-केंद्रीय मंत्री ने “हर घर तिरंगा” अभियान के तहत मानेसर में फहराया दक्षिण हरियाणा का सबसे ऊंचा झंडा

गुरुग्राम, 14 अगस्त। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूर्ण कर स्वाधीनता की शताब्दी की ओर अग्रसर हमारे देश में हम सभी को आपसी मतभेद व जात पात के भाव को त्याग कर राष्ट्रीयता के भाव के साथ आगे बढ़ना होगा।

उन्होंने कहा कि देश के आजाद होने के समय वैश्विक महाशक्तियों द्वारा यह कहा गया था कि यह देश अगले 10 साल में खंडित हो जाएगा लेकिन यह हम सभी की एकजुटता व देश सेवा की संकल्पना का ही फल है कि आज 75 बरस बाद वही महाशक्तियां वैश्विक मंच पर नेतृत्व के लिए हमारी ओर देख रही हैं।केंद्रीय मंत्री आज “हर घर तिरंगा” अभियान के तहत मानेसर के आईएमटी क्षेत्र में स्थित ताऊ देवीलाल पार्क में आईएमटी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन की ओर से 120 फ़ीट के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के स्थापना समारोह में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे।

केंद्रीय मंत्री ने ताऊ देवीलाल पार्क में 120 फ़ीट के राष्ट्रीय ध्वज का ध्वजारोहण करने उपरान्त अपने संबोधन में कहा कि मानेसर में स्थापित यह राष्ट्रीय ध्वज दक्षिण हरियाणा का सबसे ऊंचा झंडा है जो राष्ट्रीय राजमार्ग 48 से गुजरने वाले लोगों व क्षेत्रवासियों में राष्ट्रप्रेम के भाव का निरंतर संचार करता रहेगा। उन्होंने अंग्रेजो की गुलामी के दौर का जिक्र करते हुए कहा कि 8वीं शताब्दी से लेकर 18वीं शताब्दी तक हमारा देश वैश्विक स्तर पर एक मजबूत अर्थव्यवस्था थी। जिसका पूरे विश्व की जीडीपी में करीब 27 प्रतिशत योगदान था लेकिन अंग्रेजी हुकूमत की दो सौ साल की गुलामी से जब हम आजाद हुए तो यह योगदान मात्र तीन फीसदी पर आकर ठहर गया। उन्होंने कहा कि यह हमारे समृद्ध देश के अथाह धन संपदा का ही प्रभाव था कि ब्रिटेन जैसी वैश्विक महाशक्ति को हमारे स्तर के बराबर आने में दो सौ साल का समय लगा।

राव में कहा कि कोरोना के बाद देश की अर्थव्यवस्था ने रफ्तार पकड़ी है। आज हमारी अर्थव्यवस्था आठ प्रतिशत की रफ्तार से जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन जैसे देशों से आगे निकलने को लेकर निरंतर अग्रसर है। केंद्रीय मंत्री ने इस अवसर पर सभी राजनैतिक पार्टियों से आह्वान करते हुए कहा कि यह हमारी 75 वर्ष की गौरवशाली यात्रा का राष्ट्रीय उत्सव हैं ऐसे में हम सभी को पक्ष विपक्ष का भाव त्यागकर एक भारतीय के रूप में इसमें सहभागी बनना चाहिए। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने अपने संबोधन से पूर्व क्षेत्र के पूर्व सैनिकों व बलिदानियों के परिजनों को शाल भेंट कर उनका सम्मान भी किया।

कार्यक्रम में आईएमटी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के अध्यक्ष पवन यादव ने अपने संबोधन में कहा कि इस वर्ष हमारे देश में आजादी के 75 वर्ष पूरे हो रहे हैं लेकिन इसके लिए हमारे पूर्वजों ने एक लंबी लड़ाई लड़ी है जिसको बरकरार रखने के लिए हमारे वीर शहीदों व अमर बलिदानियों ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि यह हम सभी हरियाणा वासियों के लिए गौरव का विषय है कि देश की जनसंख्या में मात्र दो फीसदी होने के बावजूद सेना में हमारे वीर जवानों की संख्या करीब 10 प्रतिशत है। पवन यादव ने आमजन से आह्वान करते हुए कहा कि सभी क्षेत्रवासी इस देशभक्ति के महापर्व में अपना योगदान अवश्य दें।

कार्यक्रम में आईएमटी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के पदाधिकारियों सहित मानेसर गांव व आसपास के क्षेत्र की प्रमुख सरदारी उपस्थित रही।

error: Content is protected !!