प्रदेश की 624 गौशालाओं में मनाया जाएगा गोसेवा पखवाड़ा
लंपी पर काबू पाने के लिए सरकारी प्रयास प्रशंसनीय: पूरन यादव

गुरुग्राम – हरियाणा गोसेवा आयोग प्रदेश की सभी 624 गौशालाओं में गोसेवा पखवाड़ा मनाएगा। यह विशेष कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में चलेगा। इस दौरान सभी गौशालाओं में विभिन्न सेवा कार्य किए जाएंगे और लंपी बीमारी के स्थिति को जांचने के लिए एक समीक्षा कार्यक्रम भी चलाया जाएगा और विभिन्न सेवा कार्य किए जाएंगे। 21 सितंबर से कार्यक्रम की शुरुआत होगी।

गुरुग्राम के कार्टरपुरी स्थित कामधेनु गौशाला में सफाई अभियान में हिस्सा लेने पहुंचे गोसेवा आयोग के वाइस चेयरमैन पूरन यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में हरियाणा गोसेवा आयोग ने भी 21 सितंबर से गोसेवा पखवाड़ा मनाने का फैसला लिया है। इस दौरान प्रदेश की 624 गौशालाओं में स्वच्छता अभियान, पौधारोपण अभियान और गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा इस दौरान लंपी बीमारी से बचाव के लिए जागरूकता अभियान भी चलाने के साथ-साथ प्रदेश भर में गायों में लंपी बीमारी की स्थिति की समीक्षा की जाएगी। इस दौरान गौशालाओं में अब तक किए गए वैक्सीनेशन कार्य की समीक्षा भी की जाएगी। यादव ने बताया कि वैक्सीनेशन समीक्षा अभियान से लंपी बीमारी के खिलाफ प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे वैक्सीनेशन कार्यक्रम को और भी अधिक प्रभावी तरीके से चलाने में सहयोग मिलेगा। गोसेवा पखवाड़े की पूरी योजना बना ली गई है और चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग ने इस पूरे कार्य का संयोजक उन्हें बनाया है।

वाइस चेयरमैन एवं गोसेवा पखवाड़ा कार्यक्रम के संयोजक पूरन यादव ने बताया कि पखवाड़े के दौरान चेयरमैन श्रवण गर्ग पंचकूला, अंबाला, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, सिरसा, फतेहाबाद, पानीपत, रोहतक, हिसार, कैथल, जींद व करनाल जिले की गौशालाओं का दौरा करेंगे जबकि वाइस चेयरमैन के नाते वे खुद गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, नूहं, रेवाड़ी, झज्जर, चरखी दादरी, नारनौल, भिवानी, सोनीपत जिलों की गौशालाओं में पहुंचकर अभियान के विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

पूरन यादव ने बताया कि प्रदेश सरकार लंपी बीमारी की रोकथाम के लिए हर स्तर पर प्रयास कर रही है। हर गौशालाओं में वैक्सीनेशन हो चुका है। गोसेवा पखवाड़े के दौरान भी लंपी बीमारी पर विशेष रूप से कार्य किया जाएगा। वैक्सीनेशन की समीक्षा की जाएगी। अगर कोई गाय वैक्सीनेशन से अभी भी वंचित रह गई है और उसे वैक्सीन की जरूरत है तो उन्हें भी लगाई जाएगी।

प्रदेश सरकार द्वारा लंपी की रोकथाम के लिए चलाए गए वैक्सीनेशन अभियान से खुश गोसेवा आयोग के अध्यक्ष श्रवण गर्ग और उपाध्यक्ष पूरन यादव ने बताया कि उन्होंने हाल ही में मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात कर लंपी की स्थिति पर बातचीत की थी और मुख्यमंत्री के प्रयास से लगातार स्थिति सुधर रही है।

error: Content is protected !!