सरकार की अनदेखी पर किसानों ने रोषस्वरूप नारेबाजी कर जताया विरोध

चरखी दादरी जयवीर फौगाट 

25 सितंबर, कपास और बाजरे की फसल बर्बादी को लेकर उपमंडल के गांव रामबास में आज किसानों ने अखिल भारतीय किसान कांग्रेस के राष्ट्रीय संयुक्त समन्वयक राजू मान की अगुवाई में नारेबाजी कर विरोध जताते हुए सरकार से स्पेशल गिरदावरी की मांग की। इस दौरान राजू मान ने कहा कि पिछले चार दिन से हो रही तेज बारिश के चलते दादरी जिले के अधिकतर गांवों में कपास और बाजरे की फसल बर्बाद हो गई है पर सरकार पीड़ित किसानों की सुध नहीं ले रही है इससे किसानों में भारी रोष है।

उन्होंने कहा कि सरकार की उदासीनता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अभी तक कोई सत्ताधारी नेता या अधिकारी उनकी बर्बाद फसलों को देखने नहीं पहुंचा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा की आड़ में किसानों के खातों से बीमा राशि काट प्राइवेट बीमा कंपनियों को मालामाल जरूर कर दिया है पर इस संकट के दौर में किसान दर-दर की ठोकरें खाने और प्रदर्शन करने को मजबूर हैं। हालात इस कदर खराब हैं कि अधिकारी किसानों की बात सुनने के लिए कार्यालयों में उपलब्ध नहीं हैं। मान ने कहा कि किसानों को काफी आर्थिक नुकसान हुआ है। उन्होंने सरकार से सभी प्रभावित किसानों को कपास का प्रति एकड़ 40 हजार रुपये और बाजरे की नष्ट फसल का 30 हजार रुपए मुआवजे की मांग करते हुए कहा कि सरकार को अविलंब स्पेशल गिरदावरी के आदेश जारी करने चाहिए।

उन्होंने कहा कि बढ़ी हुई तेल की कीमतों के साथ महंगाई ने किसानों की कमर पहले से ही तोड़ रखी थी रही सही कसर कपास और बाजरे की फसल की बर्बादी ने पूरी कर दी है। उनके आगे अपने बच्चों के लालन पालन का संकट खड़ा हो गया है। उन्होंने कहा कि किसान की फसल पर पूरी लागत लग चुकी है। इसलिए सरकार ने अगर जल्दी किसानों को राहत नहीं दी तो कांग्रेस पार्टी सड़कों पर उतरकर संघर्ष करेगी और सरकार को झुकने पर विवश कर देगी।

इस अवसर पर पूर्व डीडीपीओ जगराम मान, पूर्व सरपंच मेवासिंह, कपूर सिंह, कश्मीर, रामकुमार, विनोद कुमार, संजय, जगदीश, सतीश, रमेश, धर्मेन्द्र, धूपसिंह, अजित, पवन, बबलू, अमित, सोमबीर, बिजेंद्र, मंजीत, महेंद्र सिंह, अनिल, नरेश, नवीन, पवन, अजय कुमार, सुखदेव, रविंद्र, सुनिल समेत अनेक ग्रामीण मौजूद थे।