉर्डर पर नजर बनाए हुए है और उपचुनाव के लिए 19 फ्लाइंग टीम भी बना दी हैं। हरियाणा सरकार से अतिरिक्त पुलिस बल की मांग भी की गई है। अभी तक 12 जगह नाकाबंदी कर दी गई है। 180 पोलिंग बूथ में 36 संवेदनशील और 39 अति संवेदनशील बताए गए हैं। साथ ही सभी लाइसेंसधारियों को हथियार जमा कराने के निर्देश भी दे दिए गए हैं। स्मरण रहे कि आदमपुर में लगभग 1 लाख 70 हजार मतदाता हैं।

हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री और लगभग सभी मंत्री व सांसदों को स्टार प्रचारकों की सूची में डाल दिया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता तो हैं ही, स्टार प्रचारकों की सूची में चौ. बीरेंद्र सिंह और बिजेंद्र सिंह का नाम भी शामिल है। अभी इसमें कुलदीप बिश्नोई के अपने स्टार प्रचारक और जुड़ जाएंगे। 

ऐसी स्थिति में एक नागरिक के नाते यह प्रश्न तो बनता ही है कि जब सभी मंत्री चुनाव प्रचार में लग जाएंगे तो प्रदेश की समस्याओं की ओर क्या ध्यान दिया जा पा सकेगा?

स्टार प्रचारकों की सूची जिसने भी बनाई है, सोच-समझकर ही बनाई होगी और चर्चाकारों का काम तो चर्चा करना होता ही है तो चर्चा यह है कि चौ. बिरेंद्र सिंह और हिसार के सांसद बिजेंद्र सिंह क्या चुनाव प्रचार में नजर आएंगे? अब तक वे किसी मीटिंग में या नामांकन में नजर आए नहीं हैं।

आपको याद दिला दें कि सांसद चौ. बिरेंद्र सिंह ने गत चुनाव में भव्य बिश्नोई को उसके अपने क्षेत्र में भी पराजित किया था। इसी प्रकार के सवाल आते रहेंगे।

कांग्रेस के जयप्रकाश की राहें भी आसान नहीं लगतीं। कल जो बालसमंद में कांग्रेस के पुराने कार्यकर्ता कूरडा राम नंबरदार के पक्ष में 52 गांवों की पंचायत हुई थी और उसमें फैसला हुआ था कि कूरडा राम को उम्मीदवार बनाएं या फिर विधानसभा क्षेत्र के किसी कार्यकर्ता को उम्मीदवार बनाएं।

देखना दिलचस्प होगा कि अब पंचायत और कूरडा राम की भूमिका क्या रहेगी? कुछ चर्चा यह भी सुनी जा रही है कि कूरडा राम इनेलो के उम्मीदवार हो सकते हैं।

error: Content is protected !!