गुरुग्राम, 17 सितंबर।

1) मुख्यमंत्री परिवार स्वास्थ्य परीक्षण योजना– इस योजना के तहत सभी श्रमिक परिवारों का वर्ष में एक बार निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा जिसमें ईएनटी टेस्ट,ब्लड टेस्ट, आंखों की जांच, शुगर टेस्ट, बीपी टेस्ट, ईसीजी इत्यादि टेस्ट होंगे। इनमें 24 लाख ईएसआई बीमित व्यक्ति शेरलॉक भवन निर्माण श्रमिक एवं आश्रम के तहत 52 लाख असंगठित क्षेत्र के श्रमिक पात्र होंगे।

2) श्रम योगी क्लीनिक – इस योजना के तहत कोई भी श्रमिक 200 श्रम योगी क्लिनिको में से किसी में भी अपनी जांच कैशलेस करवा सकता है जिसमें सभी प्रकार के मेडिकल टेस्ट होंगे। स्वास्थ्य विभाग की प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी श्रमिकों के लिए जांच का प्रावधान होगा।

3) उन्नत जीवन समर्थन एंबुलेंस अर्थात एडवांस्ड लाइफ सपोर्ट की सुविधा युक्त एंबुलेंस – श्रमिकों के लिए 100 एडवांस लाइव स्पोर्ट एंबुलेंस उपलब्ध करवाई जाएंगी।

4) एक्स रे मशीन की सुविधा के साथ 44 मोबाइल मेडिकल वैन श्रमिकों के लिए उपलब्ध होगी। इनमें आंख व कानों की जांच, फेफड़े, बीपी, वजन आदि की जांच की सुविधा भी होगी।

5) भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिकों के लिए – मुख्यमंत्री अंतोदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत ऋण गारंटी योजना, जिसके तहत सरकार की योजनाओं में ऋणों के लिए बोर्ड एक गारंटर के रूप में कार्य करेगा।

6) भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिकों के लिए- यदि किसी प्रवासी मजदूर या अपंजीकृत श्रमिक की कार्यस्थल पर रोजगार के दौरान मृत्यु हो जाती है तो वर्तमान में दी जाने वाली ढाई लाख रुपए की सहायता राशि को बढ़ाकर ₹4 लाख किया जाएगा।

7) भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक के लिए वित्तीय सहायता- यदि किसी प्रवासी मजदूर एवं अपंजीकृत श्रमिक की कार्यस्थल पर दुर्घटना के कारण अपंगता हो जाती है तो 50% तक के लिए वर्तमान ₹75000 की सहायता राशि को बढ़ाकर डेढ़ लाख रुपए करने, 51% से 75% तक दिव्यांगता के मामले में वर्तमान ₹1 लाख की सहायता राशि को बढ़ाकर ₹2 लाख करने और 76% या उससे अधिक दिव्यांगता होने पर वर्तमान डेढ़ लाख रुपए की राशि को बढ़ाकर ₹3 लाख किया जाएगा।

8) भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिकों के दिव्यांग बच्चों के लिए वित्तीय सहायता- वर्तमान वित्तीय सहायता ढाई हजार रुपए प्रतिमाह से बढ़ाकर ₹3000 प्रति माह की जाएगी।

9) भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिकों के लिए अंतोदय आहार योजना के तहत प्रदेश में 100 कैंटीन खोली जाएंगी जहां पर श्रमिक को ₹10 में भरपेट भोजन मिलेगा।

error: Content is protected !!