चाइनीस ऐप के जरिए शार्ट लोन देने का काम करते थे काम
शॉर्ट लोन देने की ऐप भेजकर लोगों का फोन कर लेते थे हैक
7 से 15 दिन में ही लोगों को कर देते थे फोन करना शुरू
आरोपी लोन लेने वाले लोगों से हाई अमाउंट पर लेते बयाज

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम। 
लोन जायदा हो जाता था और जब लोन ना चुकाने पाने के बदले उनके फोन में जितने भी नंबर होते थे उनको फोन करके और  मेसेज करके लोन लेने वाले के बारे में गंदी गंदी बाते करते थे। लोन लेने वाले व्यक्ति के रिश्तेदारों को फोन कर धमकाते भी थे। गुरूग्राम पुलिस ने चाइनीस कंपनी के मैनेजर, शेयर होल्डर, और अच्छी पोस्ट पर काम करने वाले चार को किया गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ में चाइनीज ऐप के जरिए शार्ट लोन देने वाली कंपनी का गुरुग्राम और नोएडा का कनेक्शन सामने अया है। गुरुग्राम पुलिस ने पकड़े गए चारों आरोपियों को जिला अदालत में पेश कर रिमांड पर लिया है।

उपासना सिंह डीसीपी साउथ, गुरुग्राम पुलिस के द्वारा बताया गया है कि साइबर सिटी गुरुग्राम पुलिस की साइबर अपराध शाखा ने चार ऐसे आरोपियों को गिरफ्तार किया है , जो चाइनीज लोन फ्रॉड ऐप के जरिए लोगों का फोन हैक कर ब्लैकमेल करने का काम करते थे। दरअसल ये चाइनीज ऐप के जरिए लोगों को शार्ट लोन देने का मैसेज भेजते थे। जिसके बाद जिसको शार्ट लोन लेने की इच्छा होती थी वह इस एप पर दिए लिंक को इंस्टॉल करता था । लिंक इंस्टॉल होने के दौरान ही जो इस लिंक को इंस्टॉल कर रहा है , उस व्यक्ति के मोबाइल का सारा डाटा इस चाइनीस कंपनी द्वारा हैक कर लिया जाता था । जिसके बाद लोन दी गई रकम पर कितना ब्याज लगा दिया जाता था कि वह भर ही नहीं पाता था जिसके बाद उसको ब्लैकमेल किया जाता था,  खासकर उसके फोन में जितने भी नंबर है उन सभी के पास उस व्यक्ति की फोटो और अपशब्द लिख कर दूसरे लोगों को भेज दिया जाता था ताकि उसको ब्लैकमेल कर अच्छी खासी रकम ऐंठी जा सके। फिलहाल इस चाइनीस ऐप को चलाने वाले चार आरोपियों को गुरुग्राम पुलिस की अपराध शाखा ने गिरफ्तार कर लिया है।

अन्य जानकारी के अनुसार साइबर सिटी गुरुग्राम में यह कोई पहला मामला नहीं है , जो चाइनीस ऐप के जरिए शॉर्ट  लोन देकर और उसका इसका फोन हैक करके ब्लैकमेल किया और उससे खासी रखा ऐंठी गई हो। ऐसे ही मामले में पहले भी कई लोगों को गुरुग्राम पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है। अब जिन चार लोगों को गुरुग्राम की साइबर अपराध शाखा ने गिरफ्तार किया है उनका कनेक्शन गुरुग्राम और नोएडा से है। पुलिस ने इस चाइनीस कंपनी के जरिए शॉट लोन देने वाले कंपनी के ऊंचे पद पर काम कर रहे जैसे मैनेजर , शेयर होल्डर व अन्य काम कर रहे लोगों को गिरफ्तार किया है।

चाइनीज ऐप के जरिए शार्ट लोन देने वालों के बारे में बताते हुए गुरुग्राम की डीसीपी साउथ उपासना सिंह ने बताया कि यह लोग मैसेज भेजकर लोगों को शार्ट लोन देने का काम करते थे।  लोन लेने वाला व्यक्ति 1 महीने के लिए लोन लेता था, लेकिन कंपनी वाले उस व्यक्ति को 7 से 15 दिन के बीच में ही फोन करना शुरू कर देते थे और लोन की रकम में हाई अमाउंट बयाज चार्ज करते थे। अगर लोन लेने वाला व्यक्ति लोन की रकम सही समय पर नहीं चुका पाता, तो यह लोग उस व्यक्ति के फॉर्म में जितने भी कांटेक्ट नंबर होते थे, उन सभी पर मैसेज करते और फोन पर अपशब्द बोलते थे और धमकियां भी देते थे। फिलहाल साइबर अपराध शाखा ने चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। इन गिरफ्तार किए चारों को जिला अदालत में पेश कर तीन दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया है। रिमांड के दौरान इनसे पुलिस को और भी कई खुलासे होने की उम्मीद है।