गुडग़ांव, 4 अगस्त (अशोक) : प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक एवं सामाजिक संस्था सादर इंडिया के अध्यक्ष तथा राष्ट्रीय ध्वज सम्मान अभियान तिरंगा मेरी शान के संयोजक शील मधुर ने राष्ट्र ध्वज दिवस की घोषणा के लिए प्रधानमंत्री, लोकसभा के स्पीकर, राज्यसभा के चेयरमैन नेता पक्ष एवं प्रतिपक्ष तथा अन्य राजनैतिक दलों के राजनेताओं को ज्ञापन भेजकर मांग की
है कि प्रधानमंत्री आगामी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस की 76वीं वर्षगांठ के अवसर पर लालकिले की प्राचीर से देश को संबोधित करते समय राष्ट्रीय ध्वज दिवस घोषित कर एक नया इतिहास रखें।

उन्होंने कहा कि देश को आजाद हुए 75 वर्ष होने को हैं, लेकिन अभी तक राष्ट्रीय ध्वज दिवस की घोषणा नहीं हो पाई है, जबकि विश्व के सभी देशों में राष्ट्रीय ध्वज दिवस प्रतिवर्ष बड़े धूमधाम के साथ मनाए जाते हैं। राष्ट्रीय ध्वज दिवस की घोषणा राष्ट्रप्रेम व देशभक्ति की भावना को बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने बताया कि ज्ञापन में कहा गया है कि वह पिछले डेढ़ वर्षों से तिरंगा सम्मान यात्रा, तिरंगा सम्मान समारोह एवं तिरंगा जन्म दिवस मनाकर यही प्रयास कर रहे हैं कि राष्ट्रीय ध्वज दिवस की घोषणा हो, जिसकी शुरुआत उन्होंने 28 फरवरी 2021 को लालकिले से की थी और 10 नवम्बर 2021 को उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका लगाई थी तथा महामहिम राष्ट्रपति को ज्ञापन भी दिया था।

उन्होंने प्रधानमंत्री व सांसदों से पुन: अनुरोध किया है कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज दिवस की घोषणा की जाए।
उन्होंने केंद्र सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की है। उनकी संस्था लगातार तिरंगा मेरी शान मिशन चला रही है और हर हर तिरंगा, घर-घर तिरंगा नारे के साथ जन जागरण अभियान भी चलाया जा रहा है।

शील मधुर ने कहा कि वह पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि प्रधानमंत्री राष्ट्र ध्वज दिवस की घोषणा शीघ्र ही करेंगे। क्योंकि देश की अस्मिता और सम्मान का सबसे पवित्र प्रतीक देश का तिरंगा है, जिसके लिए उनकी संस्था लगातार प्रयासरत है।

error: Content is protected !!