हरियाणा अनुसूचित जाति राजकीय अध्यापक संघ द्वारा प्रदर्शन
सरकारी स्कूलों की बुनियादी सुविधाओं पर सरकार ध्यान दे
सरकार द्वारा फीस न जमा कराने का खामियाजा बच्चे भुुगत रह
छात्रों के हित व स्कूली शिक्षा के हित में चिराग योजना वापस हो

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम। 
   हरियाणा अनुसूचित जाति राजकीय अध्यापक संघ गुरुग्राम इकाई ने राज्य प्रधान डॉ दिनेश निंबड़ीया की अध्यक्षता में लघु सचिवालय में सांकेतिक धरना प्रदर्शन कर हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही चिराग योजना को वापिस लेने के लिए डीसी  के माध्यम से सीएम के नाम ज्ञापन सौंपा।

इस मौके पर राज्य प्रधान ने कहा कि सरकारी स्कूलों की बुनियादी सुविधाओं पर हरियाणा सरकार को ध्यान देना चाहिए , ताकि सभी वर्गों के बच्चों के साथ साथ कमजोर वर्ग के बच्चों का शिक्षा का स्तर ऊपर उठ सके। चिराग योजना से पहले 134ं के दाखिलों में हरियाणा के कमजोर तबकों के बच्चों को भेदभाव का शिकार होना पड़ा। प्राइवेट स्कूल  इन बच्चों के साथ सौतेला व्यवहार करते है व कुछ समय बाद इनको वापस सरकारी स्कूलों की तरफ लौटना पड़ता है । जिसका बच्चों के दिमाग पर काफी विपरीत असर पड़ता है। सरकार द्वारा इन संस्थाओं की फीस न जमा कराने का खामियाजा भी इन्हीं बच्चों को भुगतना पड़ता है।

जिला सचिव राकेश रंगा व करणसिंह ने कहा कि ऐसा पहली बार इस चिराग योजना के तहत  देखने में आया कि हरियाणा सरकार खुद सरकारी स्कूल के बच्चों को प्राइवेट स्कूल में भेजने का काम कर रही है। संघ इसका पुरजोर विरोध करता है। हजरस प्रदेश सचिव डॉ सत्यवीर सिंह व डॉ बाबूलाल ने कहा कि हरियाणा प्रदेश के छात्रों के हित में व स्कूली शिक्षा के हित में चिराग योजना को वापस लिया जाए , ताकि सरकारी स्कूलों के अस्तित्व को कोई खतरा न हो । बाड़ द्वारा ही खेत को खाने वाली मंशा को सरकार द्वारा न अपनाया जाए। ब्लॉक प्रधान  सतीश कुमार, जयश्री, नरेश कुमार ने कहा कि शिक्षा के अधिकार के तहत 6 वर्ष से 14 वर्ष तक के बच्चों को निशुल्क मिलने वाली पाठ्य सामग्री शिक्षा सत्र के आरंभ होने के साथ जल्द से जल्द उपलब्ध कराई जाए।

जिला उपप्रधान  सुरेंद्र सिंह , कोषाध्यक्ष  चरण सिंह  ने कहा कक्षा आठवीं तक प्रत्येक विषय का अलग अध्यापक मुहैया कराया जाए। ब्लॉक प्रधान संजय कुमार व सतपाल ने कहा कि अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि समय पर उनके खातों में ट्रांसफर की जाए। सरकारी स्कूलों के बच्चों के हित में अध्यापकों द्वारा लिया जाने वाला गैर शैक्षणिक कार्य बंद किया जाए ताकि अध्यापक पूर्ण रूप से छात्रों पर ध्यान केंद्रित कर सकें।  सरकारी स्कूलों की इमारतों को ठीक किया जाए , उनको आकर्षक बनाया जाए,चारदीवारी  व  विद्यार्थियों के बैठने के लिए बैंच आदि का विशेष प्रबंध किया जाए। आज के इस सांकेतिक प्रदर्शन में दिनेश कुमार , राजकुमार , जितेंद्र सिंह ,नरेश कुमार  राजन पाल , करण सिंह, विजय पाल , सुनील कुमार,  संजय कुमार, सुशील पवार आदि साथ उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!