कृषि विभाग के महानिदेशक डॉ हरदीप सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई बैठक, 7 दिनों के भीतर डेटा अपडेट करने के दिए निर्देश
ईकेवाईसी भी अपडेट करवाना सुनिश्चित करें किसान, अन्यथा योजना के तहत 12वीं किश्त नही की जाएगी रिलीज-डॉ हरदीप सिंह

गुरूग्राम, 14 सितंबर। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, हरियाणा के महानिदेशक डॉ हरदीप सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत किसानों के लैंड रिकॉर्ड का डेटा आगामी 7 दिनों के भीतर पोर्टल पर अपडेट करवाना सुनिश्चित करें।

वे आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर जिला उपायुक्तों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में डॉ हरदीप सिंह ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लैंड रिकॉर्ड को पोर्टल पर अपडेट करने के बारे में अधिकारियों को आवश्यक दिशा -निर्देश दिए। उन्होंने इसे लेकर गांव अनुसार शिविर लगाने के लिए अधिकारियों को कहा। इन शिविरों में पटवारियों के साथ डेटा एंट्री आप्रेटरों को लगाया जाएगा। उन्होंने हल्का पटवारी के कार्यालय, तहसील व उप तहसीलों में इस योजना के तहत लैंड रिकॉर्ड अपडेट करवाने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि इस बारे में आवश्यकतानुसार जिला में अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने लैंड रिकार्ड का डेटा आगामी 7 दिनों में पूरा करने के लिए कहा। उन्होंने इस अवधि के दौरान योजना के तहत किसी किसान का नया रजिस्ट्रेशन न करने के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि इस दौरान किसी अधिकारी अथवा कर्मचारी को काम करने में किसी प्रकार की समस्या आए तो उच्च अधिकारियों के संज्ञान में मामला जरूर लाए ताकि समस्या का जल्द से जल्द समाधान किया जा सके।

उन्होंने बैठक में उपस्थित कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधिकारियों को योजना के तहत ईकेवाईसी अपडेट करवाने संबंधी निर्देश देते हुए कहा कि वे सीएससी केन्द्र संचालकों के साथ तालमेल स्थापित करते हुए केन्द्रों के बाहर ऐसे किसानों की सूची चस्पा करवाना सुनिश्चित करें जिन्होंने अभी तक अपना ईकेवाईसी अपडेट नही करवाया है। उन्होंने कहा कि अधिकारी इस बारे में गांवो में मुनादी करवाना भी सुनिश्चित करें। किसानों को इस दौरान यह जानकारी अवश्य दी जाए कि उन्हें अपना ईकेवाईसी अपडेट करवाना अनिवार्य है अन्यथा उन्हें इस योजना के तहत 12वीं किश्त का लाभ नही मिलेगा।

बैठक में उपस्थित उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बैठक उपरांत जिला के किसानों का आह्वान करते हुए कहा कि जिला में जिन किसानों ने अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अभी तक अपना ईकेवाईसी अपडेट नही करवाया है, वे जल्द से जल्द इसे अपडेट करवा लें अन्यथा उन्हें इस योजना के तहत 12वीं किश्त रिलीज नही की जाएगी।
डीसी श्री यादव ने बताया कि जिला के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत सालाना 6,000 रुपये दिए जाते हैं। इसका भुगतान 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में किया जाता है। ये पैसा सरकार द्वारा सीधा किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा अभी तक इस योजना के तहत 11 किश्तें जारी की जा चुकी हैं।

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग गुरुग्राम के उप निदेशक डॉ अनिल कुमार ने बताया अगर आपके खाते में अभी तक पीएम किसान योजना की 11 वीं किश्त का पैसा नहीं आया है, तो आपको केंद्र सरकार की वेबसाइट- pmkisan.gov.in पर अपनी डिटेल्स चेक कर लेनी चाहिए, वरना आपकी आगामी किश्त का पैसा भी अटक सकता है। इसके साथ ही आप अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए पीएम किसान टोल फ्री नंबर- 18001155266 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

बैठक में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उप निदेशक अनिल कुमार , जिला राजस्व अधिकारी मनबीर सिंह सहित कई अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!