मार्च पास्ट करने वाली टुकडिय़ों का किया निरीक्षण, भव्य परेड़ की ली सलामी
शहीद स्मारक पर वीर सैनिकों को पुष्पचक्र अर्पित कर दी भावभीनी श्रद्घांजलि
स्वतंत्रता सेनानियों व उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों को प्रशंसा पत्र देकर किया सम्मानित
शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थियों ने रंगारंग देशभक्ति से ओत-प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम किए प्रस्तुत

हांसी, 15 अगस्त। हरियाणा के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने सोमवार को शहीद स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में ध्वजारोहण कर परेड़ की सलामी ली तथा मार्च पास्ट करने वाली टुकडिय़ों का निरीक्षण भी किया। इससे पूर्व कृषि मंत्री ने लाल सडक़ स्थित शहीद स्मारक पर देश की आजादी के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले तथा आजादी के पश्चात राष्टï्र की एकता एवं अंखडता को बनाए रखने के लिए अपनी शहादत देने वाले वीर सैनिकों को पुष्पचक्र अर्पित कर भावभीनी श्रद्घांजलि दी।

कृषि एवं पशुपालन मंत्री ने समारोह में उपस्थित स्वतंत्रता सेनानियों एवं उनके आश्रितों, जनप्रतिनिधियों, विभिन्न विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों तथा विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला में आयोजित किए जा रहे 76वें स्वतंत्रता दिवस को व्यापक स्तर पर मनाया जा रहा है। देश की स्वतंत्रता के लिए हुए आंदोलनों में हांसी एवं हिसार के क्रांतिकारियों का अहम योगदान रहा है। हांसी में विद्रोह का नेतृत्व करने व मुगल बादशाह बहादुर शाह जफर को सहयोग देने के लिए पत्र लिखने के आरोप में हुकुमचंद जैन, फकीर चंद, मिर्जा मुनीर बेग व मुर्तजा बेग पर राजद्रोह का मुकदमा चलाया और उन्हें घर के सामने फांसी पर लटका कर सजा दी गई। अंग्रेजों ने हुक्म चंद जैन को दफनाया, जबकि मुनीर बेग को फांसी देने के बाद जला दिया। स्वतंत्रता संग्राम में हिसार व हांसी के निवासियों विशेषकर ग्रामीणों का अविस्मरणीय योगदान रहा। हिसार भारत का ऐसा पहला नगर है, जहां देशभक्तों ने दिन-दहाड़े भरी कचहरी में यहां के डिप्टी कलेक्टर मिस्टर बेडर्न बर्न को कोर्ट रूम में गोली मारकर हत्या करने के साथ जन क्रांति का बिगुल बजा दिया था। इसके पश्चात समस्त जन मानसे ने ब्रिटिश शासन के विरूद्घ अपना मोर्चा खोल दिया। ग्रामीणों ने अपने परंपरागत हथियारों से ब्रिटिश सैनिकों का डटकर मुकाबला किया, जिसके कारण उन्हें अंग्रेजों की यातनाओं और बर्बरता का शिकार होना पड़ा। 1857 के आंदोलन में मंगाली, रोहनात, पुठी मंगल खां, जमालपुर, हाजमपुर, बलियाली, भाटला इत्यादि के सैकड़ों देशभक्त शहीद हुए और 26 वीर घायल हुए। यह एक बेमिसाल शहादत की घटना है। आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर हर घर तिरंगा अभियान के तहत प्रत्येक घर के साथ-साथ सरकारी विभागों, बोर्डों, निगमों के कार्यालयों, विश्वविद्यालयों, शिक्षण संस्थाओं, स्वास्थ्य केंद्रों, आंगनबाड़ी केंद्रों, पुलिस स्टेशनों, बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशनों, विभिन्न सार्वजनिक चौराहों पर राष्टï्रीय ध्वज फहराया गया।

कृषि मंत्री ने कहा कि आजादी के पश्चात देश में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं। राष्टï्र उन्नत प्रौद्योगिकी के बल पर मिसाइलें बना रहा है। इससे भी आगे बढक़र चंद्रयान और मंगलयान जैसे मिशन चला रहा है। देश में रेलवे और सडक़ यातायात का एक मजबूत नेटवर्क मौजूद है। अनेक महत्वाकांक्षी उपलब्धियों की बदौलत विश्व हमारा लोहा मानता है। सुशासन से सेवा के संकल्प के साथ जनसेवा का दायित्व संभालने वाली वर्तमान सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मूल मंत्र सबका साथ-सबका विकास और हरियाणा एक-हरियाणवी एक पर चलते हुए सबकी तरक्की और उत्थान के लिए काम किया है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय मानते थे कि तरक्की का लाभ समाज में आखिरी पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचना चाहिए, यहीं अंत्योदय है। उनके इसी दर्शन के अनुरूप वर्तमान सरकार ने ई-गर्वेनेस के जरिए व्यवस्था परिवर्तन कर सरकारी सेवाओं और योजनाओं का लाभ पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक पहुंचने की मुहिम शुरू की थी, वह परिवार पहचान पत्र तक पहुंच चुकी है। परिवार पहचान पत्र एक ऐसा दस्तावेज है, जिसके माध्यम से पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। राज्य सरकार ने गरीब लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना शुरू की है। योजना के तहत सबसे गरीब परिवारों की पहचान करके उनकी वार्षिक आय बढ़ाकर 1 लाख 80 हजार रुपये करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रदेश में अब तक इस योजना के तहत 30 हजार परिवारों को लाभांवित किया जा चुका है। सरकार ने जनहित के कल्याणार्थ विभिन्न योजनाओं को क्रियान्वित किया है, जिनमें मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना, आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जैसी अनेक योजनाएं शामिल हैं।

इन योजनाओं के तहत पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जा रहा है। हरियाणा देश का पहला राज्य है, जो पदक विजेता खिलाडिय़ों को सर्वाधिक नगद पुरस्कार राशि प्रदान करता है। वर्तमान सरकार ने खिलाडिय़ों को 335 करोड़ रुपये से अधिक के पुरस्कार दिए है। उत्कुष्टï खिलाडिय़ों के लिए सुरक्षित रोजगार सुनिश्चित करने हेतू खेल विभाग में 550 नए पद सर्जित किए गए हैं। युवाओं को नौकरी के लिए बार-बार आवेदन करने व फीस भरने से छुटकारा दिलाने के लिए एकल पंजीकरण की सुविधा शुरू की गई है। शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए प्रदेश सरकार ने 10वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को 5 लाख टेबलेट वितरित किए हैं। वर्तमान सरकार द्वारा युवाओं को मेरिट के आधार पर रोजगार उपलब्ध करवाया जा रहा है। सरकार ने अपने कार्यकाल में लगभग 87 हजार युवाओं को रोजगार प्रदान किया है।

उप-पुलिस अधीक्षक सतीश कुमार के नेतृत्व में विभिन्न टुकडिय़ों ने मार्च पास्ट निकाला। समारोह में विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थियों ने रंगारंग देशभक्ति से ओत-प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सैंट निश्चल पब्लिक स्कूल ने प्रथम, हिंदू पब्लिक स्कूल हांसी ने द्वितीय तथा श्री कृष्ण पर्नामी पब्लिक स्कूल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। मार्च पास्ट करने वाली टुकडिय़ों में हरियाणा पुलिस के जवानों की टुकड़ी प्रथम स्थान पर रही। समारोह में स्वतंत्रता सेनानियों एवं उनके आश्रितों, विभिन्न विभागों में उत्कृष्ठï कार्य करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया।

समारोह में उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी, पुलिस अधीक्षक नितिका गहलोत, एसडीएम डॉ जितेंद्र सिंह अहलावत, नगराधीश विजया मलिक, नगर परिषद के प्रधान प्रवीन ऐलावादी, जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिहाग, सिविल सर्जन डॉ रत्ना भारती, तहसीलदार अनिल कुमार, नायब तहसीलदार जयबीर सिंह, भाजपा जिला महामंत्री धर्मबीर रतेरिया, भाजपा मंडल अध्यक्ष अशोक ढालिया, जजपा नेता राहुल मक्कड़ सहित अनेक गणमान्य नागरिक, विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं शिक्षण संस्थाओं के प्राध्यापक एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!