– अभियान के नोडल अधिकारी एवं एडीसी ने दलों के प्रतिनिधियों के साथ तैयारियों पर विस्तार से चर्चा की

गुरूग्राम, 05 अगस्त। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 13 से 15 अगस्त तक आयोजित किए जा रहे ‘हर घर तिरंगा अभियान’ को जन अभियान बनाने के लिए गुरूग्राम जिला प्रशासन ने शुक्रवार को जिला में कार्यरत सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक बुलाई और उनसे इस अभियान से जुड़ने का आह्वान करते हुए हर घर तक तिरंगा पहुंचाने मंे सहयोग मांगा। उन्होंने इस बैठक में हर घर तिरंगा अभियान की तैयारियों के बारे में विस्तार से चर्चा की।

    गुरूग्राम के लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित इस बैठक की अध्यक्षता करते हुए गुरूग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त एवं हर घर तिरंगा अभियान के नोडल अधिकारी श्री विश्राम कुमार मीणा ने कहा कि आने वाली 15 अगस्त को भारतवर्ष अपनी आजादी के 75 वर्ष पूरे कर रहा है और आजादी के इस पर्व को धूमधाम से मनाने की लालसा हर भारतीय नागरिक के मन में होती है। अपनी इसी लालसा और देश के प्रति प्रेम की अभिव्यक्ति राष्ट्रीय ध्वज फहराकर की जा सकती है। स्वतंत्रता दिवस पर हर नागरिक अपने घर पर शान से तिरंगा फहराए। इस मुहिम को जन अभियान बनाने के लिए सभी राजनीतिक दलों के सहयोग की अपेक्षा रहेगी। सभी दल अपने कार्यकर्ताओं को इस मुहिम से जोड़े और उन्हें तिरंगा हर घर तक पहुंचाने के लिए प्रेरित करें। श्री मीणा ने कहा कि जैसा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल कह चुके हैं कि यह अभियान किसी राजनीतिक दल का कार्यक्रम नही है बल्कि हर भारतवासी का कार्यक्रम है इसलिए सभी जिलावासी रूचि लेकर अभियान को गति दें।

    उन्होंने कहा कि नागरिको द्वारा एक साथ इतने बड़े पैमाने पर तिरंगा फहराने से निश्चित रूप से देशभक्ति और देशप्रेम की भावना का संचार होगा। तिरंगा किसी दल या निजी व्यक्ति का प्रतीक नही है बल्कि यह देश की आन-बान और शान तथा राष्ट्रीयता का प्रतीक है। जब तिरंगे की परिकल्पना की गई थी तब संविधान बैठक में तिरंगे के तीन रंगों पर विस्तार से चर्चा की गई थी, तब जाकर तिरंगे का वर्तमान स्वरूप तैयार हुआ था। अतिरिक्त उपायुक्त ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से यह भी कहा कि वे अपने कार्यकर्ताओं को राष्ट्रीय ध्वज के सम्मान के बारे में भी बताएं और तिरंगा फहराते समय कुछ ध्यान रखने योग्य बातों के बारे में भी उनके साथ चर्चा करें।   

उन्होंने सभी दलों को विश्वास दिलाया कि जिला में तिरंगे झण्डे पर्याप्त संख्या में उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। जिला के स्वयं सहायता समूहों के सहयोग से लघुसचिवालय, विकास सदन सहित सार्वजनिक स्थानों पर 20 तिरंगा वितरण केंद्र खोले जा चुके हैं और इसी प्रकार के कुल 100 केंद्र खोले जा रहे हैं। इसके अलावा जिला में स्थित राशन डिपुओं पर भी तिरंगा झण्डों की बिक्री की जा रही है जहां से लोग तिरंगे खरीद सकते हैं। उन्होंने बताया कि 20 गुणा 30 ईंच आकार का झण्डा 20 रूपए में और यदि इसके साथ तीन फुट का डंडा भी लेते हैं तो 5 रूपए और देने होंगे। इस प्रकार इस आकार का झण्डा डंडे के साथ लगभग 25 रूपए का मिलेगा।   

बैठक में उपस्थित जिला भाजपा उपाध्यक्ष राजेश अरोड़ा ने बताया कि उनके दल ने घर-घर तिरंगा पहुंचाने का रोड़ मैप तैयार कर लिया है। उन्होंने बताया कि जिला में लगभग 1250 मतदान केंद्र अर्थात् बूथ हैं। प्रत्येक बूथ के क्षेत्र में 100 झण्डे पहुचाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा, व्यापारियों, उद्योगपतियों, दुकानदारों आदि सभी वर्गों के लोगों को अपने घर, ऑफिस, दुकान आदि पर झण्डे लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।   

बैठक में सभी दलों के प्रतिनिधियों ने इस मुहिम में सहयोग देने का विश्वास दिलाया और कहा कि वे अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं तथा पदाधिकारियों से भी आह्वान करेंगे कि वे सभी इस अभियान में बढ-चढ कर हिस्सा लें। उन्होंने यह भी कहा कि नागरिकों द्वारा पूरे सम्मान और मर्यादा के साथ तिरंगा फहराया जाए, यह भी हम सुनिश्चित करेंगे।

error: Content is protected !!