’समय सीमा और गुणवत्ता नियंत्रण उपायों का करें पालन’
परियोजना की गुणवत्ता मानकों के पालन और समय पर सुविधा वितरण करने पर जोर देते हैः जीएमडीए मुख्य कार्यकारी अधिकारी।
प्रथम चरण में सार्वजनिक उपयोग के लिए ओपीडी ब्लॉक का होना है निर्माण।

गुरुग्राम, 27 जुलाई । गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री सुधीर राजपाल ने शहर के सेक्टर 102 में आगामी श्री शीतला माता देवी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के निर्माण के लिए निर्धारित समय-सीमा का पालन करते हुए निर्माण कार्य की गुणवत्ता की निगरानी करने के निर्देश दिए हैं, ताकि परियोजना की सफल डिलीवरी सुनिश्चित की जा सके।

जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने मंगलवार सायं को अधिकारियों के साथ दौरा किया और इस दौरान निर्देश जारी किए गए। उन्होंने कार्य को क्रियान्वित करने वाली एजेंसी मेसर्स एनकेजी के साथ-साथ ’उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम’ (यूपीआरएनएन) से प्रगति का जायजा लिया, जो इस उद्यम के लिए परियोजना प्रबंधन सलाहकार हैं। श्री सुधीर राजपाल ने रेखांकित किया कि गुणवत्ता वाले उत्पादों का उपयोग किया जाना है और एजेंसी को यह सुनिश्चित करने के लिए उच्च स्तरीय गुणवत्ता नियंत्रण उपायों को अपनाना चाहिए कि अंतिम उत्पाद उच्च स्तर का हो।

“हम शहर में स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए और बड़े पैमाने पर नागरिकों के लाभ के लिए इस सुविधा को स्थापित करने की दिशा में काम कर रहे हैं, जो शीतला माता देवी अस्पताल में सस्ती और प्रीमियम चिकित्सा सहायता प्राप्त कर सकते हैं। पहले चरण में हम जनता के उपयोग के लिए आवश्यक चिकित्सा सेवाएं जल्द से जल्द शुरू करने के लिए ओपीडी ब्लॉक का निर्माण करेंगे। जीएमडीए इस परियोजना के विकास की बारीकी से निगरानी कर रहा है और इस संबंध में सख्त दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं”, जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री सुधीर राजपाल ने कहा।

मई के महीने में साइट के एक पूर्व निरीक्षण दौरे पर, जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने रेखांकित किया था कि अस्पताल परिसर में आसान पहुंच होनी चाहिए और मास्टर रोड के साथ सर्विस रोड की भी अस्पताल क्षेत्र के आसपास की योजना बनाई जानी चाहिए। इस संबंध में 102ए/103 के सेक्टर डिवाइडिंग रोड की 1.7 किलोमीटर लंबी सर्विस रोड के विकास पर भी चर्चा चल रही है और अनुमान तैयार कर लिया गया है। प्रस्तावित अनुमान के अनुसार सर्विस रोड दोनों तरफ से 5.5 मीटर चैड़ा होगा और अस्पताल के आसपास के क्षेत्र के समग्र उत्थान के लिए इस खंड पर जल निकासी नेटवर्क, ग्रीन बेल्ट और फुटपाथ भी विकसित किए जाएंगे।

श्री सुधीर राजपाल ने कहा, ’आम आदमी को सस्ती कीमत पर विश्व स्तरीय देखभाल प्रदान करने के लिए श्री शीतला माता देवी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के संचालन के लिए सबसे उपयुक्त और अनुकूल मॉडल तैयार करने के लिए प्रमुख उद्योग विशेषज्ञों के साथ भी चर्चा चल रही है।’

30.08 एकड़ में फैली इस परियोजना में एक मेडिकल कॉलेज, एक 650-बेड वाला मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल और एक अकादमिक ब्लॉक के साथ-साथ छात्रावास और घरों के रूप में आवासीय सुविधाएं शामिल हैं। परियोजना नियोजन में सतत् विकास पर ध्यान देना एक अभिन्न पहलू रहा है। तकनीकी रूप से परिसर और इसकी इमारतों को सूचना प्रौद्योगिकी, अस्पताल प्रबंधन और भवन प्रबंधन प्रणाली, सीसीटीवी और सुरक्षा की नवीनतम सुविधाओं के साथ-साथ डिजाइन और निर्माण में अंतर्निहित अन्य सुविधा सुविधाओं के साथ एक अत्याधुनिक सुविधा के आधार पर योजना बनाई जा रही है।
परियोजना की अनुमानित लागत 679.79 करोड़ रुपये है, जिसमें लगभग 109 करोड़ रुपये चिकित्सा और अस्पताल उपकरण लागत शामिल है। परियोजना को पूरा करने के लिए करीब 28 माह की अवधि निर्धारित की गई है।