रामपुरा तथा गणियार में क्षतिग्रस्त हो चुके बांधों का पुनर्निर्माण होगा 
साथ लगते जोहडों का भी होगा कायाकल्प
विधायक सीताराम यादव व डीसी डॉ जय कृष्ण आभीर ने किया मौका मुआयना

भारत सारथी/ कौशिक 

नारनौल। आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में जल शक्ति अभियान के तहत अटेली विधानसभा क्षेत्र के गांव रामपुरा तथा गणियार में क्षतिग्रस्त हो चुके बांधों का पुनर्निर्माण करके उन्हें पक्का किया जाएगा ताकि इस क्षेत्र में अधिक से अधिक जल संरक्षण किया जा सके। इसी संबंध में आज अटेली के विधायक सीताराम यादव उपायुक्त डॉ जय कृष्ण आभीर में मौके का मुआयना किया।

विधायक ने बताया कि अटेली क्षेत्र के कई गांव में जल स्तर काफी नीचे जा चुका है। इसे ऊपर लाने के लिए सरकार द्वारा जल शक्ति अभियान के तहत जलाशयों तथा बांधों का निर्माण किया जा रहा है। इन दोनों गांव में ऐसी संभावनाओं को तलाशने के लिए अधिकारियों ने दौरा किया है।

इस मौके पर उपायुक्त ने बताया कि बारिश के पानी का अधिक से अधिक संचयन व संरक्षण करने के लिए सरकार ने जल शक्ति अभियान चलाया हुआ है। जिला में विभिन्न स्थानों पर बांध बनाकर पानी को एक जगह एकत्रित किया जा रहा है ताकि पानी व्यर्थ बह कर ना जाए।

रामपुरा तथा गणियार में कई दशक पहले कच्चे बांध बनाए गए थे जो अब पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुके हैं अब यहां पर दोबारा से बांधों का पुनर्निर्माण किया जाएगा तथा इन्हें पक्का किया जाएगा। रामपुरा में दो बांध तथा गणियार में एक बांध बनाया जाएगा।

डीसी ने बताया कि इसके अलावा यहां पर बने जोहड़ों का भी कायाकल्प किया जाएगा ताकि बांध का अतिरिक्त पानी उस जोहड़ में एकत्रित हो जाए। इसके लिए सिंचाई विभाग द्वारा कार्य योजना बनाई जा रही है। जल्द ही इसका एस्टीमेट बनाकर सरकार को भेजा जाएगा। इस कार्य को जल्द से जल्द शुरू करवाया जाएगा।

इस मौके पर सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता नितिन भार्गव व कनिष्ठ अभियंता एसके रंगा के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

error: Content is protected !!