बावल रोड का निर्माण शीघ्र होगा शुरू

रेवाड़ी। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने बताया है कि 300 करोड रुपए की लागत से तैयार होने वाला झज्जर न्यू बाईपास जून 2023 तक तैयार हो जाएगा। एनसीआर प्लानिंग बोर्ड के फंड से तैयार होने वाले इस बायपास पर एलसी संख्या 4 को लेकर कुछ समस्याएं आ रही है जिन को लेकर रेलवे अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं और जल्दी इस समस्या को भी दूर कर लिया जाएगा। केंद्रीय मंत्री मंगलवार को इन योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। राव ने बताया कि रेवाड़ी बावल सड़क निर्माण के लिए वन विभाग की क्लीयरेंस मिल चुकी है और पेड़ों की कटाई का कार्य अंतिम चरण में है सड़क निर्माण का कार्य भी कुछ स्थानों पर शुरू कर दिया गया है जिसे 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि नारनौल रोड से शुरु होकर झज्जर रोड तक बनने वाले न्यू बायपास करीब 320 करोड रुपए की लागत से तैयार होगा। इस योजना में फंड का हिस्सा एनसीआर प्लानिंग बोर्ड का 75 प्रतिशत व राज्य सरकार का 25 प्रतिशत खर्च होगा। इस बाईपास पर तीन आरओबी एक फ्लाईओवर का निर्माण किया जा रहा है। राव ने बताया कि अपने तय समय सीमा से यह योजना काफी देरी से चल रही है जिसकी समीक्षा मंगलवार को की गई एलसी संख्या 4 पर रेलवे की ओर से तकनीकी अनुमति का कार्य शेष था जिस पर रेलवे अधिकारियों को कार्य के अनुमति जल्द देने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि संबंध में एडीआरएम इंफ्रा जयपुर डिवीजन को रेलवे की ओर से सभी औपचारिकताएं जल्दी पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। राव ने कहा कि भाडावास फाटक एलसी संख्या 61 पर बनाए जा रहे आरओबी व आरयूबी के निर्माण कार्य की समीक्षा की गई। एचएसआरडीसी के अधिकारियों ने बताया कि एवं सी संख्या 61 पर कार्य तेजी से चल रहा है। रेलवे के अधिकार क्षेत्र में निर्माण का कार्य जल्द शुरू किया जाएगा जिसकी ड्राइंग फाइनल की जा रही हैं। रेवाड़ी बावल रोड की समीक्षा करते हुए केंद्रीय मंत्री ने बताया कि करीब 12 किलोमीटर लंबे इस मार्ग का निर्माण एनसीआर प्लानिंग बोर्ड के सहयोग से किया जा रहा है। इस योजना पर करीब ₹45 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी। इस योजना को भी वर्ष 2023 में पूरा कर लिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि एनसीआर प्लानिंग बोर्ड से जिले की सड़कों के निर्माण कार्यो को मंजूर करने के लिए भेजा जा रहा है जिन्हें जल्द मंजूरी मिल जाएगी।

error: Content is protected !!