दक्षिणी हरियाणा की बेटी ने 720 में से 715 अंक दसवीं से ही शुरू कर दी थी तैयारी
अहीरवाल की लड़कियां अपनी प्रतिभा के बुलंद कर रही हैं झंडे

भारत सारथी/ कौशिक 

नारनौल। हरियाणा की बेटियां हर क्षेत्र में आगे है। अब उदाहरण पेश किया है दक्षिणी हरियाणा की दो ओर बेटियो ने। गांव मिर्जापुर बाछौद की बेटी तनिष्का यादव और आकोदा की महक गुप्ता ने नीट यूजी 2022 की परीक्षा में पूरे देश में टाॅप है। तनिष्का ने 720 अंको में 715 अंक प्राप्त किए। तनिष्का की दसवीं तक की परीक्षा नारनौल के यदुवंशी शिक्षा निकेतन में हुई। 12वीं की परीक्षा राजस्थान के कोटा शहर में रह कर पास की। तनिष्का परिणाम से उसके पूरे गांव में जश्न का माहौल है वही आकोदा में भी खुशी का वातावरण है। 

ग्रामीण परिवेश में पली-बढ़ी तनिष्का यादव ने इस परीक्षा के लिए वह कर दिखाया जो आज तक क्षेत्र में किसी ने नहीं किया था। तनिष्का ने बताया कि वह पढ़ाई के लिए कोई विशेष समय नहीं निकाल दी थी लेकिन उसने नीट की तैयारी दसवीं से ही शुरू कर दी थी तनिष्का ने बताया अगर पूरी लगन और मेहनत से किसी की तैयारी की जाए तो सफलता पाना कोई मुश्किल बात नहीं है। पिता कृष्ण कुमार मिर्जापुर बाछौद तथा माता सरिता यादव सिहमा के सरकारी स्कूल में पीजीटी इतिहास की प्रवक्ता है। उसने अपनी कामयाबी का श्रेय दादा सीआरपीएफ से रिटायर्ड डिप्टी कमांडेंट रामअवतार यादव और दादी रेशमी देवी को दिया। उसने बताया कि उसके पूरे परिवार ताऊ रमेश कुमार भिवानी बोर्ड में अधीक्षक और बड़े ताऊ सुरेश कुमार यादव सीआरपीएफ में निरीक्षक सहित माता-पिता ने पढ़ाई में पूरा सहयोग दिया और परीक्षा के लिए उसे प्रेरित किया।

दसवीं कक्षा तक वह यदुवंशी शिक्षा निकेतन की छात्रा रही। तनिष्का ने कोटा में स्कूल से 12वीं की दूरी तय की। तनिष्का ने 10वीं में 96.4 प्रतिशत और बारहवीं में 98.6 प्रतिशत नंबर प्राप्त किए हैं। इस समय जेईई में भी 99.5 प्रतिशत प्राप्त किये थे। इस प्रकार तनिष्का की परीक्षा में परीक्षा शुरू हो रही है। नीट की तनिष्क की विशिष्टता है। तनिष्का यादव ने सफलता के लिए माता-पिता परिवार के साथ स्कूल टीचरों और अपने क्लासमेट साथियों का धन्यवाद किया उन्होंने कहा कि इन सभी ने समय-समय पर नेट की तैयारी के लिए उसे योगदान दिया।

आकोदा से पत्रकार नरेश गुप्ता की बिटिया महक गुप्ता ने नीट एग्जाम में परचम फहराते हुए 1094 एआईआर के साथ 720 में से 675 अंक प्राप्त करके इतिहास रचा । जो कि एक बहुत बड़ी उपलब्धि है । इसके लिए महक बेटी ओर नरेश गुप्ता को अनंत शुभकामनाएं । पूरे क्षेत्र के लिए यह अनूठी उपलब्धि है । बेटी ने जो तपस्या की है वो एक मिसाल है हम सब के सामने । भारत के कठिनतम एग्जाम में 720 में से 675 अंक प्राप्त करना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है । 

याद रहे कि अटेली सिलारपुर की अंजली ने 10वीं की केंद्रीय विद्यालय शिक्षा बोर्ड परीक्षा में 100 प्रतिशत अंक प्राप्त किया था। नीट-यूजी 2022 परीक्षा में 18 लाख शामिल थे। स्मरण रहे कि इसी सप्ताह नांगल चौधरी की मीना गुर्जर ने भी बांधा दौड़ खेल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता है।

तनिष्का, महक गुप्ता, अंजली तथा मीना गुर्जर ने अव्व्ल आकर अपने 2 गांव और दक्षिणी हरियाणा का नाम रोशन किया। 

error: Content is protected !!