गुरुग्राम – 26.07.2022 – आज दिनांक 26.07.2022 को महिला कॉलेज सैक्टर-14 गुरुग्राम में पढ़ने वाली लड़कियों/महिलाओं व कॉलेज के स्टॉफ को साईबर अपराधों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देकर जागरूक किया गया।

इस आयोजन में उपस्थित महिला।स्टूडेंट्स व स्टॉफ को साईबर अपराधों जैसे:- Fake ID, Fake Links, Fake E-mails, Fake Job Proposal/Offers, Attractive offers, Fake Calls/Messages सहित विभिन्न प्रकार से बैंक Debit/Credit कार्ड ब्लॉक करने के नाम पर, कार/दुपहिया वाहन व अन्य सामान ऑनलाइन बेचने/खरीदने के नाम पर, पॉलिसी रिन्यू करने के नाम पर, लोन देने ले नाम पर, मॉर्फ की गई न्यूड वीडियो/फोटो वायरल करने की धमकी देने के नाम पर इत्यादि प्रकार से ठगी करने के सम्बंध में कविस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए इन अपराधों से स्वयं से दूर रखने व अपराध होने पर उनसे बचाव के बारे में पूर्ण जानकारी देकर जागरूक किया गया। इनके अतिरिक्त इस आयोजन में महिला विरुद्ध अपराधों, पोक्सो एक्ट, IT Act व Child Marriage Act. के संबंध में जानकारी देकर भी जागरूक किया गया।

इस आयोजन में श्रीमती सुरेन्द्र कौर ACP गुरुग्राम बतौर मुख्य अतिथि सहित, प्रबंधक थाना महिला पश्चिम, गुरुग्राम तथा श्रीमति ऋतु कपूर लीगल एडवाइजर शामिल रहे। जिनके द्वारा उपरोक्त प्रकार से होने वाले अपराधों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए उपस्थित स्टूडेंट्स व स्टॉफ को बताया कि इन अपराधों में किस प्रकार से पुलिस इसकी सहायता कर सकती है व कानून में इन अपराधों के लिए क्या प्रावधान है।

पुलिस टीम द्वारा इस आयोजन के दौरान अपील करते हुए कहा कि किसी भी प्रकार के अपराध/अपराधी की जानकारी होने पर तुंरत उसकी सूचना पुलिस को किसी भी माध्यम से दें, पुलिस आपकी सेवा में 24X7 तत्पर है। पुलिस टीम द्वारा पुलिस सहायता के लिए dial 112 व दुर्गा शक्ति ऐप के बारे में बताकर भी जागरूक किया गया।

इस आयोजन में उपस्थित सभी स्टूडेंट्स व स्टॉफ द्वारा “ना अन्याय करेंगी, ना अन्याय सहेगी” का नारा देते हुए इसकी शपथ ली गई।

error: Content is protected !!