मुख्यमंत्री द्वारा जिला के कई गांवो में नहरी पेयजल आपूर्ति को लेकर की गई घोषणाओं की उपायुक्त ने की समीक्षा

अधिकारियों को कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश, कहा- तत्परता से कार्य करवाए पूरा

गुरूग्राम, 19 सितंबर। गुरूग्राम के ग्रामीण क्षेत्रों में नहरी पानी आधारित पेयजल आपूर्ति को लेकर आज उपायुक्त निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में संबंधित विभागों के साथ बैठक की गई। इस बैठक में उपायुक्त ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा जिला के अलग-2 गांवों में पेयजल आपूर्ति को लेकर की गई घोषणाओं को लेकर समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बैठक में मुख्यमंत्री द्वारा पेयजल आपूर्ति को लेकर की गई 4 अलग-2 घोषणाओं को लेकर अधिकारियों द्वारा रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। इन घोषणाओं में गांव भोकरका में बनने वाले वाटर ट्रीटमेंट प्लांट जिससे कि करीब 35 गाँव को नहरी आधारित पेयजल आपूर्ति की सुविधा दी जाएगी, गांव मंदपुरा तथा नूरगढ़ सहित आस पास के 43 गांवों में नहरी आधारित पेयजल आपूर्ति की जाएगी, गाँव कासन में बनने वाले वाटर ट्रीटमेंट प्लांट जिससे कि निगम छेत्र के 7 गाँव को नहरी आधारित पेयजल आपूर्ति की सुविधा दी जाएगी व गांव मुसैदपुर, बिरहेड़ा व महचाना के आस पास के गांवो में नहरी पानी पहुचाने को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। उपायुक्त ने बैठक में इन सभी घोषणाओं को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए और इस दौरान आ रही समस्याओं के समाधान के लिए उनका मार्गदर्शन किया। वर्तमान में इन गांवो में ट्यूबवैल आधारित पानी की सप्लाई की जा रही है। बैठक में जनस्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गांव भोकरका में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाना प्रस्तावित है। इस ट्रीटमेंट प्लांट के बनने से गांव भोकरका सहित आस पास के 35 गांवों में लोगों को नहरी पानी आधारित पेयजल आपूर्ति की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके लिए गांव भोकरका में जो जगह प्रस्तिवित है, उस पर चर्चा की गयी।

जनस्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग के अधिकारियों ने बैठक में बताया कि इस परियोजना को सिंचाई विभाग की मेवात कैनाल फीडर से जोड़ा जाना प्रस्तावित है। उपायुक्त ने जनस्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग के अधिकारियों को संबंधित परियोजना के बारे में सिंचाई विभाग से अपडेट लेने को कहा। इसके अलावा, बैठक में गांव मंदपुरा तथा नूरगढ़ के आस पास के 43 गांवों में नहरी पानी आधारित की सप्लाई देने को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में बताया गया कि इस कार्य को लेकर सर्वे का कार्य किया जा रहा है जोकि प्रगति पर है। इसी प्रकार, मुसैदपुर , बिरहेड़ा तथा महचाना सहित आस पास के 33 गांवों (24 गांव तथा 9 ढाणियां) में पेयजल आपूर्ति को लेकर परियोजना पर काम चल रहा है जिसका लगभग 55 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। बैठक में बताया गया कि यहां पर वर्तमान में 3 वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बने हुए हैं जिनकी क्षमता को बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है और इसे एनसीआर वाटर चैनल से जोड़े जाने की योजना है। बैठक में गांव कासन में नहरी पेयजल आपूर्ति का कार्य किया जाएगा। इससे गांव कासन सहित आस पास के 7 गाँव को नहरी पेयजल आपूर्ति की जाएगी। इसके लिए उपायुक्त ने नगर निगम मानेसर के अधिकारियों को जमीन संबंधी औपचारिकताएं जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, नगर निगम मानेसर से अधीक्षक अभियन्ता विजय ढाका, जनस्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग के एक्सईएन सुधीर रंसिवाल तथा प्रेम सिंघल सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!