गुरुग्राम, 07.09.2022- हरियाणा पुलिस द्वारा अक्टूबर माह को साईबर अपराध जगरूकता अभियान के रूप के मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में गुरुग्राम पुलिस की अलग-अलग पुलिस टीमों ने लोगों के बीच जाकर साईबर अपराधों से बचाव के बारे में जागरूक किया गया। गुरग्राम पुलिस की थाना बजघेड़ा व थाना साईबर अपराध पश्चिम की पुलिस टीमों ने St. Solider divine Public School, Gyaananda Public School, Euro International School, मार्किट व आसपास की मार्किटों में जाकर साईबर अपराधों से बचाव उनकी पहचान व साईबर ठगों के तरीकों के बारे में जानकारी देकर जागरूक किया गया।

साईबर अपराध जागरूकता माह के चौथे दिन गुरुग्राम पुलिस की अलग-अलग पुलिस टीमें विभिन्न स्थानों पर जाकर लोगों को साईबर अपराधी किस प्रकार से साईबर अटैक करके लोगों को अपना शिकार बनाते है तथा उन्हें मानसिक, आर्थिक व सामाजिक नुकसान पहुँचाते है के बारे में जानकारी देकर इन अपराधों से कैसे बचाव करें इत्यादि के बारे में बताकर जागरूक किया गया व साईबर अपराध का शिकार होने पर अपना शिकायत तुरन्त साईबर अपराध की हेल्पलाइन नंबर 1930 पर देना सुनिश्चित करने के बारे में भी बताया गया।

गुरुग्राम पुलिस लोगों को साईबर अपराधों के बारे में जागरूक करने के लिए गुरुग्राम पुलिस के सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट डालकर, स्टिकर्स/पम्पलेट लगाकर व लोगों के बीच जाकर तथा विशेष आयोजन करके इत्यादि को माध्यम लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

गुरुग्राम पुलिस द्वारा आमजन से भी अपील करती है कि वे किसी भी प्रकार से प्राप्त हुए लिंक को ना खोले और किसी भी फोनकॉल, संदेश, ईमेल इत्यादि पर दिए गए प्रलभन या विश्वास में आकर अपनी कोई भी निजी जानकारी किसी के साथ सांझा ना करे। आपकी सहायता करने के लिए आपको यदि कोई बैंक, बिजली निगम, टेलीफोन एक्सचेंज, आयकर या किसी भी विभाग का कर्मचारी बताकर आपसे कोई जानकारी मांगता है तो आप उसे अपनी कोई भी जानकारी ना दें। गुरुग्राम पुलिस आपकी सेवा में 24X7 तत्पर है, अतः किसी भी प्रकार के अपराध या अपराधी की जानकारी आपको हो तो उसकी सूचना पुलिस को अवश्य दे।

error: Content is protected !!