एसडीएम रविंद्र यादव के वादे अनुसार गुरुवार सुबह पहुंचे 3 अध्यापक

तीनों गांवों की सर्वसम्मति के बाद बुजुर्ग रामफल के हाथों खुलवाया ताला

छात्राओं ने स्कूल में प्रवेश से पहले स्कूल की चौखट को किया नमन

ताला खोलने के मौके पर खंड शिक्षा अधिकारी डॉ धर्मपाल रहे मौजूद

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम/पटौदी । पटौदी क्षेत्र के गांव राठीवास में स्थित गवर्नमेंट गर्ल्स हाई स्कूल  में 6 दिन की तालाबंदी के बाद आखिरकार गुरुवार को सातवें दिन पाठशाला का ताला खोल दिया गया । गौरतलब है कि बुधवार को गांव राठीवास , दिनोंकरी और भूड़का के ग्रामीणों सहित इन गांव की स्कूल में पढ़ने वाली करीब 150 छात्राओं सहित अभिभावकों के द्वारा 5 घंटे तक धरना प्रदर्शन और दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे को जाम किया जाने की जिद के आगे आखिरकार प्रशासन को लिखित में आश्वासन देना पड़ा कि गुरुवार को सुबह स्कूल में 3 अध्यापक अवश्य उपलब्ध हो जाएंगे।

गुरुवार सुबह स्कूल खुलने और लगने के समय से पहले ही बड़ी संख्या में ग्रामीण और अभिभावक गवर्नमेंट गर्ल्स स्कूल राठीवास पर पहुंच चुके थे। इसी दौरान खंड शिक्षा अधिकारी पटौदी डॉक्टर धर्मपाल और साथ में 3 अध्यापक भी पहुंच चुके थे अध्यापकों को देखकर ग्रामीणों सहित छात्राओं ने भी राहत की सांस ली और सभी के चेहरे पर खुशी तैरती हुई दिखाई दी।  इसके बाद में तीनों गांवों के मौजूद प्रबुद्ध ग्रामीणों अभिभावकों के द्वारा सर्वसम्मति से फैसला किया गया की स्कूल के गेट पर बीते 6 दिनों से लगा हुआ ताला सबसे बुजुर्ग रामफल के हाथों ही खुलवाया जाए। इसके बाद चाबी बुजुर्ग रामफल को सौंपी गई और उन्होंने अपने हाथों से स्कूल में पढ़ने वाली सभी छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना सहित अपना आशीर्वाद प्रदान करते हुए ताला खोल दिया । जैसे ही ताला खोला गया मौके पर मौजूद खंड शिक्षा अधिकारी डॉ धर्मपाल स्कूल में नवागत तीनों टीचर ग्रामीण छात्राओं के अभिभावक तथा छात्राओं के चेहरे खिल उठे ।

इसके बाद में स्कूल में पढ़ने वाली सभी छात्राओं के द्वारा स्कूल परिसर में प्रवेश करने से पहले स्कूल की चौखट को नमन कर स्कूल परिसर में प्रवेश किया गया। बीते 6 दिनों से ग्रामीण और स्कूल में पढ़ने वाली छात्राएं अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं को लेकर परेशान सहित चिंतित बनी हुई थी । सबसे अधिक चिंता छात्राओं के अभिभावकों के बीच बनी हुई थी , अर्धवार्षिक परीक्षा में छात्राएं यदि सफल नहीं रही तो फिर बोर्ड के एग्जाम देना अपने आप में छात्राओं के लिए गंभीर चुनौती बन सकता है। गुरुग्राम से बुधवार को मौके पर पहुंचे एसडीएम रविंद्र यादव के द्वारा ठोस आश्वासन दिया गया था कि गुरुवार को सुबह स्कूल खुलने से पहले कम से कम 3 अध्यापक अवश्य उपलब्ध करवा दिए जाएंगे ।

महेंद्र सिंह, लक्ष्मी चंद राठी, दयाराम , सोनू राठी, महेश कुमार, कृष्णा देवी, भरपाई , माया देवी, सोनू देवी, सावित्री देवी, राखी देवी, मंजू देवी, महावीर मास्टर, महेंद्र सिंह , डूंगर सिंह डॉक्टर, राज कपूर , मास्टर टेकचद, सोनू राठी , मोतीराम ठेकेदार, विजय सिंह, चरण ठेकेदार, ओमप्रकाश, विनोद सिंह, सुरेंद्र , इंद्रजीत भूडका, रामफल, वेद प्रकाश, राजू , मंजू, रमेश , दमयंती , कृष्णा , राम रती , आशा, सुनीता ग्रामीणों सहित अभिभावकों ने अध्यापकों की प्रतिनियुक्ति पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रसन्नता जाहिर की है । इसके साथ ही ग्रामीणों और अभिभावकों का यह भी कहना है कि जिन विषयों के अध्यापक अभी उपलब्ध नहीं हो सके हैं ,उन अध्यापकों को भी जल्द से जल्द छात्राओं के हित को ध्यान में रखते हुए प्रतिनियुक्ति पर उपलब्ध करवाया जाए। इसी संदर्भ में स्कूल प्रबंधन कमेटी के पदाधिकारियों के द्वारा बताया गया है कि बुधवार को मौके पर पहुंचे प्रशासन की तरफ से गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव तथा खंड शिक्षा अधिकारी डॉ धर्मपाल के द्वारा ग्रामीणों के द्वारा पहले से स्कूल से संबंधित की गई मांगों के संदर्भ में जानकारी देते हुए बताया गया कि कक्षा बारहवीं तक स्कूल को अपग्रेड करने के लिए शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों तक फाइल भेजी जा चुकी है।

गुरुवार को सामान्य दिनों की तरह गवर्नमेंट गर्ल्स स्कूल राठीवास में छात्राओं की पढ़ाई आरंभ कर दी गई । सभी छात्राएं बेहद प्रसन्न और पूरी तरह से तनावमुक्त दिखाई दी । ग्रामीणों का यह भी कहना है कि यदि शासन प्रशासन और शिक्षा विभाग सहित सरकार के द्वारा जो कार्य गुरुवार को किया गया यही कार्य समय रहते कर लिया जाता तो 6 दिन तक स्कूल पर तालाबंदी नहीं होती और ना ही छात्राओं सहित ग्रामीणों और अभिभावकों को सड़क पर बैठने के लिए मजबूर होना पड़ता। ग्रामीणों और अभिभावकों के द्वारा क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, शिक्षा विभाग के अधिकारियों सहित शासन-प्रशासन और हरियाणा सरकार का आभार व्यक्त किया गया है कि ग्रामीणों की मांग और छात्राओं की परेशानी को ध्यान में रखते हुए कम से कम 3 अध्यापक उपलब्ध करवा दिए गए हैं । बताया गया है कि जो 3 अध्यापक गुरुवार को गवर्नमेंट गर्ल्स हाई स्कूल राठीवास में प्रतिनियुक्ति पर भेजे गए हैं , यह तीनों अध्यापक अन्य रिक्त पदों पर अध्यापकों के प्रतिनियुक्ति पर आने तक आपस में तालमेल कर विभिन्न विषयों की पढ़ाई छात्राओं को करवाने का कार्य करते रहेंगे। 

error: Content is protected !!