-कमलेश भारतीय

लीजिए । कन्याकुमारी से चली राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर भाजपा लगातार हमले कर रही है । दिन-प्रतिदिन ये हमले तेज होते जा रहे हैं और ऐसा लगता है कि यात्रा और विवादों का चोली दामन का साथ है । विवाद भी नये से नया ! दिलचस्प । मनोरंजन भी और भरपूर जानकारी भी !

पहले आये गुलाम नबी आज़ाद जिन्होंने यात्रा शुरू होने से पहले कांग्रेस को अलविदा कहते आरोप लगाया कि राहुल बाबा अभी मैच्योर नहीं हैं और इनके फैसले ड्राइवर कर रहे हैं । दूसरे भारत जोड़ों यात्रा से पहले कांग्रेस जोड़ो यात्रा निकालें तो बेहतर होगा । इस तरह अपनी प्यार भरी सीख देकर जी 23 के मुखिया अलविदा कह गये !

फिर आया भाजपा का आईटी सेल ! राहुल गांधी की टी शर्ट पर नजर गयी और झट से वायरल होने लगा कि महंगाई के विरोध में निकले राहुल बाबा 41 , 257 रुपये की टी शर्ट पहनकर निकले हैं ! अब राहुल गांधी तो नये जमाने के गांधी ठहरे ! आप उम्मीद लगायें कि धोती लंगोटी लगाकर पुराने महात्मा गांधी की तरह निकलेंगे क्या ? क्या नरेन्द्र मोदी साधारण कपड़ों में निकलते हैं जनसभाओं में ? बाकायदा उनका चेहरा संवारने के वीडियो वायरल होते हैं । फिर राहुल गांधी पर कोई और इल्जाम लगा देते । यही मिला क्या इल्जाम लगाने को ? खुद लाखों रुपये के सूट पहनते हैं हमारे फकीर प्रधानमंत्री ! अपने ही आइने में तो देख लिया होता !

अब आईं हैं स्मृति ईरानी । दनदनातीं हुई वीडियो में कह रही हैं कि कन्याकुमारी से भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत में स्वामी विवेकानंद को याद नहीं किया । इसके जवाब में स्मृति ईरानी के वीडियो के साथ कांग्रेस आईटी सेल ने राहुल गांधी का स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर मस्तक नवाते और परिक्रमा करते वीडियो अटैच कर पूछा कि स्मृति जी ! क्या हुआ आपको ? सत्ता के नशे में भूल गयीं सच को ? राहुल तो स्वामी विवेकानंद को प्रणाम /नमन कर रहे हैं और आप सरसराहट झूठ बोल रही हैं । आपकी मर्यादा है । आप केंद्रीय मंत्री हैं और ठीक है आपने अमेठी में चुनौती देकर राहुल को पराजित कर दिया लेकिन आज तो आप झूठ बोल कर पराजित हो रही हैं । क्यों ? इतना बड़ा झूठ बोलने की जरूरत पड़ी? भाजपा नेतृत्व को खुश करने के लिए कोई और इल्जाम लगाया होता ,,,,यह झूठ का सहारा क्यों लिया ? अमेठी कब कब जाती हैं आप ? कितना बदल दिये अमेठी का चेहरा ?

लोग तो आपको ढूंढ रहे हैं कि कांग्रेस शासनकाल में रसोई गैस सिलेंडर की मात्र पाच रुपये कीमत बढ़ने पर आपने आसमान सिर पर उठा लिया था और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को चूड़ियां भेजने की घोषणा की थी । अब तो रसोई गैस सिलेंडर एक हजार से भी ऊपर कीमत का हो गया , अब जनता इंतज़ार कर रही है आपका कि आप चूडिय़ां लेकर आइए और हमारा कष्ट दूर करवाइए ! अब आप सत्ता सुख भोग रही हैं और सत्ता सुख में आम आदमी के दुख दर्द न कभी सुनाई देते , न कभी दिखाई देते क्योंकि सत्ता सुख में आंखें और कान सुनना और देखना बिल्कुल बंद कर देते हैं । चलिए ! कम से कम कन्याकुमारी का राहुल गांधी वाला वीडियो तो दिख गया होगा ?

वही बात कह रहा हूं शायरी में :
धूल चेहरे पे जमी थी
और मैं आइने साफ करता रहा !
-पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी ।

error: Content is protected !!