हरियाणा नशामुक्त हो,,यह मेरी इच्छा, रेड क्रॉस सोसाइटी इसमें योगदान दे- राज्यपाल

आज़ादी के 75वें वर्ष में रेड क्रॉस सोसाइटी लगाएगी हरियाणा प्रदेश में 75 रक्तदान शिविर, गुरुग्राम से की गई पखवाड़े की शुरुआत
रेडक्रॉस सोसायटी ने गुरुग्राम के राजकीय कन्या महाविद्यालय में रक्त दान शिविर लगाकर शुरू किया गया रक्तदान पखवाड़ा, राज्यपाल ने किया शुभारम्भ

गुरुग्राम, 7 अगस्त। आज़ादी के 75 वर्ष होने पर मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के अंतर्गत रेडक्रॉस सोसाइटी हरियाणाप्रदेश में 75 रक्तदान शिविरों का आयोजन करेगी। इसके लिए रक्तदान पखवाड़ा मनाया जाएगा जिसकी शुरुआत रविवार को गुरुग्राम में पहला रक्तदान शिविर आयोजित करके की गई है। गुरुग्राम के राजकीय महिला महाविद्यालय सेक्टर 14 में आयोजित इस रक्तदान शिविर का हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय में विधिवत शुभारंभ करके रक्तदान पखवाड़े की शुरुआत कर दी है। केनविन फ़ाउंडेशन और राजकीय कन्या महाविद्यालय के सहयोग से आयोजित इस पहले शिविर में 75 यूनिट रक्त एकत्रित हुआ।

मुख्य अतिथि राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि देशभर में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसके तहत अनेकों सामाजिक कार्य करके हम जनसेवा में आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने रेडक्रॉस शाखा हरियाणा की तारीफ करते हुए कहा कि समाजसेवा के क्षेत्र में देशभर में हरियाणा रेडक्रॉस अव्वल है। श्री दत्तात्रेय ने यह भी कहा कि रेडक्रॉस सोसायटी समाजसेवियों की बहुत बड़ी संस्था है। इसमें नि:स्वार्थ सेवा करने वालों की भी बड़ी संख्या है। खुशी की बात है कि रेडक्रॉस के साथ अधिक से अधिक युवा जुड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में भी रेडक्रॉस संस्था ने लाखों लोगों की सेवा की। जरूरतमंदों तक संस्था के सदस्य पहुंचे, उन्हें राशन, दवाइयां, ऑक्सीजन पहुंचाई। इसके साथ ही रक्त और प्लाज्मा डोनेशन में भी भूमिका निभाई। राज्यपाल ने रेडक्रॉस सोसायटी के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि वे चाहते हैं कि हरियाणा नशा मुक्त हो और रेड क्रॉस सोसायटी इसमें अपना योगदान दें। अन्य स्वयं सेवी संस्थाएं भी सहयोग करें ।

इस शिविर में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने रक्त दाताओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी किया। इसके अलावा जरूरतमंदों को राहत सामग्री भी उनके कर कमलों से वितरित की गई। साथ ही सभी अतिथियों को राज्यपाल ने स्मृति चिन्ह भी भेंट किए।
अपने संबोधन में इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी हरियाणा राज्य शाखा चंडीगढ़ के महासचिव डा. मुकेश अग्रवाल ने कहा कि रेडक्रॉस सोसायटी का ध्येय ही समाजसेवा है। इस क्षेत्र में निरंतर आगे बढ़ रहे हैं। हर जरूरतमंद, लाचार तक संस्था के सदस्य पहुंचकर उन्हें मदद करते हैं। आपदा के समय ही नहीं, बल्कि रेडक्रॉस का समाजसेवा का कार्य निरंतर ही जारी रहता है। उन्होंने राज्यपाल को विश्वास दिलाया कि भविष्य में भी रेडक्रॉस सोसायटी अपने कार्यों को इसी तरह निष्पक्षता के साथ करती रहेगी। मंच संचालन राजकीय कन्या महाविद्यालय के संगीत प्राध्यापक लोकेश शर्मा ने किया।

इस अवसर पर इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी हरियाणा राज्य शाखा चंडीगढ़ की उपाध्यक्ष सुषमा गुप्ता, इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी हरियाणा राज्य शाखा चंडीगढ़ के कोषाध्यक्ष सुषमा शर्मा, संयुक्त सचिव अनिल जोशी, जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव, एसडीएम अंकिता चौधरी, डीसीपी वेस्ट दीपक सहारण, फरीदाबाद रेडक्रॉस सोसायटी सचिव बिजेंद्र सौरोत, गुरुग्राम रेडक्रॉस सोसायटी सचिव विकास कुमार, जिला प्रशिक्षण अधिकारी जतिन शर्मा, नूंह रेडक्रॉस सोसायटी महेश गुप्ता, कैनविन फाउंडेशन के संस्थापक डा. डीपी गोयल, सह-संस्थापक नवीन गोयल के अलावा नागरिक अस्पताल गुरुग्राम से रक्त संग्रहण केंद्र इंचार्ज प्रियंका, शिखा गर्ग, अनंता भी उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!