“पोषण माह के अंतर्गत दौलताबाद में शिविर का आयोजन ” : डॉक्टर नितिका शर्मा

गुरुग्राम। आज दिनांक 7/9/22 को जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉक्टर मंजू बांगर के मार्गदर्शन में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय दौलताबाद में राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत आयुष चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया।

इसमें डॉक्टर नीतिका शर्मा व डॉ निर्मल ने लगभग 221 लोगों को चिकित्सा लाभ दिया ।किशोरियों व बच्चो को खून की कमी से बचने व उसे पूरा करने के उपाय ,किशोरियों को स्वास्थ्य से संबंधित उपायों की जानकारी दी गई बच्चों को क्रमी नाशक होम्योपैथिक दवाई का वितरण किया गया।

डॉक्टर नीतिका शर्मा ने बताया कि अच्छे आहार विहार से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। जिसमें गुड़ और चना मूंगफली वह मौसम के अनुसार हरी सब्जियां व फल खाकर पूरा किया जा सकता है ।कद बढ़ाने के लिए अच्छे आहार-विहार के साथ योग अत्यंत आवश्यक है ।इन दोनों के बिना यह लक्ष्य प्राप्त नहीं किया जा सकता। बढ़ती उम्र में बच्चों में सामान्यता पोषण की कमी हो जाती है ,इसके लिए उचित आहार आवश्यक है ।

शरीर व मुंह की साफ सफाई अत्यंत आवश्यक है यह कैसे रखी जा सकती है इसकी भी जानकारी दी गई। रात को ब्रश करके अवश्य करें सुबह नमक फिटकरी और हल्दी और सरसों के तेल के साथ मिलाकर मंजन करें। नाखून काट के रखें। सिर में तेल अवश्य लगाएं परंतु वह हमेशा नहीं लगा रहना चाहिए इस तरह की छोटी-छोटी परंतु आवश्यक जानकारियां दी गई। इस शिविर में 200 से अधिक महिला व बच्चों ने स्वास्थ्य लाभ लिया। डॉक्टर नितिका शर्मा ने बताया कि इस तरह के कैंप आयुष विभाग के द्वारा हर साल लगाए जा रहे हैं। शिविर में आयुर्वेदिक डिस्पेंसर कविता जी होम्योपैथिक डिस्पेंसरी गुरदास जी योग सहायक हरीश जी व अन्य मौजूद रहे।

Previous post

परिवार पहचान पत्र के आधार पर जातिगत जनसंख्या का निर्धारण असंवैधानिक , सरकार पहले पिछड़ा वर्ग के आंकड़े सार्वजनिक करें : वर्मा

Next post

फर्रुखनगर नगर पालिका क्षेत्र की सड़कों के जीर्णोद्धार व सड़कों पर जलभराव की समस्या के निवारण के लिए डीसी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित

You May Have Missed

error: Content is protected !!