राष्ट्रीय पोषण माह के तहत पटौदी नागरिक अस्पताल में आयोजन
इस मौके पर स्वस्थ रहने के लिए विभिन्न योगासन भी बताए गए
इसी मौके पर विभिन्न औषधीय पौधों का किया गया वितरण

फतह सिंह उजाला

पटौदी । राष्ट्रीय पोषण माह अभियान के तहत पटौदी मंडी नगर परिषद के पटौदी नागरिक अस्पताल में गुरुवार को आयुष विभाग के द्वारा कैंप का आयोजन किया गया। इस कैंप का आयोजन जिला आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ मंजू बांगर के मार्गदर्शन में किया गया । गुरुवार को कैंप के आरंभ करने से पहले भगवान धन्वंतरी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित करते हुए पुष्प अर्पित कर सभी के निरोगी और स्वस्थ रहने की कामना की गई ।

इस मौके पर पटौदी नागरिक अस्पताल के कार्यवाहक एसएमओ सरदार डॉ गुरविंदर सिंह , होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी डॉ सतीश यादव , डॉक्टर सचिन, डॉ शीला, गायनोलॉजिस्ट डॉक्टर ज्योति डबास, बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर नरवीर यादव, आई सर्जन डॉक्टर सुशांत शर्मा विशेष रुप से मौजूद रहे। इन सभी डॉक्टरों के द्वारा इस मौके पर पहुंचे रोगियों और पीड़ितों में शामिल बच्चों ,महिलाओं बुजुर्गों का आह्वान किया कि किसी भी प्रकार की बीमारी हो, रोग हो या शारीरिक परेशानी हो मौजूदा समय में सरकारी अस्पतालों में हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के द्वारा अनुभवी और योग्य डॉक्टरों के द्वारा उपचार किए जा रहे हैं । इसके साथ ही सभी प्रकार की मेडिसन तथा जांच भी निशुल्क ही की जाती है ।

राष्ट्रीय पोषण माह के तहत चलाए जा रहे आयुष विभाग के द्वारा जांच शिविर में गुरुवार को पटौदी नागरिक अस्पताल में 184 बच्चों, महिलाओं, बुजुर्गों के द्वारा अपनी अपनी जांच करवाई गई । इसी मौके पर योग प्रशिक्षक सहायक विनोद के द्वारा विभिन्न आयु वर्ग और महिलाओं को अलग-अलग प्रकार से योगासन क्रियाओं के विषय में जानकारी देते हुए बताया गया कि सामान्य दिनचर्या में कुछ समय निकालकर प्रतिदिन योग करते हुए भी किस प्रकार से अपने आप को स्वस्थ रखा जा सकता है। इस मौके पर ए एम ओ डॉक्टर राजेश, होम्योपैथिक डिस्पेंसर श्रीमती सुमन, आयुर्वेदिक डिस्पेंसर योग प्रशिक्षक विनोद के द्वारा अपना सक्रिय योगदान प्रदान किया गया।

होम्योपैथिक मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर सतीश यादव के द्वारा इस मौके पर पहुंचे विभिन्न रोगियों उनके रोग अथवा बीमारी के विषय में जानकारी लेकर होम्योपैथिक मेडिसन उपलब्ध करवाई गई । उन्होंने कहा होम्योपैथिक मेडिसन का सेवन करने के दौरान इसका अधिक से अधिक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ सावधानियां और खानपान में परहेज भी करना आवश्यक है । इसी मौके पर पटौदी नागरिक अस्पताल के उपस्थित विभिन्न विभागों के डॉक्टरों सहित आए हुए रोगियों को भी औषधीय पौधे भेंट कर इस बात का आह्वान किया गया कि जहां तक संभव हो सके जीवन में पौधे लगाते हुए औषधीय पौधे लगाने को ही प्राथमिकता प्रदान की जानी चाहिए। 

error: Content is protected !!